अब सस्ते में बुक करें उबर कैब, ऐसे बचाए जाते हैं रुपए!

Written By:

भारत में पिछले कुछ समय से कैब का चलन शुरू हो गया है और इसी के साथ शुरू हो गया है यात्रियों की जेब पर डाका डालने का नया तरीका। कई कैब कम्‍पनियां, इन दिनों भारी टर्नओवर के साथ आगे बढ़ती ही जा रही है। लोगों को एक ओर कैब सुविधा से आराम हो गई है लेकिन जाने-अनजाने में कहीं न कहीं उनकी जेब से लागत से ज्‍यादा ही रूपए निकाले जा रहे हैं।

OMG! फ्लिप्कार्ट पर अब तक का बेस्ट ऑफर, ये हैं टॉप 20 डील

कैब कम्‍पनियां बहुत स्‍मार्ट तरीके से अपने चार्ज को लागू करती हैं और कस्‍टमर की जेब से पैसे निकालने में कामयाब हो जाती हैं। लेकिन अगर थोड़ी सूझबूझ से काम लिया जाएं, तो कैब में होने वाले एक्‍ट्रा खर्चे को बचाया जा सकता है। जानिए किस प्रकार यह संभव है:

Amazing! इस स्मार्टफोन में है 100 जीबी मैमोरी..!

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

#1

फटाक से कैब बुक करवाने पर कैब वाले प्रीमियम चार्ज लगाते हैं और चूंकि आपको जरूरत होती है तो आप उन्‍हें पैसे देने से इंकार भी नहीं कर पाते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप पहले से ही बुकिंग करवाकर रखें। अगर आपको तड़के सुबह कहीं निकलना हो, तो एक दिन पहले ही बुकिंग करवा दें।

#2

कैब या टैक्‍सी को जितनी ज्‍यादा पॉश एरिया से पकड़ने की कोशिश करेंगे, उतनी ही ज्‍यादा दिक्‍कत होगी और दाम भी उतने ही ज्‍यादा देने होंगे। इसलिए बेहतर होगा कि आप किसी कम भीड़ वाले इलाके से कैब लें और तब जाएं।

#3

कार पूल की तहर कैब भी पूल की जा सकती है बस आपको उस रूट पर जाने वाले सही लोग मिल जाएं। अगर आपके ऑफिस में एक ही रूट पर जाने वाले लोग हैं तो एक साथ कार पूल कर लें। इससे समय और पैसे दोनों की बचत होगी।

#4

कैब में बैठते ही मैप ऑन कर लें और लोकेशन का ध्‍यान रखें कि आपको कहां से कहां की ओर ले जाया जा रहा है। कई बार कैब ड्राइवर, लम्‍बे रास्‍ते से लाकर काफी बिल बना देते हैं और आपको देना ही पड़ता है। ऐसे में पहले से ही सावधानी बरतें।

#5

कैब को शाम 5 से 7 और सुबह 8 से 10 के बीच में बुकिंग करवाने पर प्रीमियम चार्ज लगते हैं क्‍योंकि इस समय सबसे ज्‍यादा लोगों को आना जाना होता है और सबसे ज्‍यादा लोगों के द्वारा कैब का इस्‍तेमाल होता है।

#6

अगर आपको जहां तक जाना है और आप चलने में सक्षम हैं तो वॉक करना सबसे अच्‍छा रहता है। ऐसा करने से स्‍वास्‍थ्‍य भी सही रहता है और पैसे की भी बचत होती है।

#7

कई एप ऐसी हैं जो कैब के रेट को कम्‍पेयर करती हैं और आपको बताती हैं कि आप कहां से कहां तक की कैब को कितने रेट में किस कम्‍पनी से बुक कर सकते हैं। ऐसी एप की मदद लेना, रूटीन लाइफ में काफी सही रहता है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
These 7 Smart Hacks Will Save You From Crazy Uber Price Surge in India. haere it is.
Please Wait while comments are loading...
इस खिलाड़ी से कोहली ने कहा- 'कैच पकड़ना नहीं आता तो स्लिप में खड़ा क्यों होता है'
इस खिलाड़ी से कोहली ने कहा- 'कैच पकड़ना नहीं आता तो स्लिप में खड़ा क्यों होता है'
छोटे भाई-बहन के साथ घर पर अकेली थी लड़की, दोस्त के साथ टूट पड़ा प्रधान का बेटा
छोटे भाई-बहन के साथ घर पर अकेली थी लड़की, दोस्त के साथ टूट पड़ा प्रधान का बेटा
Opinion Poll

Social Counting