अगर आपका फोन भी स्लो चार्ज होता है, तो अपनाएं ये गज़ब की टिप्स

|

जब भी नया स्मार्टफोन लेते हैं तो अक्सर हम फोन की लुक, स्पेसिफिकेशन्स, नए फीचर्स के साथ साथ उसकी बैटरी को कंसिडर करते हैं। जिसका सीधा का कारण है कि जब फोन की बैटरी ही अच्छी नहीं होगी तो अच्छा और महंगा स्मार्टफोन भी किसी काम का नहीं। आजकल एडवांस होती टेक्नोलॉजी के ज़माने में स्मार्टफोन मेकर कंपनियां फास्ट चार्जिंग सपोर्ट देती हैं। लेकिन अमूमन हम देखते हैं कि कुछ समय के बाद हमारे फोन की बैटरी स्लो चार्ज होने लगती है। जिसके कई कारण हो सकते हैं। अगर आप भी ऐसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो हम आपके लिए कुछ ऐसी ही टिप्स लाए हैं जिनसे आप अपने स्मार्टफोन को फास्ट चार्ज कर पाएंगे।

अगर आपका फोन भी स्लो चार्ज होता है, तो अपनाएं ये गज़ब की टिप्स

 

1) ऑरिजनल चार्जर का इस्तेमाल ज़रूरी-

कई बार हमारे नए स्मार्टफोन बॉक्स में आया चार्जर खो जाता है। जिसके बाद लोग अक्सर सस्ते चार्जर का इस्तेमाल करने लगते हैं। ऐसे में डुप्लीकेट चार्जर होने की वजह से फोन स्लो चार्ज होने लगता है। इसीलिए हमेशा कोशिश करें कि ऑरिजनल चार्जर ही यूज़ किया जाए।

2. डुप्लिकेट डाटा केबल से बचें

अगर आपके चार्जर के साथ मिली डेटा केबल खराब हो गई है या टूट गई है तो नकली या लोकल डेटा केबल का इस्तेमाल न करें। अमूमन हम कोई भी डेटा केबल को चार्जर से कनेक्ट करके चार्ज करने लगते हैं। और ये आपके फोन की चार्जिंग को स्लो बना देता है। इसके अलावा ऐसा करने पर आपकी फोन की बैटरी खराब भी हो सकती है।

3. फोन कवर हटाकर चार्ज करें

ज़्यादातर हम लोग फोन के कवर के साथ ही चार्जर को फोन में इंसर्ट करते हैं और फोन चार्ज करते हैं। लेकिन अगर आप फोन का कवर हटाकर चार्ज करेंगे तो फोन जल्दी चार्ज होगा। इसके पीछे थोड़ी से साइंस है। क्योंकि जब फोन की बैटरी चार्ज होती है तो बैटरी हीट रिलीज करती है। लेकिन जब कवर लगा होता है तो ये हीट ट्रैप हो जाती है और बाहर नहीं आ पाती। फोन गर्म होने से बैटरी की इफिशन्सी यानि योग्यता भी कम हो जाती है। कवर हटा होगा तो हीट बाहर निकलेगी तथा फोन फास्ट चार्ज होगा।

 

4 इन मोड्स को करें ऑन

फोन की बैटरी डाउन होने से चार्जिंग और प्रोसेसिंग का लोड अधिक पड़ता है। ऐसे में फोन चार्ज करने के दौरान लोकेशन, जीपीएस, डाटा व सिंक इत्यादि को बंद कर दें। ताकि फोन फास्ट चार्ज हो सकें। वहीं, अगर आप Power saving mode ऑन कर देंगे तो फोन सही ढंग से चार्ज होगा।

5. स्विच ऑफ करके करें चार्ज-

अगर आप फोन चार्जिंग के दौरान यूज़ नहीं कर रहे हैं तो बेहतर होगा कि फोन को स्विच कर दें और फिर से फोन चार्ज करें। ऐसा करने से फोन की सेल्युलर कनेक्टिविटी स्टॉप हो जाएगी और फोन तेजी से चार्ज होना शुरू कर देगा।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Nowadays, in the era of advanced technology, smartphone maker companies provide fast charging support. But usually we see that after some time the battery of our phone starts slow charging. There can be many reasons for this. If you are also facing such problem, then we have brought some similar tips for you, which will enable you to charge your smartphone fast.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X