सॉफ्टवेयर VPN vs हार्डवेयर VPN

|

एक सही साइबर सुरक्षा टूल होना अब और अधिक आवश्यक होता जा रहा है। हालांकि, सही विकल्प चुनने के बारे में अक्सर कोई भ्रमित हो जाता है। अपने नेटवर्क को सुरक्षित रखने का सबसे अच्छा तरीका सही VPN का उपयोग करना है। यह आपके इंटरनल ट्रैफ़िक (internal traffic ) को सुरक्षित करता है और सभी कनेक्टेड डिवाइस की सुरक्षा भी करता है।

 

VPN कंपनियां करेंगी भारत में कम से कम 5 वर्षों के लिए उपयोगकर्ता का डेटा स्टोर , MeitY ने दिया आदेशVPN कंपनियां करेंगी भारत में कम से कम 5 वर्षों के लिए उपयोगकर्ता का डेटा स्टोर , MeitY ने दिया आदेश

सॉफ्टवेयर VPN vs  हार्डवेयर VPN

Virtual Private Networks. और Private Network में अंतर

VPN वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क के उपयोग के रूप में सुरक्षित रूप से ऑनलाइन काम करने का एक शानदार तरीका है। इसका मतलब है कि आप बिना किसी तनाव के काम कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, प्राइवेट नेटवर्क का मतलब यह भी है कि आपको पॉइंट टू पॉइंट और साइट टू साइट कनेक्शन मिलता है।
अब तक, कई शोध यह साबित करते है कि VPN का उपयोग एक सुरक्षित नेटवर्क सुरक्षा प्रदान करता है। यह पूरी तरह से एन्क्रिप्टेड टनल्स के माध्यम से दूसरों को जोड़कर सुरक्षित रिमोट एक्सेस प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है।
तो, यह मूल रूप से एक डिजिटल सुरक्षा उपकरण है जो उपयोगकर्ता के डिवाइस से डेटा ट्रैफ़िक को सुरक्षित करता है। एक सुरक्षित सर्वर आईपी एड्रेस को बदलकर डिवाइस से डेटा को फिर से रूट करता है।

अगले 20 वर्षों में करना पड़ सकता है एक और महामारी का सामना :Bill Gatesअगले 20 वर्षों में करना पड़ सकता है एक और महामारी का सामना :Bill Gates

इस प्रकार, यह Unauthorised Intrusion. से इंटरनेट कनेक्शन को सुरक्षित करने में भी मदद करता है।
आज के टाइम में बाजार में बहुत सारे VPN है जो विभिन्न प्रकार और सेवा के स्तर प्रदान करते है। इस प्रकार, यह तय करना महत्वपूर्ण हो जाता है कि आप Software VPN के लिए जाना चाहते है या Hardware VPN के लिए खैर, यह सब आपकी आवश्यकता पर निर्भर करता है इसलिए हम आज सॉफ्टवेयर बनाम हार्डवेयर VPN दोनों की तुलना करेंगे। तो चलिए शुरू करते है..........

सॉफ्टवेयर VPN vs  हार्डवेयर VPN

Virtual RAM क्या है ? यह Physical RAM से कितना अलग है?Virtual RAM क्या है ? यह Physical RAM से कितना अलग है?


हार्डवेयर वीपीएन (Hardware VPN )

हार्डवेयर पर आधारित VPN एक ऐसा उपकरण है जिसका अपना प्रोसेसर होता है। यह प्रमाणीकरण के साथ-साथ अन्य आभासी निजी कार्यों के साथ एन्क्रिप्शन करता है। इसलिए, हार्डवेयर VPN अधिक सुरक्षा प्रदान करता है और काफी महंगा है लेकिन बड़े पैमाने के व्यवसायों या संगठनों के लिए यह उपयुक्त है।
भविष्य में, यदि आपको और डिवाइस जोड़ने की आवश्यकता है तो आपको एक और VPN हार्डवेयर डिवाइस खरीदना पड़ सकता है।
साथ ही, VPN हार्डवेयर डिवाइस को सेट करना कॉम्प्लिकेटेड हो सकता है। इसके अतिरिक्त, इसमें कुछ और समय भी लगता है और इसका रखरखाव भी थोड़ा कॉम्प्लिकेटेड है।

दुनिया की टॉप 5 कंपनियां जो बनाती है बेस्ट कंप्यूटरदुनिया की टॉप 5 कंपनियां जो बनाती है बेस्ट कंप्यूटर


Hardware VPN के लाभ :

- डेडिकेटेड आईपी सलूशन।
- उच्च स्तर की सुरक्षा।
- नेटवर्क के लिए सरल और आसान रिमोट एक्सेस।
- आपके डिवाइस पर लोड नहीं डालता क्योंकि डेडिकेटेड हर्डवेयर सभी प्रोसेसिंग का ख्याल रखता है।

 

जल्द ही पासवर्ड के बिना कर सकेंगे Google, Apple और Microsoft Services में लॉगिनजल्द ही पासवर्ड के बिना कर सकेंगे Google, Apple और Microsoft Services में लॉगिन


सॉफ्टवेयर वीपीएन (Software VPN)

VPN सॉफ़्टवेयर के लिए किसी हार्डवेयर डिवाइस की आवश्यकता नहीं होती । इसके बजाय यह एक ऐसा एप्लिकेशन है जो एक सर्वर पर चलता है जो Speed, Security, Affordability and Scalability प्रदान करता है।इसके अलावा, यदि आपका व्यवसाय बढ़ता है तो भी आप इसे अपग्रेड कर सकते है।
एक VPN सॉफ्टवेयर सेट करने में बस कुछ ही मिनट लगते है। इस प्रकार, इसे Hardware VPN की तरह डाउनलोड और इंस्टॉल करने में ज्यादा समय नहीं लगता । यह मूल रूप से मध्यम आकार के व्यवसायों और कंपनियों के लिए उपयुक्त है।
डिवाइस और VPN सर्वर के बीच एक सुरक्षित कनेक्शन स्थापित करने के लिए Software VPN क्लाइंट के डिवाइस पर स्थापित होता है। ज्यादातर मामलों में, इनबिल्ट VPN क्लाइंट उपलब्ध होते है।

Smartphone Camera vs DSLR जाने कौन सा है बेहतर विकल्पSmartphone Camera vs DSLR जाने कौन सा है बेहतर विकल्प


Software VPN के लाभ :

- Software VPN स्थापित करना और सेटअप करना आसान है क्योंकि इसके लिए किसी उन्नत तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता नहीं है।
- अफोर्डेबल समाधान।
- संगठन का आकार विस्तृत होने पर अपग्रेड किया जा सकता है।


Hardware VPN बनाम Software VPN

- वैसे दोनों प्रकार के VPN के अपने फायदे और नुकसान हैं। उनकी तुलना करना और फिर यह तय करना बुद्धिमानी होगी कि आपके। एंटरप्राइज या घरेलू नेटवर्क के लिए सबसे अच्छा समाधान कौन सा है।

- आमतौर पर, घरेलू नेटवर्क को अधिक VPN समर्थन की आवश्यकता नहीं होती है। संगठन हालांकि पूरी तरह से एक अलग है। यहां, बहुत से आंतरिक Software और ऑनलाइन कार्य के लिए अतिरिक्त सुरक्षा की आवश्यकता हो सकती है।

कैसे Bluetooth Device बनाते है आपके लाइफस्टाइल को और भी आसानकैसे Bluetooth Device बनाते है आपके लाइफस्टाइल को और भी आसान

- कीमत की बात करें तो , आम तौर पर, आप देखेंगे कि Software VPN की तुलना में Hardware VPN महंगे है। Hardware VPN बड़ी फर्मों और व्यवसायों के लिए उपयुक्त है क्योंकि उनके पास बड़ा सेटअप और अधिक संख्या में डिवाइस हैं। ऐसे संगठन इस प्रकार, Hardware VPN का खर्च उठा सकते हैं। इसके अलावा, Software VPN सस्ती हैं और इनकी कीमत भी ज्यादा नहीं है, ये स्केलेबल है। इस प्रकार, ये मध्यम आकार के संगठनों या स्टार्टअप के लिए उपयुक्त है।

सॉफ्टवेयर VPN vs  हार्डवेयर VPN

- Hardware VPN और Software VPN दोनों ही अच्छे हैं लेकिन बहुत कुछ आपकी आवश्यकता पर निर्भर करता है। Hardware VPN बड़े संगठनों के लिए उपयुक्त है और इसके लिए भौतिक उपकरण के रखरखाव की बहुत आवश्यकता होती है और दूरस्थ स्थानों की संख्या भी सीमित होती है।

- जबकि, Software VPN के लिए किसी भौतिक उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है और यह क्लाउड स्टोरेज की मदद से कहीं भी उपलब्ध होता है। इसके अलावा, ये बढ़ती मांग के अनुसार स्केलेबल हो सकते हैं जो Hardware VPN के साथ संभव नहीं है जो सीमित उपकरणों के नेटवर्क का एन्क्रिप्शन कर सकता है और यदि अधिक संख्या में उपकरणों को जोड़ने की आवश्यकता है तो एक नए भौतिक Hardware VPN की आवश्यकता होगी।

इन Apps करें अपने बच्चों की मोबाइल एक्टिविटीज को ट्रैकइन Apps करें अपने बच्चों की मोबाइल एक्टिविटीज को ट्रैक

- Software VPN की तुलना में Hardware VPN उपकरणों में सुरक्षा का स्तर अधिक होता है जो खतरों और हमलों के प्रति अधिक संवेदनशील होते है।Hardware VPN को इंस्टॉलेशन के लिए समय और तकनीकी विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है जो Software VPN के मामले में नहीं है। इसके अतिरिक्त, Software VPN बाद वाले की तुलना में सस्ते होते है और आभासी स्थानों पर उपलब्ध होते है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Having the right cyber security tool is becoming more and more essential. However, one often gets confused about choosing the right option. The best way to keep your network secure is to use the right VPN. It secures your internal traffic and also protects all connected devices.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X