PAN कार्ड को AADHAAR कार्ड से लिंक करने का सबसे आसान तरीका, पढ़ें और जानें

|

आजकल भारतीय नागरिक को अपने सभी सरकारी डॉक्यूमेंट्स को आधार कार्ड से लिंक करना जरूरी हो गया है। आधार कार्ड एक ऐसा सरकारी डॉक्यूमेंट है, जो किसी इंसान के लिए यह साबित करता है कि वो एक भारतीय नागरिक है। इस वजह से इस कार्ड को अपने सभी अन्य सरकारी डॉक्यूमेंट्स से लिंक करना भारत सरकार ने अनिवार्य कर दिया है।

 
PAN कार्ड को AADHAAR कार्ड से लिंक करने का सबसे आसान तरीका, पढ़ें और जानें

आधार से पैन लिंक करना क्यों जरूरी

सभी सरकारी डॉक्यूमेंट्स में से पैन कार्ड को अपने आधार कार्ड से लिंक करना सबसे ज्यादा जरूरी है। भारत सरकार ने पिछले साल ही इसे अनिवार्य कर दिया था और इसे अनिवार्य करने के पीछे का मकसद देश से भ्रष्टाचार को मिटाना है। आइए हम आपको सरल भाषा और स्टेप वाइज़ तरीके से बताते हैं कि आप कैसे अपने आधार कार्ड से पैन कार्ड को लिंक कर सकते हैं।

अगर आपने अभी तक अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया है, तो यहां हम आपको वेबसाइट और एसएमएस के जरिए पैन कार्ड से आधार लिंक करने तरीके बता रहे हैं। इनमें से किसी भी एक तरीके से आप अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक कर सकते हैं।

पैन-आधार लिंक करने का प्रोसेस

स्‍टेप 1- पीसी या फिर लैपटॉप के ब्राउज़र में जाकर http://incometaxindiaefiling.gov.in/home यूआरएल ओपेन करें या फिर इसी यूआरएल को कॉपी करके पेस्‍ट कर दें।

स्‍टेप 2- अब आपके सामने जो पेज ओपेन होगा उसमें Register Here का ऑप्‍शन दिखेगा जिस पर क्‍लिक करके आपको अपना पेन कार्ड नंबर भरना होगा नंबर भरते ही आपके फोन में एक OTP वैरिफिकेशन नंबर आएगा जिसके बाद आपको अपना नया पासवर्ड सेट करना होगा जो आगे लॉगइन करने के लिए आप यूज़ कर सकते हैं।

स्‍टेप 3- अब फिर से साइट के होम पेज में जाएं और वहां पर Login here के ऑप्‍शन पर क्‍लिक करके अपना यूजरआइडी जो आपको पैन नंबर है भरें और आपने जो पासवर्ड पहले सेट किया है उसे पासवर्ड की जगह भरें।

 

स्‍टेप 4- आइडी और पासवर्ड भरने के बाद नीचे दिए गए लॉगइन बटन पर क्‍लिक करने पर एक पेज खुलेगा जहां पर आपको आधार नंबर लिंक करने का ऑप्‍शन दिखेगा उस पर क्‍लिक करें और नीचे दिए गए कुछ शब्‍दों को भरने के बाद Link now पर क्‍लिक कर दें।

स्‍टेप 5- इसके बाद अगर कोई दूसरा विंडो भी खुलता हुआ दिखता है तो परेशान मत हो। ऊपर दिए गए ऑप्‍शन में से Profile Setting ऑप्‍शन में जाएं और Link Aadhaar पर क्‍लिक करें।

स्‍टेप 6- अब यहां पर आपको अपना आधार नंबर भरना होगा जिसके बाद Save बटन पर क्‍लिक करके उसे सेव कर दें।

SMS के जरिए भी ऑप्शन उपलब्ध

वेबसाइट के अलावा आप एसएमएस के जरिए भी अपना पैन कार्ड आधार से लिंक कर सकते हैं। एसएमएस से पैन कार्ड आधार को लिंक करने के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने दो नंबर 567678 और 56161 की सुविधा दी है। इन में से किसी भी एक नंबर पर एसएमएस UIDPANआधार नंबरपैनकार्ड नंबर होगा।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
We tell you in simple language and step wise manner how you can link PAN card with your Aadhaar card. If you have not yet linked your PAN card to Aadhaar, here we are telling you how to link Aadhaar with PAN card through website and SMS. In any one of these ways, you can link your PAN card to Aadhaar.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X