Security Tips: इन बातों का रखेंगे ध्यान, तो आपके स्मार्टफोन में कभी नहीं आएगा वायरस

|

टेक्नोलॉजी के विकास के साथ ऑनलाइन फ्रॉड, स्कैमिंग और वायरस का भी इतना ही विकास हुआ है। आज स्मार्टफोन में वायरस कब इंस्टॉल हो जाता है, इसका पता बाद में ही चल पाता है जब फोन ठीक से काम नहीं करता है। हालांकि कई बातें हैं जिनको हम अगर जान लें, तो शायद आपके फोन में कभी वायरस नहीं घुसेगा और आप ठीक से काम कर पाएंगे।

 
Security Tips: इन बातों का रखेंगे ध्यान, तो आपके स्मार्टफोन में कभी नहीं आएगा वायरस

खैर, आज हम आपको बताने वाले कुछ टिप्स जिसको अगर आप ध्यान में रखेंगे तो आपके स्मार्टफोन में वायरस कभी नहीं इंस्टॉल होगा, तो आइये विस्तार से जानते हैं।

इन बातों का रखेंगे ध्यान, तो आपके स्मार्टफोन में कभी वायरस नहीं आएगा

नॉन-ट्रस्टेड वेबसाइट पर न करें विजिट

यदि आप कभी कोई जानकारी सर्च करते है और बहुत जगह से रिजल्ट मिल रहे हैं तो आपको यह ध्यान में रखना है कि कहीं आप किसी गैर विश्वनीय साइट पर तो विजिट नहीं कर रहे हैं। अगर ऐसा करते हैं, तो आपके फोन में वायरस एंट्री कर सकता है। इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें।

अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचें

अगर आपको भी व्हाट्सएप या ईमेल पर किसी अनजान व्यक्ति से थोड़ी अलग ही लिंक मिले तो उसपर क्लिक करने से बचें, क्योंकि एक क्लिक से आपके फोन में वायरस घुस सकता है। इसके अलावा आपका बैंक बैलेंस भी खाली हो सकता है और डेटा भी लीक हो सकता है।

किसी भी व्यक्ति के Wi-Fi से न जुड़ें

फ्री इंटरनेट के चक्कर में अक्सर कई लोग अपना वाईफाई ऑन करके रखते हैं, ताकि जब वाईफाई मिलेगा तो वो अपने आप कनेक्ट हो जाएगा। लेकिन आपको बता दें कि आजकल WiFi से बहुत सारे वायरस स्मार्टफोन में इंस्टॉल हो जाते हैं, इसलिए किसी अनजान वाईफाई से कनेक्ट करने से बचना ही बेहतर होगा।

ऐप्स हमेशा आधिकारिक स्टोर से ही करें इंस्टॉल

ऐपल के ऐप्स सिर्फ Apple Store पर ही उपलब्ध हैं, लेकिन अगर आप एंड्रॉइड यूजर हैं, तो आपको बहुत जगह ऐप्स मिल जाएंगे। लेकिन हमारी सलाह यही है कि आप जब भी कोई ऐप डाउनलोड करें, तो वो सिर्फ Google Play से और विश्वनीय डेवलपर द्वारा अपलोड किया गया ही ऐप इंस्टॉल करें। क्योंकि थर्ड-पार्टी प्लेटफॉर्म से डाउनलोड करते समय उसमें वायरस या मैलवेयर भी साथ में इंस्टॉल हो जाता है।

 

पब्लिक Wi-Fi का ध्यान से करें इस्तेमाल

आजकल स्कैमर्स और फ़्रॉडस्टर पब्लिक वाईफाई के साथ भी छेड़छाड़ करते हैं। यानी कई बार पब्लिक और फ्री वाईफाई भी करप्ट होते हैं और इससे स्मार्टफोन में वायरस घुसने के मौके ज्यादा बन जाते हैं। इसलिए ऐसे Wi-Fi से कनेक्ट करते समय ध्यान रखें या इसको इग्नोर करें, तो ही फायदे में रहेंगे।

 
Best Mobiles in India

English summary
Security Tips For Preventing From Virus On Smartphones

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X