PF Online Transfer Process in Hindi: ऑनलाइन पीएफ ट्रांसफर कैसे करें? इन जरूरी दस्तावेजों की होगी जरूरत

|

ईपीएफ को आमतौर पर प्रोविडेंट फंड (PF) के रूप में जाना जाता है जिसे ऑनलाइन ट्रांसफर किया जा सकता है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ((EPFO) के सदस्यों को पीएफ ऑनलाइन ट्रांसफर प्रक्रिया के बारे में कुछ चीजें हैं जो उन्हें पता होनी चाहिए. किसी भी प्रश्न और संदेह के मामले में जानकारी पाने के लिए व्यक्ति को ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in पर लॉग इन कर सकते हैं.

 
PF Online Transfer करना चाहते हैं? तो ये हैं जरूरी दस्तावेज

यदि कोई कर्मचारी काम कर रहा है और नौकरी स्विच करके किसी दुसरी जगह काम करना है तो वह अपना PF निकालने के बजाय ईपीएफ ट्रांसफर करने की सिफारिश कर सकता है. क्योंकि पीएफ राशि रिटायरमेंट के बाद एक बचत के रूप में होता है. वहीं इससे जूड़ी शिकायत आप प्रबंधन प्रणाली नामक टूल के जरीए ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं.

पीएफ ट्रांसफर कैसे करें

ऑनलाइन पीएफ ट्रांसफर प्रक्रिया के लिए आवश्यक जानकारी इस प्रकार दिए गए हैं जिसे आप को इस प्रकार फॉलो करना होगा.

  1. सबसे पहले कर्मचारी को अपना UAN सक्रिय करना चाहिए.
  2. इसके बाद आधार संख्या और बैंक खाता संख्या को यूएएन के साथ जोड़ा जाना होगा.
  3. वहीं आपको पिछली कंपनी से नौकरी स्विच करने की डेट बतानी होगी.
  4. ई-केवाईसी नियोक्ता द्वारा अनुमोदित होना चाहिए.
PF Online Transfer करना चाहते हैं? तो ये हैं जरूरी दस्तावेज

पीएफ ट्रांसफर ऑनलाइन प्रक्रिया

ईपीएफओ सदस्यों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें ईपीएफ ऑनलाइन ट्रांसफर करने के लिए कुछ चरणों का पालन करना होगा. जो इस प्रकार से दिए गए हैं.

  1. सबसे पहले, ईपीएफओ सदस्य को 'Unified Member Portal' पर जाना होगा और यूएएन और पासवर्ड के साथ लॉगिन करना होगा. इसके बाद सदस्यों को 'Online services' पर जाना होगा और Transfer Request पर क्लिक करना होगा.
  2. इसके बाद, ईपीएफओ सदस्यों को वर्तमान रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी और पीएफ खाते को सत्यापित करना होगा. फिर उम्मीदवार व्यक्ति को 'Get Details' विकल्प पर क्लिक करना होगा जहां पिछले रोजगार का पीएफ खाता दिखाई देगा.
  3. ईपीएफओ सदस्यों को अब सत्यापन फॉर्म के लिए पिछले employer or current employer को चुनना होगा. इसके बाद सदस्यों को यूएएन पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त करने के लिए 'Get OTP' विकल्प पर क्लिक करना होगा. अब ईपीएफओ सदस्यों को ओटीपी दर्ज कतरे हुए सबमिट पर क्लिक करना होगा.
 
Best Mobiles in India

English summary
PF Online Transfer Kaise Kare: ऑनलाइन पीएफ ट्रांसफर प्रक्रिया के लिए आवश्यक जानकारी । यदि कोई कर्मचारी काम कर रहा है और नौकरी स्विच करके किसी दुसरी जगह काम करना है तो वह अपना PF निकालने के बजाय ईपीएफ ट्रांसफर करने की सिफारिश कर सकता है ।

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X