घंटों चलेगी लैपटॉप की बैटरी, बस ट्राय करें ये 5 टिप्स !

Written By:

आजकल लगभग हर इंटरनेट यूजर के पास लैपटॉप होता है, जिसे हम अपनी सुविधा के अनुसार कहीं भी कैरी कर ले जा सकते हैं और अपना काम पूरा कर सकते हैं। लेकिन जब लैपटॉप की बैटरी जल्दी डिस्चार्ज होने लगती है, तो आपका काम मुश्किल हो जाता है और आप समझ नहीं पाते कि कुछ समय पहले ही खरीदे गए लैपटॉप की बैटरी को अचानक क्या हो गया।

अगर आप भी लैपटॉप की बैटरी से जुड़ी परेशानियां फेस कर रहे हैं, तो हम आपको लैपटॉप की बैटरी से जुड़े कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। इन टिप्स की मदद से आपके लैपटॉप की बैटरी लाइफ काफी बढ़ जाएगी।

पावर सेवर- लैपटॉप में बैटरी सेवर ऑप्शन होता है, जिसकी मदद से इसकी बैटरी लाइफ को बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए पहले स्टार्ट मेन्यू में सेटिंग्स पर क्लिक करें। फिर सिस्टम और इसके बाद बैटरी सेवर में जाएं। जहां बैटरी सेवर लिखा है उसके नीचे देखें। अगर वह ऑफ है, तो उसे ऑन कर दें।

स्लीप और स्क्रीन लॉक- लैपटॉप में पावर ऐंड स्लीप विकल्प पर क्लिक करें। सामने स्क्रीन और स्लीप की सेटिंग्स बदलकर कम कर दें (पांच मिनट और दस मिनट)। ऐसा करने पर सिस्टम डिएक्टिवेट होगा तो, स्क्रीन उतने मिनट बाद ही स्क्रीन ऑफ हो जाएगी और बैटरी कम खर्च होगी।

रिजॉल्यूशन- स्मार्टफोन की तरह लैपटॉप की रिजॉल्यूशन को भी जरूरत के मुताबिक ही बढ़ाएं। इसका भी सीधा-सीधा असर लैपटॉप की बैटरी पर पड़ता है।

अदर सैटिंग्स- लैपटॉप की बैटरी कहां खर्च हो रही है, ये जानने के लिए लैपटॉप की सैटिंग्स में जाएं। इसके लिए सबसे पहले लैपटॉप सेटिंग्स>सिस्टम>बैटरी सेवर में जाएं। दायीं तरफ की विंडो में ओवरव्यू के नीचे दिए बैटरी यूज विकल्प पर क्लिक करें। यहां आपको ऐसे ऐप/सॉफ्टवेयर दिख जाएंगे, जो बैकग्राउंड में चल रहे हैं और बैटरी खा रहे हैं। इनमें से जिन्हें बंद किया जा सकता है, उन्हें बंद कर दीजिए।

ऑवर चार्ज- कोशिश करें कि लैपटॉप को लगातार चार्ज न करें। कई बार यूजर्स लैपटॉप को फुलनाइट चार्ज करने के लिए छोड़ देते हैं। ये लैपटॉप की बैटरी पर असर डालता है और समय के साथ बैटरी जल्दी-जल्दी डिस्चार्ज होने लगती है।



English summary
struggle with laptop battery life is one of the most annoying thing in world. with these tips save you laptop battery.
Please Wait while comments are loading...
नागालैंड की इन महिलाओं ने दुनिया के सामने पेश की नई मिसाल
नागालैंड की इन महिलाओं ने दुनिया के सामने पेश की नई मिसाल
अगर की ये गलती, तो jio phone के सिक्योरिटी वाले 1500 रुपए 3 साल बाद भी नहीं मिलेंगे वापस
अगर की ये गलती, तो jio phone के सिक्योरिटी वाले 1500 रुपए 3 साल बाद भी नहीं मिलेंगे वापस
Opinion Poll

Social Counting