क्या आप भी आधार नंबर के माध्यम से पैसा भेजना चाहते हैं, तो यह है शानदार ट्रिक

|

ऑनलाइन की दुनिया में नए-नए तरीके सामने आ रहे है। आजकल लोगों को मोबाइल से ही पेमेंट करना बहुत अच्छा लगता हैं। अब आप BHIM से आधार कार्ड के जरिये भी पेमेंट कर सकते हैं। जी हाँ, BHIM (भीम) यूजर्स रिसिपेंट के आधार नंबर का उपयोग करके पैसे भेज सकते हैं। कोरोनावायरस महामारी के प्रकोप ने भारत में डिजिटल फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन को बड़े पैमाने पर बढ़ावा दिया है।

 
क्या आप भी आधार नंबर के माध्यम से पैसा भेजना चाहते हैं, तो यह है शानदार ट्रिक

शिक्षा से लेकर किराने का सामान खरीदने और हर तरह के भुगतान करने तक, लगभग सब कुछ डिजिटल हो गया है। हालांकि, कुछ लोगों को इसका लाभ नहीं मिल पाया है।

WhatsApp यूजर्स के लिए खुशखबरी, जल्द मिलने वाले हैं ये बेहतरीन फीचर्सWhatsApp यूजर्स के लिए खुशखबरी, जल्द मिलने वाले हैं ये बेहतरीन फीचर्स

उदाहरण के लिए, ऐसे लोग हैं जिनके पास कोई स्मार्टफोन या यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) पता नहीं है, जिसके कारण उन्हें पैसे भेजना मुश्किल हो जाता है। इस समस्या को हल करने के लिए, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने खुलासा किया है कि जो लोग भीम (भारत इंटरफेस फॉर मनी) का उपयोग करते हैं, वे बिना फोन या यूपीआई पते वाले रिसिपेंट को आधार कार्ड संख्या का उपयोग करके पैसे भेज सकते हैं।

अगर किसी ने आपको WhatsApp पर ब्लॉक कर दिया है तो उसको मैसेज कैसे करेंअगर किसी ने आपको WhatsApp पर ब्लॉक कर दिया है तो उसको मैसेज कैसे करें

बता दें कि BHIM एक यूपीआई-आधारित पेमेंट इंटरफ़ेस है और आपके मोबाइल नंबर या नाम जैसी सिंगल आइडेंटीटी का उपयोग करके रीयल-टाइम फंड ट्रांसफर की अनुमति देता है। UIDAI के अनुसार, भीम में बेनिफिसरी के पते पर आधार संख्या का उपयोग करके पैसे भेजने का विकल्प दिखाई देता है। यदि आप एक BHIM यूजर हैं और आधार संख्या का उपयोग करके पैसे भेजना चाहते हैं, तो यहाँ हमने प्रोसेस बताया है जिसको फॉलो करके भेज सकते हैं।

एयरटेल यूजर्स के लिए धमाका, इन अफोर्डेबल प्रीपेड प्लान्स में मिल रहा है डेली 3GB डेटाएयरटेल यूजर्स के लिए धमाका, इन अफोर्डेबल प्रीपेड प्लान्स में मिल रहा है डेली 3GB डेटा

BHIM में आधार नंबर का उपयोग करके पैसे कैसे भेजें

Aadhaar Number का उपयोग करके पैसे भेजने या ट्रांसफर करने के लिए, एक भीम यूजर को बेनिफिसरी के 12 अंकों की विशिष्ट आधार संख्या दर्ज करनी होगी और Verify के बटन को प्रेस करना होगा।

 

इसके बाद, सिस्टम आधार लिंकिंग को वेरिफाई करेगा और बेनिफिसरी के पते को पॉप्युलेट करेगा और यूजर्स UIDAI द्वारा प्रदान की गई जानकारी के अनुसार पैसे भेज सकेगा।

YouTube शॉर्ट्स बनाने वालों के लिए खुशखबरी, Google ने अनाउंस किए कई नए फीचर्सYouTube शॉर्ट्स बनाने वालों के लिए खुशखबरी, Google ने अनाउंस किए कई नए फीचर्स

रिसिपेंट के किस बैंक अकाउंट में पैसे प्राप्त होंगे?

यूआईडीएआई के अनुसार, डीबीटी/आधार बेज्ड क्रेडिट प्राप्त करने के लिए उसके द्वारा चुने गए रिसिपेंट के बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर होने पर क्रेडिट हो जाएगा। साथ ही, पेमेंट प्राप्त करने के लिए आधार पे (Aadhaar Pay) पीओएस का उपयोग करने वाले व्यापारियों को डिजिटल पेमेंट करने के लिए आधार संख्या और फ़िंगरप्रिंट का उपयोग किया जा सकता है।

PhonePe के माध्यम से मोबाइल रिचार्ज कैसे करेंPhonePe के माध्यम से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें

यदि किसी व्यक्ति के 1 से अधिक बैंक में अकाउंट हैं और सभी खाते आधार से जुड़े हैं तो ऐसी स्थिति में सभी अकाउंट्स का उपयोग डिजिटल भुगतान करने के लिए किया जा सकता है।

UIDAI के अनुसार, "आधार बेज्ड पेमेंट करते समय, आपको उस बैंक का नाम चुनने का ऑप्शन दिया जाएगा जिससे आप पेमेंट करना चाहते हैं। इस प्रकार, आपके पास हर बार पेमेंट करने पर बैंक को सेलेक्ट करने का ऑप्शन मिलता है।"

PhonePe में अपने बैंक अकाउंट को कैसे हटाएंPhonePe में अपने बैंक अकाउंट को कैसे हटाएं

साथ ही आधार पे (Aadhaar Pay) के माध्यम से पेमेंट करते समय आपका अकाउंट ऑनलाइन/इंस्टेंट डेबिट हो जाएगा।

इस प्रकार आप आधार नंबर के जरिये और बिना UPI के भी किसी को पैसे भेज सकते हैं, और सामने वाले व्यक्ति के बैंक अकाउंट में पैसे तुरंत क्रेडिट हो जाएंगे।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Send Money via Aadhaar Number, Here is the Full Process

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X