व्हाट्सएप पर ये 5 काम आपको पहुंचा सकते हैं जेल!

By Agrahi
|

व्हाट्सएप दुनिया की सबसे पॉपुलर एप है। यह एप सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली एप है। व्हाट्सएप के मजेदार फीचर्स इसे और भी लोकप्रिय बनाते हैं। इस एप में न केवल चैटिंग कि जा सकती है बल्कि कॉलिंग, विडियो कॉलिंग, फोटो शेयरिंग, विडियो शेयरिंग, अन्य मीडिया शेयरिंग आदि काम भी किए जा सकते हैं।

 
व्हाट्सएप ग्रुप एडमिन बनने से पहले जान लें ये नए नियम

मीडिया शेयर और कम्युनिकेशन के अलावा इस एप में अन्य भी कई ऐसे फीचर्स हैं जो यूज़र्स के काम को आसान बना देते हैं। व्हाट्सएप को इस्तेमाल करना भी आसान है।

ये तो थी व्हाट्सएप के फीचर्स की बात जो इस एप के लिए फायदेमंद है। लेकिन क्या आप जानते हैं व्हाट्सएप के इतने पॉपुलर होने से एक नुकसान भी है। नुकसान ये है कि कई लोग व्हाट्सएप का गलत फायदा उठाकर इस पर गलत अफवाहें भी फैलाते हैं।

हम आपको ऐसे ही 5 काम बता रहे हैं जो आप व्हाट्सएप पर भूलकर भी न करें, वरना आपको भी हो सकती है जेल।

फेक मैसेज न करें शेयर

फेक मैसेज न करें शेयर

यदि आपके पास कोई फेक मैसेज आता है, या आपको लगता है कि वह मैसेज फेक है, अफवाह है। इसमें कोई तथ्य नही, तो उसे बिलकुल भी शेयर न करें। ऐसी अफवाहों को फ़ैलाने वाले व्हाट्सएप यूज़र्स अब मुश्किल में पढ़ सकते हैं।

धार्मिक भावनाओं को न पहुंचाएं ठेस

धार्मिक भावनाओं को न पहुंचाएं ठेस

सभी धर्म समान हैं, यह तो आपने कई बार सुना होगा। लेकिन हम से में कम ही लोग ऐसे हैं जो कि इस बात को समझते हैं। हर कोई अपने धर्म को महान समझता है और अन्य को अपने से कम। खैर आप जो सोचते हैं उसे बेहतर होगा कि अपने पास रखें, क्योंकि व्हाट्सएप पर अब किसी धर्म के विरुद्ध कोई मैसेज शेयर करना खतरे से खाली नहीं। इसके लिए जेल पहुँच सकते हैं आप।

फेक फोटो
 

फेक फोटो

सोशल मीडिया पर आय दिन ऐसी तस्वीरें वायरल होती रहती हैं जो कि एडिट की गई हों। किसी का शरीर और किसी अन्य की फोटो व अन्य तरह के एडिट किए हुए फोटो काफी देखने को मिलते हैं, लेकिन हम आपको सलाह देंगे कि आप इस तरह की फोटो को शेयर न करें। इससे आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

मेंबर्स को जानते हों तभी बने एडमिन

मेंबर्स को जानते हों तभी बने एडमिन

व्हाट्सएप एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां आप इंडिविजुअल चैट के साथ ही ग्रुप चैट भी कर सकते हैं। ज्यादातर ग्रुप्स में फैमिली, दोस्त, या ऑफिस से जुड़े लोग शामिल होते हैं। लेकिन कई बार कुछ ऐसे ग्रुप्स भी होते हैं जिनमें हम हर किसी को नहीं जानते हैं। इन ग्रुप के मेंबर तभी बनें जब आप उन सभी मेंबर्स को जानते हों अन्यथा यह आपके लिए ही सरदर्द बन सकता है।

ग्रुप एडमिन रहे सतर्क

ग्रुप एडमिन रहे सतर्क

व्हाट्सएप में यदि आप किसी ग्रुप के एडमिन हैं तो अब जरुरी है कि आप हमेशा सतर्क रहें। यदि ग्रुप में कोई मेंबर गलत या फेक मैसेज करता है, तो उस पर एक्शन जरुर लें। आप चाहें तो उस मेंबर को ग्रुप से हटा सकते हैं। यदि किसी ग्रुप में कोई मेंबर इस तरह की अफवाह या गलत भाषा के मैसेज को शेयर करते हैं तो इस पर एक्शन न लेने से ग्रुप एडमिन को मुसीबत आ सकती है।

ये है नया ऑर्डर

ये है नया ऑर्डर

वाराणसी के डिस्ट्रिक मजिस्ट्रेट योगेश्वर राम मिश्रा और सीनियर एसपी नितिन तिवारी ने एक जॉइंट ऑर्डर पेश किया है। इसके मुताबिक यदि किसी ग्रुप में फेक खबरें, तस्वीरें और वीडियोज लगातार शेयर की जाएंगी, और ग्रुप एडमिन कोई एक्शन नहीं लेता ही तो एडमिन पर के खिलाग कारवाई की जाएगी।

 
Best Mobiles in India

English summary
Some actions on whatsapp can lead you to a big trouble. So here are the things you should avoid doing on whatsapp. Read more in Hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X