आपके लैपटॉप को रिस्‍टोर करने वाली 5 स्‍टेप

Written By:

विंडो सिस्‍टम आपको हमेशा दिक्‍कत में डाल देता है। कभी उसमें हार्डवेयर फेल हो जाता है तो कभी सॉफ्टवेयर क्रैश कर जाता है। आपको अंदाजा नहीं होता है कि ऑपरेटिंग सिस्‍टम कब खराब हो जाये।

घर बैठ अपने फोन में कैसे लगाएं स्क्रीन प्रोटेक्टर!

ऐसी समस्‍या से बचने के लिए सबसे जरूरी उपाय है कि आप अपने डेटा का बैकअप लेकर रखें। ताकि सॉफ्टवेयर क्रैश होने पर या किसी वायरस के आ जाने पर आपका डेटा डिलीट न होने पाएं। अगर आपके पीसी में कुछ समस्‍या महसूस होती है तो डेटा का बैकअप लेकर उसे रिसेट कर दें, जैसा कि आप स्‍मार्टफोन में करते हैं। यहां हम आपको कम्‍प्‍यूटर को रिसेट करने के कुछ स्‍टेप बता रहे हैं जिन्‍हें ध्‍यान से पढ़ें।

कॉल के दौरान एंड्रायड फोन में ऐसे सेव कर सकते हैं नंबर

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

बैकअप क्‍यों लें?

कई मामलों में, निर्माता, करंट मॉडल्‍स में विंडो सिस्‍टम की ओरिजनल कॉपी न देकर डुप्‍लीकेट देते हैं। ऐसे में आप रिइंस्‍टाॅल करने से पहले सावधानी बरतें। इसलिए बेहतर होगा कि अपने पीसी या लैपटॉप के डेटा का बैकअप कर लें।

स्‍टेप 1 :

सबसे पहले सभी फाइलों का बैकअप ले लें। सभी सेटिंग्‍स का बैकअप भी ले लें। इस प्रक्रिया में समय लगता है।

स्‍टेप 2:

बैकअप हो जाने के बाद, अब विंडो को रिइंस्‍टॉल कर दें। यह, विंडो-बिल्‍ट-इन रिकवरी और रीइंस्‍टॉल प्रक्रिया का इस्‍तेमाल करते हुए प्रत्‍यक्ष किया जा सकता है। लेकिन इस मामले में आपको ओरिजनल विंडो सीडी और की या बूट सीडी की आवश्‍यकता होगी।

स्‍टेप 3:

अगर यह मददगार नहीं है तो आप, निर्माताओं के द्वारा दिए जाने वाले रिकवरी टूल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। रिस्‍टोरेशन सॉफ्टवेयर, आपको, इसकी फैक्‍ट्री सेटिंग्‍स के लिए लैपटॉप या डेस्‍कटॉप को रिसेट करने की अनुमति देगा।

स्‍टेप 4:

एब बार जब रिस्‍टोरेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाती है तो सुनिश्चित कर लें कि आपका डेस्‍कटॉप या लैपटॉप, बंद तो नहीं हो गया है। रिसेट होने में थोड़ा समय लगता है इसलिए आपको धीरज रखना होगा।

स्‍टेप 5:

एक बार यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आपके पीसी के लिए सॉफ्टवेयर और ड्राइवर्स आसानी से किया जा सकता है।
विंडो 10 के साथ, फैक्‍ट्री सेटिंग्‍स के लिए आपके पीसी की रिसेटिंग को सरलीकृत किया गया है। अब बस आपको अपनी बैकअप फाइल को इसमें सेट करना होगा।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
We provide you with a step by step process to backup and reset your computer. These 5 easy steps can restore your laptop to its factory settings.
Please Wait while comments are loading...
आज हड़ताल पर देशभर के बैंक, सिर्फ इन बैंकों में होगा काम
आज हड़ताल पर देशभर के बैंक, सिर्फ इन बैंकों में होगा काम
हीरोइन बनाने की बात कह लड़कियों को बुला लेता, फिर शुरू होता गंदा खेल
हीरोइन बनाने की बात कह लड़कियों को बुला लेता, फिर शुरू होता गंदा खेल
Opinion Poll

Social Counting