SAR Value Code से जाने कौन सा गैजेट है आपके हेल्थ के लिए कितना खतरनाक

|

बात करें अभी की तो आज के समय में टेक्नोलॉजी मनुष्य के दैनिक जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गई है। हम कहीं भी जाते है, चाहे वह काम पर हो या घूमने गैजेट्स और टेक्नोलॉजी हमेशा हमारे साथ होती है या ऐसा कहे लीजिये कि आज के समय में कई तरह के गैजेट है जिनसे हम सभी घिरे होते है जो किसी कार्य को पूरा करने में मददगार है।

 

अब 16 सितंबर नहीं बल्कि इस दिन देख सकेंगे 75 रूपये में कोई भी फिल्मअब 16 सितंबर नहीं बल्कि इस दिन देख सकेंगे 75 रूपये में कोई भी फिल्म

जीवन और मौत के बीच है बस एक Code का अंतर

आखिर क्या है आसमान में दिखी चमचमाती रहस्यमयी ट्रैन का राज?आखिर क्या है आसमान में दिखी चमचमाती रहस्यमयी ट्रैन का राज?

एक औसत इंसान एक दिन में जितने डिवाइस से गुजरता है, वह बहुत है और यह संख्या समय के साथ बढ़ती ही गई है। ये डिवाइस इलेक्ट्रॉनिक रूप से काम करते है और Electromagnetic Radiation भी रिलीज़ करते है । पर क्या आपको पता है जब लोग लंबे समय तक इन सभी डिवाइस के संपर्क में रहते है, तो इससे वे बीमार पड़ सकते है। हम बीमार न पड़े इसको ध्यान में रखते हुए हमे SAR यानि Specific Absorption Rate यूनिट का ध्यान रखना चाहिए।

Flipkart महासेल! iPhone 12 Mini पर मिल रहा है ताबड़तोड़ डिस्काउंटFlipkart महासेल! iPhone 12 Mini पर मिल रहा है ताबड़तोड़ डिस्काउंट

स्मार्टफोन करता है सीधे शरीर को प्रभावित

आप जो स्मार्टफोन खरीद रहे है, उससे ग्राहक के शरीर को कितना नुकसान होगा, यह एक कोड देखकर पता चलता है। यानी फोन से निकलने वाला रेडिएशन कितना खतरनाक है। इसका शरीर पर कितना असर होगा इसका अंदाजा SAR वैल्यू या कोड से लगाया जा सकता है। सीधे शब्दों में कहें तो फोन से निकलने वाली रेडियो फ्रीक्वेंसी इस बात का पैमाना है कि हमारा शरीर कितना अवशोषित कर रहा है।

क्या कोई और कर रहा है आपके WhatsApp का इस्तेमाल? ऐसे करें मिनटों में पता…क्या कोई और कर रहा है आपके WhatsApp का इस्तेमाल? ऐसे करें मिनटों में पता…

क्या है SAR Value Code ?

हमारे शरीर में प्रवेश करने वाले किसी उपकरण से निकलने वाली रेडियो फ्रीक्वेंसी को SAR में मापा जाता है। यानी फोन की एसएआर वैल्यू बताती है कि फोन का इस्तेमाल करते समय कितनी रेडियो फ्रीक्वेंसी आपके शरीर में प्रवेश करेगी। भारत में मोबाइलों का SAR मूल्य दूरसंचार विभाग द्वारा 1.6W/Kg पर निर्धारित किया गया है।

जीवन और मौत के बीच है बस एक Code का अंतर

क्या आप भी है Vi यूजर? तो आप भी है फ्री VIP नंबर पाने के हकदारक्या आप भी है Vi यूजर? तो आप भी है फ्री VIP नंबर पाने के हकदार

SAR Value Code कैसे चेक करें?

किसी भी मोबाइल फोन के SAR Value की जांच के लिए एक बहुत ही सरल प्रक्रिया है। उपयोगकर्ता को बस अपने मोबाइल फोन पर USSD code *#07# डायल करना होगा और उन्हें उस पेज पर ले जाया जाएगा जहां वे SAR Value और अन्य आवश्यक जानकारी की जांच कर सकते है। मोबाइल फोन के लिए थ्रेशोल्ड सीमा 1.6W/kg है, यदि उनके मोबाइल फोन का मूल्य इससे कम है, तो फोन का उपयोग करने में कोई समस्या नहीं है, यदि यह अधिक है, तो इसका मतलब उपयोगकर्ता के स्वास्थ्य के लिए जोखिम हो सकता है।

पासपोर्ट में करना चाहते है अपनी फोटो चेंज? करें बस ये कामपासपोर्ट में करना चाहते है अपनी फोटो चेंज? करें बस ये काम

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Talking about now, in today's time technology has become an important part of human's daily life. Wherever we go, whether it is at work or roaming, gadgets and technology are always with us or let's say that in today's time there are many types of gadgets, which are surrounded by all of us, which are helpful in completing any task. .

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X