ईमेल भेजते हुए ध्यान रखें ये 10 जरुरी बातें!

Written By:

ईमेल का इस्तेमाल सभी करते हैं। ईमेल पर्सनल भी हो सकते हैं और प्रोफेशनल भी। पर्सनल ईमेल आप अपने दोस्तों या किसी अन्य को भेजत सकते हैं जो कि किसी भी चीज के लिए हो सकता है। जबकि प्रोफेशनल ईमेल में काम से जुड़ी बातें होती हैं।

ईमेल करने से पहले हम शायद ही दो बार सोचते होंगे। लेकिन ईमेल करने के भी कुछ तरीके होते हैं। एक बेहतर ईमेल के लिए आपको कुछ रूल्स फॉलो करने चाहिए। खासकर जब ईमेल प्रोफेशनल हो। आइए जानते हैं क्या हैं रूल्स जो हमारे ईमेल को बना सकते हैं और भी बेहतर-

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

सब्जेक्ट

अच्छे ईमेल के लिए एक सही सब्जेक्ट लाइन बहुत जरुरी है। अपने ईमेल को सब्जेक्ट लाइन से हाईलाइट किया जा सकता है। इससे ईमेल रिसीव करने वाले को आपका ईमेल बेहतर समझ आ सकता है, व ईमेल की महत्ता भी बढ़ती है।

उपसर्ग

अपने ईमेल में एक उचित उपसर्ग का प्रयोग करें, जैसे Mr., Ms.,या Mrs.,इसके अलावा प्रोफेशनल तौर पर Sir या Madam आदि भी लिखा जा सकता है। साथ ही यदि डिअर, और Hi लिखना भी अच्छा होगा।

नाम लिखना है जरुरी

ईमेल में इंसान के नाम की स्पैलिंग सही होनी चाहिए। गलत नाम एमिल भेजे गए व्यक्ति को बुरा लग सकता है। इसे भेजने से पहले एक बार जरुर चेक करें।

इंट्रोडक्शन

मेल को इंट्रोडक्शन से स्टार्ट करें। जिसमें आप इशू को हाईलाइट कर सकते हैं। पर्सनल की शुरुआत व्यक्ति के हाल-चाल पूछ कर की जा सकती है।

सीधी बात

ईमेल में सीधे सीधे बात करना ज्यादा अच्छा है, बात को घुमाने फिराने से। जो मुद्दा है उसे पूरी तरह क्लियर करें।

रिप्लाई आल

यदि ईमेल में कई सरे लोग शामिल हों। तो फिर वह मेल करने से पहले सावधानी बरतें। यदि जरुरी न हो तो रिप्लाई आल करने के बजाय मेल उसे भेजें जिससे रिलेटेड हो।

एसएमएस लिंगो

ईमेल में सही भाषा का इस्तेमाल करें। एसएमएस भाषा व टूटी-फूटी इंग्लिश से मेल का बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

एकनॉलेज रिसीप्ट

हर ईमेल का रिप्लाई करना जरुरी नहीं होता है। इसके बजे रिसीप्ट को एकनॉलेज कर सकते हैं या फिर एक simple रिप्लाई मेल प्राप्ति का कर सकते हैं ।

थैंक्स

अपने मेल में थैंक्स, रिगार्ड्स या सिंसयरली जरुर लिखें।

नाम लिखें

ईमेल में अपना नाम लिखना न भूलें, यह बेहद जरुरी है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
We all send emails once in a while. We send personal emails and we send professional emails. The personal ones and professional emails are very different. Here are some email etiquette we should follow.
Please Wait while comments are loading...
मिशन 2019: 20 फीसदी गरीबों के लिए पीएम मोदी की 'सुपरस्‍कीम', जानें खास बातें
मिशन 2019: 20 फीसदी गरीबों के लिए पीएम मोदी की 'सुपरस्‍कीम', जानें खास बातें
एयरटेल लेकर आया तगड़ा ऑफर, 7777 देकर पा सकते हैं आईफोन
एयरटेल लेकर आया तगड़ा ऑफर, 7777 देकर पा सकते हैं आईफोन
Opinion Poll

Social Counting