Tech Tips : iPhone, Android फोन पर वाई-फाई कॉलिंग को आसानी से कैसे बनाए इनेबल

|
iPhone, Android फोन पर वाई-फाई कॉलिंग को आसानी से कैसे बनाए इनेबल

How to Enable Wi-Fi Calling : अक्सर, हम अपने ऑफिस के कुछ क्षेत्रों में या अपने घरों में कम या लगभग कोई नेटवर्क सेलुलर सिग्नल के साथ संघर्ष करते हैं, खासकर अगर घर किसी अपार्टमेंट बिल्डिंग के करीब कहीं होता है। इन डेड स्पॉट में सिग्नल प्राप्त करने के लिए हम अपने फोन पर बात करते समय या ओटीपी की प्रतीक्षा करते समय अपने फोन को घुमाते हैं। हालाँकि, इस समस्या का समाधान सरल है। जिन जगहों पर सेल्युलर सिग्नल खराब है वहां वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध है।

 

इसलिए, यदि आप अपने आपको मोबाइल नेटवर्क से जूझते हुए पाते हैं, लेकिन वाई-फाई तक पहुंच है तो आपको वास्तव में कॉलिंग के लिए मजबूत सेलुलर नेटवर्क की आवश्यकता नहीं है। Wi-Fi Calling Feature लगभग सभी स्मार्टफोन में होता है। वाई-फाई कॉलिंग उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करके उसी नंबर से कॉल डायल करने में सक्षम बनाती है।

जब आप वाई-फाई का उपयोग करके कॉल के माध्यम से कनेक्ट होते हैं, तो कॉल या टेक्स्ट प्राप्त करने वाले लोग इसे आपके सेल्युलर नंबर से आते हुए देखेंगे। इसके अतिरिक्त, Wi-Fi Calling बेहतर कॉल गुणवत्ता प्रदान करती है और आपके फोन की बैटरी बचाती है - कमजोर सेल सिग्नल के परिणामस्वरूप बैटरी की अधिक खपत होती है और यहां तक कि जब आप नेटवर्क कनेक्टिविटी खोजने के लिए संघर्ष करते हैं तो भी आपको बचाते हैं।

इसलिए, यदि आप अपने घर या ऑफिस में सिग्नल पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं तो स्पष्ट और उच्च गुणवत्ता वाली वॉयस कॉल के लिए Wi-Fi Calling पर स्विच करें। आइए देखें कि आप अपने Android और iOS फोन में वाई-फाई कॉलिंग सुविधा को कैसे इनेबल कर सकते हैं।

 
iPhone, Android फोन पर वाई-फाई कॉलिंग को आसानी से कैसे बनाए इनेबल

Android पर वाई-फाई कॉलिंग कैसे इनेबल करें

Google पिक्सेल यूजर्स के लिए Wi-Fi Calling को इनेबल करने के लिए सबसे पहले आपको सेटिंग में जाना होगा। इसके बाद नेटवर्क और इंटरनेट पर जाए। अब कॉल और एसएमएस पर जाएं और वहां वाई-फाई कॉलिंग ऑप्शन खोजें और उसे खोलें। अब यूजर्स वाई-फाई कॉलिंग को टॉगल करें।

Samsung और अन्य Android उपकरणों के लिए

सबसे पहले फ़ोन ऐप खोलें। ऊपर दाईं ओर दिए गए ट्रिपल-डॉट आइकन पर टैप करें।
अब टैप करें और सेटिंग्स खोलें।आपको वाई-फाई कॉलिंग का ऑप्शन दिखाई देगा। खोलें और इसे चालू करें।

नोट: जब भी आपका कॉल वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट होता है, तो आपको कॉल स्क्रीन में वाई-फाई कॉलिंग दिखाई देगी।


iPhones पर वाई-फाई कॉलिंग कैसे इनेबल करें

सबसे पहले तो आपको सेटिंग्स में जाना होगा। फोन ऐप पर जाएं और वाई-फाई कॉलिंग पर टैप करें। इस दौरान iPhones पर वाई-फाई कॉलिंग पर टॉगल करें। जब वाई-फाई कॉलिंग सेवा उपलब्ध हो, तो आप अपने आईफोन के स्टेटस बार में अपने कैरियर के नाम के आगे वाई-फाई देखेंगे।

 
Best Mobiles in India

English summary
If you are facing signal issue in your home or office, turn on Wi-Fi calling for high quality calling. Here's how to enable Wi-Fi calling on your phone. With this process, you can make Wi-Fi calling without any interruption.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X