कैसे रखें अपना फेसबुक एकाउंट सुरक्षित?

|


कैसे रखें अपना फेसबुक एकाउंट सुरक्षित?

2006 में हार्वड यूनिवर्सिटी के कुछ छात्रों ने मिलकर फेसबुक सोशल नेटवर्किंग साइट क्रिएट की थी।  शायद उन्‍होंने कभी सोंचा भी नहीं होगा कि उनकी बनाई यह साइट पूरे विश्‍व में प्रयोग की जाने वाली सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट बन जाएगी। मगर कहते हैं न जो जितना मशहूर हो जाता है उसके दुशमन भी उतने ही अधिक बन जाते हैं। ऐसा ही कुछ फेसबुक के साथ भी हो रहा है।

 

पढ़ें: कैसे पता करें मोबाइल नंबर की लोकेशन

इस समय अंदाजन 500 मिलियन के करीब पूरी दुनिया में फेसबुक को प्रयोग करने वाले यूजरों की संख्‍या है जिसमें सभी उम्र के लोग मौजूद है। हाल ही में पूरे विश्‍व में लोगों के फेसबुक एकाउंट हैक होने की खबरे आ रहीं थी। खबरों के मुताबिक फेसबुक एकाउंट पर स्‍पैम का हमला हुआ है जिसके तहत लोगों को अपने एकाउंट में अश्‍लील तस्‍वीरें दिखने लगी है।

आकड़ो के मुताबिक अब तक कुल 60 लाख फेसबुक एकाउंट इस हमले से प्रभावित हो चुके हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीको के बारे में बताएंगे जिससे आप अपने फेसबुक एकाउंट को हैक होने से बचा सकते हैं।

पढ़ें: कैसे करें ऑनलाइन कंप्‍यूटर हैकिंग

अपने एकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए इन बातों का रखें ध्‍यान

1- अक्‍सर फेसबुक पर हमे कई मैसेज आते रहते हैं जिन्‍हें हम बिना देखें एक्‍सैप्‍ट कर लेते हैं जो हैंकिंग का सबसे बड़ा कारण बनते है इसलिए भूल कर भी किसी अंजान मैसेज का क्लिक न करें।

2- अगर आप किसी ग्रुप को ज्‍वाइन करना चाहते है तो उस ग्रुप से जुड़े मैम्‍बरों के बारे में पूरी जानकारी लें ले वरना ऐसा न हों वह ग्रुप हैकरों द्वारा बनाया गया फेक ग्रुप हो और आप उनके फैलाए जाल में फस जाएं।

पढ़ें: टॉप 10 हॉटेस्‍ट सेलिंग एंड्रॉयड आईसीएस टैबलेट

3- आपके फेसबुक एकाउंट में आ रहे ऐड या फिर किसी आकर्षक विज्ञापन पर बिना सोंचे समझें क्लिक न करें और न ही किसी कंपनी के सवाल-जवाब पर अपनी पर्सनल जानकारी को शेयर करें।

 

4- अगर आपके पास किसी अंजान व्‍यक्ति का मेल या अजीबो-गरीब नाम से मेल आए तो उसे खोलने से बचें हो सकता है वह लिंग हैकरों द्वारा भेजा गया हो।

5- एक बात का ध्‍यान रखें चैटिंग के दौरान अगर आपके दोस्‍तों ने कोई अननोन लिंक भेजा है जो उस पर क्लिक न करें पहले अपने दोस्‍तों से इस लिंक के बारे में पूरी जानकारी ले लें। अक्‍सर आपके द्वारा क्लिक किया गया लिंक ऑटोमेटिक कंप्‍यूटर में जावास्क्रिप्ट लैग्‍वेज द्वारा बिना आपको बताए आपके दोस्‍तों को यह लिंक भेज देगा जिससे आपके दोस्‍त भी हैकिंग का शिकार हो जाएंगे।

पढ़ें: बीएसएनएल ने लांच किये 200 और 399 रुपए के नए ईविडो डेटा प्‍लान

 
Best Mobiles in India

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X