Subscribe to Gizbot

गूगल होम और क्रोमकास्ट के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

Posted By: Arunima mishra

गूगल ' होम ' स्पीकर का इंतजार भारत के ग्राहक कई दिनों से कर रहे थे। जो आखिरकार अब खत्म हो चुका है। गूगल ने अपना होम स्पीकर भारत में लॉन्च कर दिया।

गूगल ने दो तरह के स्पीकर्स निकाले हैं, जिसमें एक होम स्पीकर है तो वहीं दूसरा मिनी स्पीकर। दोनों स्पीकर्स में एमआई की सुविधा दी गई है।

गूगल होम और क्रोमकास्ट के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

इससे ये आपको डेली न्यूज से लेकर ई- मेल तक की जानकारी देता है। इसके साथ ही ये स्पीकर्स और भी अन्य काम कर सकते हैं। आइये जानते हैं वो क्या हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

फोन ढूंढें

गूगल ने हाल ही में अपना होम सॉफ्टवेयर अपडेट किया है। जिसमें अब आप अपना फ़ोन आसानी से ढूँढ सकते हैं। फिर चाहे आपका फ़ोन पिलो के नीचे हो या किसी दूसरे कमरे में, आपको बस एक बात का ख़याल रखना है कि आपके फ़ोन और होम हब का गूगल अकाउंट एक होना चाहिए। इसके साथ आपका फ़ोन मोबाइल नेटवर्क या वाई-फाई से कनेक्ट होना चाहिए। इससे अगर आपका फ़ोन साइलेंट पर भी होगा तो भी आप अपना फ़ोन आसानी से ढूढ़ सकते हैं।

आपकी चीज़ों को याद रखता है

जैसे यह आपका फ़ोन ढूढ़ सकता है वैसे ही यह कोई ऐसी चीज़ भी ढूढ़ सकता है जो आप कहीं रख कर भूल गएँ हैं। जैसे आपका पासपोर्ट या घर की चाभियाँ, आपको बस इतना करना है कि "Okay, Google, my passport is in the filing cabinet" और भूलने पर आपको सिर्फ यह पूछना है कि "Hey, Google, where's my passport?" और वह आपको बात देगा कि आपका पासपोर्ट कहाँ है।

अपने स्मार्ट होम को शेयर करें

अपने घर का वाई-फाई पासवर्ड कई बार अपने दोस्तों से शेयर करना बहुत ही बोरिंग हो जाता है। तो इससे बचने के लिए आप अपने गूगल होम के "Guest Mode जा कर उसे एक्टिवटे कर दें। इससे आपके गेस्ट को सिर्फ चार अंकों का पिन डालना पड़ेगा और बस आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

परिवार के सदस्यों की आवाज़ याद रखता है

गूगल होम का सबसे काम का फीचर जिससे आप ना सिर्फ अपना कैलेंडर तैयार कर सकते हैं बल्कि काम के वक़्त दी गयी सलाह को भी सेव कर सकते हैं। यह सब आप गूगल होम से कर सकते हैं। इसके साथ ही आप गूगल होम में एक से ज्यादा अकाउंट बना सकते हैं जिससे यह आपके परिवार हर सदस्य की आवाज़ याद कर सकता है। इसे टेस्ट करने के लिए आप गूगल से पूछ सकते हैं Who am I?" or "What's my name?" और होम अस्सिटेंट आप सब की आवाज़ को पहचान कर आपका नाम बात सकता है।

किसी भी वर्ड के बारे में जानें

कभी आपको यह मुश्किल आयी है जब आप कोई बुक या आर्टिकल पढ़ रहें हो और अचानक कोई ऐसा वर्ड आ गया, हो जिसका आपको मतलब नहीं पता है। तो अब आपकी मदद इसमें गूगल होम करेगा। आपको सिर्फ इतना कहना होगा कि "What does ‘pontificate' mean? और आपको उसका जवाब मिल जाएगा। यही नहीं इससे आप अपनी शब्दावली (vocabulary) भी अच्छी कर सकते हैं।

क्रोमकास्ट

गूगल क्रोमकास्ट इसीलिए बनाया गया है कि आप टीवी पर ही इंटरनेट का मज़ा ले सकते हैं। अभी तक आप ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग, मूवीज, और यूट्यूब, का मज़ा सिर्फ लैपटॉप और मोबाइल पर ही ले सकते थे। लेकिन आज क्रोमकास्ट की मदद से यह सब आप अपने टीवी पर भी आसानी से देख सकते हैं। यही नहीं इसे आप अपने टीवी के रिमोट से भी कण्ट्रोल कर सकते हैं।

किसी भी भाषा को Hindi में कैसे बदलें - Gizbot
गेस्ट मोड को ऑन करें

गेस्ट मोड को ऑन करें

गूगल होम की तरह ही आप अपने मेहमानो से Wi-Fi पासवर्ड शेयर नहीं करना चाहते तो गेस्ट मोड इसमें भी ऑन कर सकते हैं। बस आपको क्रोमेकास्ट की सेटिंग में जाना है और गेस्ट मोड ऑन करना है। इससे आपके गेस्ट क्रोमेकास्ट से 25 फीट की दूरी से भी ऑडियो पैरिंग से कनेक्ट हो जाएंगे।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Here’s a list of the best hidden Google Home features, along with some Google Home tips, for these little smart home products.
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot