स्मार्टफोन चार्ज करते समय न करें ये गलतियाँ, नहीं तो होगा भारी नुकसान

|

स्मार्टफोन आज सभी के लिए एक सबसे उपयोगी गैजेट नहीं बल्कि जरूरत बन गया है और इसलिए लगभग हर व्यक्ति के पास स्मार्टफोन हैं। हालांकि आज भी कई लोगों के पास फीचर फोन ही हैं। आज हम आपके लिए एक जरुरी जानकारी लेकर आए है जिसका ध्यान शायद आप भी नहीं रखते हैं और वो स्मार्टफोन को चार्जिंग करने से जुड़ा है, तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

 
स्मार्टफोन चार्ज करते समय न करें ये गलतियाँ, नहीं तो होगा भारी नुकसान

स्मार्टफोन चार्ज करते समय न करें ये गलतियाँ

चार्जिंग के दौरान यूज न करें स्मार्टफोन

हम में से ज्यादातर ऐसे है जो चार्जिंग करते समय काफी ज्यादा फोन का इस्तेमाल करते हैं, जो कि एकदम गलत हैं। दरअसल जब हम स्मार्ट फोन को चार्जिंग के दौरान इस्तेमाल करते हैं तो इसकी बैटरी पर बहुत बुरा असर पड़ता है और इसकी बैटरी लाइफ तेजी से खराब होती है और कुछ ही समय बाद काफी तेजी से डिस्चार्ज होने लगती है। इस कारण चराज करते समय इसका इस्तेमाल न करें।

डुप्लीकेट एडेप्टर और केबल का इस्तेमाल करने से बचें

बहुत से मोबाइल फोन के एडेप्टर की केबल या तो टूट जाती है या कहीं चोरी हो जाती है तो लोग कहीं दुकान से थर्ड पार्टी डुप्लीकेट क्वालिटी का चार्जर लेकर आ जाते हैं जो कि आपके स्मार्टफोन को खराब कर सकता है। जी हां, आपको डुप्लीकेट एडेप्टर से बचना चाहिए क्योंकि इसके इस्तेमाल से स्मार्ट फोन का चार्जिंग सॉकेट जल्दी से खराब होगा और ऊपर से बैटरी भी खराब हो सकती है।

अलग-अलग चार्जर से मोबाइल को चार्ज न करें

होता यह है कि हमारे घर पर सभी के पास स्मार्टफोन होता है और हम जो मिले उसी चार्जर से अपने मोबाइल फोन को चार्जिंग पर लगा देते हैं। इससे भी स्मार्टफोन के खराब होने के पूरे चांस हैं। इस तरह अगर हम घर पर मौजूद 2-3 चार्जर का इस्तेमाल करते हैं, तो निश्चित तौर पर मोबाइल बहुत जल्दी खराब हो सकता हैं। इसलिए खुद के ही चार्जर का इस्तेमाल करें।

 

थर्ड पार्टी बैटरी सेवर ऐप्स न करें इंस्टॉल

एंड्रॉइड के लिए Google Play Store पर बहुत सारी ऐसी ऐप्स है जो यह दावा करते हैं कि उनसे बैटरी लाइफ सेव की जा सकती हैं। लेकिन आपको ऐसे थर्ड पार्टी बैटरी सेवर ऐप को इंस्टॉल करने से बचना चाहिए क्योंकि ऐसे ऐप्स में बहुत सारे बग हो सकते हैं और साथ ही एडवर्टाइजमेंट भी दिखाई जाते हैं इसलिए मोबाइल में जो साथ में बैटरी सेवर का ऑप्शन आता है उसी को इनेबल करके आप बैटरी लाइफ को बचा सकते हैं।

बार-बार न करें फुल चार्ज

आपको अपने स्मार्टफोन को बार-बार फुल चार्ज नहीं करना चाहिए। दरअसल कई बार ऐसे लोग देखने को मिलते हैं जो हमेशा अपने स्मार्टफोन को दिनभर बार-बार फुल चार्ज करते रहते हैं। लेकिन हमारी राय यह है कि जब तक मोबाइल फोन 20-30 प्रतिशत तक रहता है उसके बाद ही उसको चार्ज करना चाहिए। हालांकि अगर आप नहीं ट्रेवल कर रहे हैं तो आप फुल चार्ज कर सकते हैं, लेकिन रेगुलर बेस पर हर समय 100% चार्ज रखना एक गलत बात है और इससे आपकी बैटरी लाइफ काफी तेजी से खराब हो जाएगी।

तो आपको भी अपने मोबाइल को चार्जिंग के दौरान इन बातों का ध्यान रखना चाहिए अन्यथा आपका बड़ी कीमत वाला स्मार्टफोन खराब हो जाएगा और दुबारा नए के लिए पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Smartphone Charging Tips: Don't make these mistakes while charging the smartphone

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X