ये है आपके फोन के स्लो होने का कारण, अब न करें ऐसी गलतियां

By Agrahi
|

आज लगभग हर किसी के पास एक एंड्रायड स्मार्टफोन है। दुनियाभर में एंड्रायड फोन सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाते हैं। एंड्रायड के अलावा iOS स्मार्टफोन भी काफी इस्तेमाल किए जाते हैं, हालांकि अगर बात मजोरिटी की हो तो एंड्रायड यूज़र्स iOS यूज़र्स से कई गुना ज्यादा हैं।

 

जियोफोन : अपने डाउट करें क्लियर, यहां है आपके हर सवाल का जवाबजियोफोन : अपने डाउट करें क्लियर, यहां है आपके हर सवाल का जवाब

ये है आपके फोन के स्लो होने का कारण, अब न करें ऐसी गलतियां

एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम और iOS दोनों ही कई फीचर्स के साथ आते हैं, जिससे फोन की परफॉरमेंस बेहतर होती है साथ ही हर लेटेस्ट ओएस की अपनी एक खासियत होती है। भले ही जितना भी लेटेस्ट ओएस क्‍यों न हो एक समय के साथ फोन की स्‍पीड स्‍लो होने लगती है उसकी परफॉरमेंस में फर्क आ जाता है।

Xiaomi रेड्मी नोट 4 में धमाका, वीडियो देखकर हालत हो जाएगी ख़राबXiaomi रेड्मी नोट 4 में धमाका, वीडियो देखकर हालत हो जाएगी ख़राब

आज हम बात कर रहे हैं उन्हीं कारणों की जो आपके स्मार्टफोन को स्लो कर देते हैं। इन कारणों को समझ कर आप फोन की स्लो होने की समस्या से छुटकारा भी पा सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।

इन स्मार्टफोन से रिप्लेस करें अपने चाइनीज ब्रांड स्मार्टफोनइन स्मार्टफोन से रिप्लेस करें अपने चाइनीज ब्रांड स्मार्टफोन

ओएस अपग्रेड

ओएस अपग्रेड

सबसे पहले तो आपको ध्यान रखना है कि हर फोन की परफार्मेंस उसमें दिए गए ओएस, रैम और मैमोरी के कंबीनेशन पर निर्भर करती है यानी सीधे शब्‍दों में कहें इतना तालमेल जितना अच्‍छा होगा फोन की परफार्मेंस भी उतनी ही अच्‍छी होगी। ये तो आप सब जानते ही होंगे, हर स्मार्टफोन में ओएस और प्रोसेसर होता है। अगर आपका फोन किसी पुराने ओएस पर काम करता है और आप अपने फोन में नया ओएस अपग्रेड करना चाहते हैं उससे पहले इस बात का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी है कि वो फोन में दिए गए प्रोसेसर के साथ कंपेटेबल है या नहीं जैसा की पहले मैने बताया अगर ओएस और प्रोसेसर का तालमेल सही नहीं तो फोन की स्‍पीड स्‍लो होने के साथ उसमें कई दूसरी दिक्‍कतें भी आ सकती हैं।

ऐप अपडेट
 

ऐप अपडेट

अपने स्मार्टफोन में कई तरह की ऐप्स डाउनलोड करते हैं। गेम ऐप्स, एंटरटेनमेंट ऐप्स और भी कई। लाइटवेट कही जाने वाली यह ऐप्स धीरे धीरे काफी हेवी हो जाती हैं। ऐसा इन ऐप्स को अपडेट करने से होता है। इन अपडेट्स से फोन की रैम और सीपीयू काफी खर्च हो जाती है और आपका फोन स्लो होने लगता है।

बैकग्राउंड में चलने वाली ऐप्स

बैकग्राउंड में चलने वाली ऐप्स

स्मार्टफोन में जिन चीजों को हम इग्नोर करते हैं उनमें से एक है बैकग्राउंड में चलने वाली ऐप्स। आपको जानकर हैरानी होगी कि आपके फोन में 80% अधिक ऐप्स इंस्टॉल होती हैं। कई यूज़र्स को लगता है कि उनके फोन में 10-15 ऐप्स हैं, जबकि उनके फोन में 40-50 ऐप्स होती हैं। परेशानी तब होती है जब यह ऐप्स बैकग्राउंड में काम करना शुरू कर देती हैं। यह आपकी रैम यूज़ करती हैं और इसका असर फोन पर पड़ता है।

स्टोरेज फुल

स्टोरेज फुल

फोन के स्लो होने का एक बड़ा कारण आपके फोन की मैमोरी का फुल हो जाना भी है। फोन में ली गई ढेरों फोटो, मीडिया फाइल से फोन की मैमोरी फुल होने लगती है। जिसका सीधा असर आपके फोन के परफॉरमेंस पर पड़ता है और यह स्लो हो जाता है। इसलिए फोन में जरुरत की चीजें रखें, और मैमोरी को फ्री करते रहें।

 
Best Mobiles in India

English summary
Here are the reasons and solutions of why your smartphone is getting slow everyday. Read more detail in Hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X