Co-WIN ऐप के जरिए कोरोना वैक्सीन के लिए कैसे रजिस्ट्रेशन करें

|

कोरोना वायरस यानि Covid-19 ने साल 2019 से पूरी दुनिया में तबाही मचाई हुई है। कोरोना वायरस की वजह से साल 2020 पूरी तरह से बर्बाद हो चुका है और अभी भी इस भयानक बीमारी का कोई तोड़ नहीं निकल पाया है। हालांकि आज यानि 16 जनवरी से भारत ने इस बीमारी का तोड़ निकाल लिया है।

 

Co-WIN ऐप के जरिए कोरोना वैक्सीन के लिए कैसे रजिस्ट्रेशन करें

भारत ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए एक वैक्सीन को विकसित किया है और आज पहली बार कोविड-19 का टीकाकरण शुरू हो चुका है। भारत सरकार ने कोविड-19 वैक्सीन के लिए तीन फेज़ तैयार किया है। इन तीन फेज़ के जरिए सभी को कोविड-19 टीका लगाया जाएगा। आज से पहले फेज़ की शुरुआत हो चुकी है।

कोरोना वैक्सीन की सभी लेटेस्ट न्यूज़

इस फेज़ में डॉक्टर्स और नर्स को कोविड-19 का टीका लगाया जा रहा है। वहीं दूसरे फेज़ में सफाई कर्मचारियों जैसे उन लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाया जाएगा, जिन्होंने कोरोना वायरस की इस महामारी के दौरान अपने जान की परवाह करें बिना पूरे देश की सफाई की और लोगों की जान बचाने के लिए अपनी जान की बाजी लगा दी। उसके बाद तीसरे चरण में कोरोना वैक्सीन आम लोगों को लगाया जाएगा, हालांकि उसके लिए रूट मैप कैसे बनेगा, वो अभी तैयार नहीं हुआ है और जैसे ही होगा हम आपको उसके बारे में भी बताएंगे। हालांकि आइए हम आपको बताते हैं कि आप कैसे कोरोना वैक्सीन के लिए अपने आप को रजिस्टर कर सकते हैं।

Co-WIN ऐप के लिए जरूरी एक सरकारी आईडी

इसके लिए सरकार ने एक ऐप बनाया है, उस ऐप का नाम CoWIN है। इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर या एप्पल ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा। भारतीय नागरिक अपने किसी एक फोटो आईडी के साथ इस कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इन फोटो आईडी में वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट और पेंशन डॉक्यूमेंट हो सकते हैं। आप इनमें से किसी भी आईडी के साथ अपने आप Co-WIN ऐप या वेबसाइट से अपने लिए वैक्सीन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

 

10 प्वाउंट्स में जानिए सभी जरूरी बातें

1. Co-WIN ऐप सभी के लिए काफी उपयोगी और भारत का हरेक नागरिक इस ऐप का इस्तेमाल करके वैक्सीन ले पाएगा।

2. Co-WIN ऐप में पांच मोड्यूल हैं। एडमिस्ट्रेशन मोड्यूल (Administrator module), रजिस्ट्रेशन मोड्यूल (registration module), वैसिनेशन मोड्यूल (vaccination module), बेनिफियरी एक्नोलेजमेंट मोड्यूल (beneficiary acknowledgement module), रिपोर्ट मोड्यूल (report module).

3. रिपोर्ट के बारे में पता चलने में 30 मिनट का वक्त लगेगा और हर सेशन में सिर्फ 100 लोगों की रिपोर्ट ही जेनरेट होगी।

4. Administrator module उन प्रशासकों के लिए है जो इन टीकाकरण सत्रों का संचालन करेंगे। इस मॉड्यूल के माध्यम से, वे सत्र बना सकते हैं और संबंधित वैक्सीनेटर और प्रबंधकों को सूचित किया जाएगा।

5. Registration module लोगों को टीकाकरण के लिए पंजीकृत होने के लिए है। यह स्थानीय अधिकारियों या सर्वेक्षणकर्ताओं द्वारा प्रदान की गई सह-रुग्णता पर बल्क डेटा अपलोड करेगा।

6. Vaccination module लाभार्थी के विवरण को सत्यापित करेगा और टीकाकरण की स्थिति को अपडेट करेगा।

7. Beneficiary acknowledgement लाभार्थियों को एसएमएस भेजेगा। टीके लगने के बाद यह क्यूआर-आधारित प्रमाणपत्र भी तैयार करेगा।

8. Report module रिपोर्ट तैयार करेगा कि कितने टीका सत्र आयोजित किए गए हैं, कितने लोगों ने भाग लिया है यानि कितने लोगों को टीका लगा, कितने लोग बाहर हो गए हैं, यानि कितने लोग अभी बच गए हैं। इस तरह की सारी रिपोर्ट इस मॉड्यूल में होगी।

9. इसके अलावा ये ऐप तापमान का रियल टाइम डेटा और कोल्ड स्टोरेज यूनिट्स भी मेन सर्वर पर भेजेगा।

10. इस तरह से आप कोरोना वायरस यानि कोविड-19 का वैक्सीन लगा सकते हैं और अपने आप को इस महामारी से बचाकर फिर से पहले की तरह खुशहाल जिंदगी बिता सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
India has developed a vaccine to fight the corona virus and today the vaccination of Kovid-19 has started for the first time. The Indian government has prepared three phases for the Kovid-19 vaccine. All three will be vaccinated with the Kovid-19 vaccine. Phase has started before today.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X