फेस्टिव सीजन में ऑनलाइन शॉपिंग से सावधान, न करें ये 5 काम

By Neha
|

फेस्टिव सीजन शुरू हो चुका है और इसी के साथ कई ई-कॉमर्स और इलेक्ट्ऱॉनिक प्रॉडक्ट निर्माता कंपनियों ने कस्टमर्स पर डिस्काउंट और ऑफर्स की बरसात कर दी है। एक तरफ तो जहां अमेजन, फ्लिपकार्ट, ईबे और पेटीएम मॉल जैसी कंपनियां कस्टमर्स को 20,000 रुपए का डिस्काउंट दे रही हैं, वहीं दूसरी तरफ सैमसंग और हुवावे जैसी कई इलेक्ट्रॉनिक कंपनी 70 परसेंट से ज्यादा डिस्काउंट और कैशबैक देने का दावा कर रही हैं। सेल चाहे ऑफलाइन हो या ऑनलाइन, लेकिन ढेरों ऑफर्स के बीच लोग अनप्रेक्टिकल शॉपिंग कर लेते हैं। कई बार लोग सिर्फ डिस्काउंट सुनकर चीजें खरीद लेते हैं, जबकि उसकी वास्तविक कीमत डिस्काउंट से भी कम होती है। यहां हम आपको 5 ऑनलाइन शॉपिंग टिप्स बता रहे हैं, जो इस फेस्टिव सीजन में आपके काम आ सकते हैं।

 
फेस्टिव सीजन में ऑनलाइन शॉपिंग से सावधान, न करें ये 5 काम

क्यों खरीदना है ? -

क्यों खरीदना है ? -

किसी प्रॉडक्ट पर डिस्काउंट या ऑफर देखने के बाद सबसे पहले खुद से सवाल करें कि क्यों खऱीदना है ? क्या वाकई उसकी जरूरत है ? इस सवाल के जरिए आप अनप्रेक्टिकल शॉपिंग यानी ऐसी चीजें खरीदने से बच सकेंगे, जिनकी जरूरत आपको बिल्कुल नहीं है, लेकिन उन्हें आप सिर्फ डिस्काउंट की लालच में खरीद रहे थे।

इंडियन यूजर्स के लिए Facebook ने अखबार में छपवा दिया ये विज्ञापनइंडियन यूजर्स के लिए Facebook ने अखबार में छपवा दिया ये विज्ञापन

लिमिटेड स्टॉक निकल न जाए-
 

लिमिटेड स्टॉक निकल न जाए-

कई कंपनियां यूजर्स को अट्रैक्ट को करने के लिए लिमिटेड स्टॉक होने की बात करती हैं। ऐसे में कस्टमर्स सोचते हैं कि लिमिटेड स्टॉक में डिस्काउंट मिलना सोने पर सुहागा है, जिसे हाथ से जाने नहीं देना है। लिमिटेड स्टॉक जैसी स्कीम सिर्फ खऱीदारों को फंसाने के लिए होती है।

ऐपल ने माना स्मार्टवॉच में है गड़बड़ी, क्या होगा सीरीज 3 का भविष्यऐपल ने माना स्मार्टवॉच में है गड़बड़ी, क्या होगा सीरीज 3 का भविष्य

बंपर डिस्काउंट में भूल गए कीमत देखना-

बंपर डिस्काउंट में भूल गए कीमत देखना-

कई लोग बंपर डिस्काउंट में प्रॉडक्ट की एक्चुअल कीमत जानना और उसका कंपेरिजन करना भूल ही जाते हैं। ऐसे में बाद में पछताने के अलावा कुछ नहीं रह जाता है। बंपर डिस्काउंट या फ्री गिफ्ट के झांसे में न आएं और प्रॉडक्ट की ऑफलाइ और ऑनलाइन कीमत जानकर प्राइस कंपेयर कर लें।

हर रिचार्ज पर 50% डिस्काउंट, जल्दी जान लें इस कंपनी का ऑफर!हर रिचार्ज पर 50% डिस्काउंट, जल्दी जान लें इस कंपनी का ऑफर!

एक्सचेंज ऑफर में हो गई ठगी -

एक्सचेंज ऑफर में हो गई ठगी -

कई बार सेल में एक्सचेंज ऑफर दिया जाता है। ज्यादातर स्मार्टफोन पर ऐसे ऑफर देखने को मिलते हैं। लोगों को लगता है कि एक्सचेंज में उनकी चांदी हो जाएगी, लेकिन अक्सर ये ठगी का ऑफर होता है। एक्सचेंज में कुछ भी खरीदने से पहले दूसरे सोर्स से उस प्रोडक्ट की असली कीमत पता करें। बिना रिसर्च किए शॉपिंग करना आपको परेशान कर सकता है।

ये वेबसाइट तो हमने कभी सुनी ही नहीं-

ये वेबसाइट तो हमने कभी सुनी ही नहीं-

आपको बता दें कि ऑनलाइन शॉपिंग का चलन बढ़ने के साथ जालसाज भी सक्रिय हुए हैं। कई वेबसाइट भारी डिस्काउंट ऑफर करके आपको फ्रॉड का शिकार बना लेती हैं। ऐसे में जब भी शॉपिंग करें तो उस वेबसाइट का यूआरएल चेक करें। अगर साइट का यूआरएल HTTPS:// से शुरू हो रही तो ही शॉपिंग के लिए आगे बढ़ें। दरअसल HTTPS:// वेबसाइट की सिक्योरिटी बताती है। जिन साइट्स की शुरुआत HTTPS:// से होती है उन्हें सिक्योर माना जाता है। बिना HTTPS:// साइट से आपकी क्रेडिट कार्ड या किसी भी तरह की बैंकिंग डिटेल लीक्स हो सकती है।

खास फीचर्स से लैस पैनासोनिक 2-इन-1 टफबुक इंडिया में लॉन्चखास फीचर्स से लैस पैनासोनिक 2-इन-1 टफबुक इंडिया में लॉन्च

 
Best Mobiles in India

English summary
Tips For online Shopping in Festival Sale. more detail in hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X