सेकंड हैंड स्मार्टफोन खरीदना है तो ध्यान रखें ये बातें, वरना होगा नुकसान

By Agrahi
|
How to link Aadhaar number to PAN? (Hindi)

आज मार्केट में आपको कई स्मार्टफोन देखने को मिलेंगे, जो हर प्राइस रेंज में उपलब्ध हैं। फोन के फीचर्स के हिसाब इनकी कीमत भी बढ़ती जाती है। स्मार्टफोन की ज्यादा कीमत के कारण ही कई यूज़र्स यूज्ड स्मार्टफोन खरीदना पसंद करते हैं।

 

मार्केट में हालाँकि इन दिनों आपको कई ऐसे बजट स्मार्टफोन भी मिल जाएंगे जो काफी शानदार फीचर्स के साथ आते हैं। इनमें हुवावे ऑनर 6एक्स, रेड्मी नोट 4 व कई अन्य फोन शामिल हैं। लेकिन यदि आप एक हाई एंड स्मार्टफोन इस्तेमाल करना चाहते हैं और आपका बजट भी कम है तो यूज्ड स्मार्टफोन का ऑप्शन भी लिया जा सकता है।

इसमें कोई दोराहे नहीं हैं कि यूज्ड स्मार्टफोन से आप काफी रुपए बचा सकते हैं लेकिन यदि आप कुछ बातों का ध्यान न दें तो ये भी आपको बहद महंगा पड़ सकता है। तो चलिए देखते हैं क्या हैं ये जरुरी बातें।

बहुत पुराना न हो फोन

बहुत पुराना न हो फोन

जब भी आप कोई यूज्ड स्मार्टफोन खरीदने जाएं तो ध्यान रखें कि फोन ज्यादा पुराना न हो। फोन के पुराने होने का मतलब है कि उसे काफी ज्यादा यूज़ किया गया होगा और हो सकता है कि उसमें कुछ खराबियां भी हों।

कहां से खरीदें

कहां से खरीदें

पहले यह तय कर लें कि आप फोन कहां से खरीद रहे हैं। यदि आप फोन ऑनलाइन खरीदने जा रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि वोसाईट विश्वसनीय हो।

लॉक फोन न खरीदें
 

लॉक फोन न खरीदें

लॉक स्मार्टफोन थोड़े सस्ते मिलते हैं, लेकिन यह आपके लिए परेशानी बन सकते हैं इसलिए ध्यान रखें की आपका फोन अनलॉक हो।

चोरी का फोन न हो

चोरी का फोन न हो

फोन खरीदने से पहले थोड़ी जाँच करना अच्छा होगा। देख लें कि आपका फोन चोरी किया हुआ न हो। यह आपके लिए खतरा भी हो सकता है। फोन का आईएमईआई नंबर जरुर मांगे और इंटरनेट पर देखें कि कहीं फोन चोरी का तो नहीं।

बिल चेक करें

बिल चेक करें

ससेकेंड हैंड फोन लेने से पहले उसका बिल जरूर लें ताकि आपको ये जानकारी मिल सके कि फोन कहां से कब और कितने में लिया गया है। 

Best Mobiles in India

English summary
Things to remember before buying an used smartphone. Read more detail, all in Hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X