ऐसे बढाएं अपने विंडोज पीसी की स्पीड!

Written By: Staff

अगर आप विंडोज 10 के साथ अपना पीसी रन कर रहे हैं, लेकिन कम स्पीड से परेशान हैं। तो ये 7 टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं। इन तरीकों से आप अपने सिस्टम को स्मूथ और फास्ट रन करा सकते हैं। आइये इन 7 टिप्स के बारे में विस्तार से जानते हैं:

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

#1

पीसी को ऑन करते ही शुरू हो जाने वाले प्रोग्राम्स भी सिस्टम की स्पीड को कम करने का कारण हो सकते हैं। विंडोज 10 में इस समस्या को दूर करने का तरीका दिया गया है। इसके लिए टास्क मैनेजर में जाकर स्टार्टअप टैब पर जाएँ और सेटिंग को चेंज कर लें।

#2

सिस्टम की परफोर्मेंस को कम करने के लिए मालवेयर और एडवेयर भी जिम्मेदार होते हैं। एडवेयर आपकी ब्राउज़िंग प्रोसेस को एक्स्ट्रा पॉपअप जोड़ कर स्लो कर देते हैं। इससे बचने के लिए आपको कंप्यूटर को एंटीवायरस से समय-समय पर स्कैन करते रहना चाहिए। आप इन बिल्ट एंटी वाइरस प्रोग्राम विंडोज डिफेंडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

#3

हो सकता है कि विंडोज 10 के खुशनुमा लुक को देखकर आपको अच्छा महसूस हो, लेकिन वास्तव में ऐसा होता नहीं है। कहा भी गया है कि ज्यादा शक्ति के साथ ज्यादा जिम्मेदारी भी आती है, ऐसा ही कुछ यहाँ भी लागू होता है। अगर आपके पीसी में पर्याप्त रैम नहीं है, तो एनिमेशन और विजुअल इफेक्ट के कारण आपका पीसी स्लो चल सकता है। इसलिए यदि आप अपने पीसी को स्मूथ रन कराना चाहते हैं, तो इन इफेक्ट को डिसेबल करना अच्छा होता है। इसके के लिए स्टार्ट बटन पर राइट क्लिक करें>सेटिंग>एडवांस सिस्टम सेटिंग>परफोर्मेंस>सेटिंग>एडजस्ट फॉर बेटर परफोर्मेंस या कस्टम पर क्लिक करें। इससे आपकी मुश्किल आसान हो जाएगी।

#4

परफोर्मेंस मॉनिटर की मदद से आप अपने पीसी की प्रोसेस पर निगाह रख सकते हैं और समस्या नजर आने पर उसे फिक्स कर सकते हैं। सर्च मेनू पर जाकर परफॉर्म/रिपोर्ट एंटर करने से रिपोर्ट प्रोसेस स्वतः ही शुरू हो जायेगी। इसके पूरा होने पर वार्निंग सेक्शन पर जाएँ और समस्या देखें।

#5

सिस्टम को प्रभावित कर रहे कारणों का पता लगाने के लिए आप ट्रबलशूटिंग तकनीक का उपयोग भी कर सकते हैं। कंट्रोल पैनल में जाकर आप ट्रबलशूटिंग आइकॉन का उपयोग कर सकते हैं मेंटेनेस टास्क रन कराकर समस्या को दूर किया जा सकता है।

#6

कई बार हमारे सिस्टम की हार्डडिस्क कई अनचाही चीजों से भरी होती है। इनमें कई अप्रासंगिक फाइलें भी होती हैं, जिनकी हमें जरूरत नहीं रहती। इन अनचाही या गैर-जरूरी फाइलों को हटाकर भी आप अपने सिस्टम की स्पीड को बढ़ा सकते हैं।

#7

पीसी के स्लो चलने की वजह कई बार उसका पुराना हार्डवेयर भी होता है। इसलिए अगर आपको लगता है कि पीसी की रैम कम है या हार्डडिस्क को बढ़ाया जा सकता है। तो आपको इन हार्डवेयर को तुरंत अपग्रेड करना चाहिए। विंडोज 10 के साथ संगत हार्डवेयर कंफिगरेशन के बारे में जानकारी प्राप्त करके भी सिस्टम को अपग्रेड किया जा सकता है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
It's frustrating to have the latest & best of operating system and software but still feel that lag in your system. Well here are some of the tips that would help you optimise your Windows 10's functionality & speed.
Please Wait while comments are loading...
कार्ड से शॉपिंग करने पर आम लोगों को मिलेगा ये फायदा, RBI ने बदले नियम
कार्ड से शॉपिंग करने पर आम लोगों को मिलेगा ये फायदा, RBI ने बदले नियम
आज का मंत्र: इस मंत्र का जाप करने से खुश हो जाएंगे अधिकारी
आज का मंत्र: इस मंत्र का जाप करने से खुश हो जाएंगे अधिकारी
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot