सुरक्षित मोबाइल बैंकिंग के लिए ध्यान रखें 5 जरूरी बातें

Written By:

समय बचाने और असुविधा से बचने के लिए आज ज्यादातर लोग मोबाइल बैंकिंग का सहारा लेते हैं। मोबाइल के जरिए ट्रांजेक्शन करके लोग अपना काम आसानी से निबटा लेते हैं, लेकिन ये मोबाइल बैंकिंग उस वक्त आपके लिए परेशानी बन जाती है, जब आपका मोबाइल चोरी या हैक हो जाए। आपके मोबाइल में बैंकिंग से जुड़े सभी दस्तावेज मौजूद होते हैं और इनके जरिए आपको भारी नुकसान पहुंचाया जा सकता है।

सुरक्षित मोबाइल बैंकिंग के लिए ध्यान रखें 5 जरूरी बातें

पढ़ें- इंटरनेट पर ये 'खास' चीजें सर्च करती हैं लड़कियां

ऐसे में मोबाइल बैंकिंग का सिक्युर होना बेहद जरूरी है। यहां हम आपको मोबाइल बैंकिंग से जुड़ी पांच जरूरी बातें बताने जा रहे हैं, जिन्हें ध्यान रखकर आप भी सुरक्षित तरीके से मोबाइल बैंकिंग का फायदा उठा सकते हैं।

पढ़ें- सभी टेलीकॉम कंपनियों को पीछे छोड़ जियो ने फिर मारी बाजी

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

पर्सनल इंफोर्मेशन-

मोबाइल बैंकिंग के लिए मोबाइल में आपके अकाउंट नंबर, डेट ऑफ बर्थ, डेबिट-क्रेडिट कार्ड, पैन और आधार कार्ड जैसे डिटेल्स मौजूद होते हैं। ऐसे में मोबाइल गुम होने या हैक होने पर ये सभी डिटेल्स दूसरे हाथों में जा सकते हैं और आपका बैंक अकाउंट हैक कर भारी नुकसान पहुंचाया जा सकता है। मोबाइल बैंकिंग की सुरक्षा के लिए बेहतर ऑप्शन है सिक्युरिटी सॉफ्टवेयर। सिक्युरिटी सॉफ्टवेयर का उपयोग करने से पर्सनल जानकारी लीक होने के चांसेज बहुत कम हो जाते हैं।

पब्लिक वाई-फाई और ब्लूटूथ-

पब्लिक वाईफाई यूज करने से फोन में मौजूद डेटा चोरी होने की संभावना बहुत बढ़ जाती है और अगर आप मोबाइल बैंकिंग का यूज करते हैं, तो ये खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है। मोबाइल बैंकिंग यूज करते समय गलती से भी पब्लिक वाई-फाई या मोबाइल ब्लूटूथ का उपयोग न करें। इससे फोन में वायरस आने का और मौजूद डेटा लीक होने की चांसेज बढ़ जाते हैं। वायरस के खतरे से बचने के लिए फोन में एंटी वायरस फायरबॉल और सेफ्टी सॉफ्टवेयर को समय-समय पर अपडेट करते रहें।

ब्राउजिंग हिस्ट्री-

फोन में मोबाइल बैंकिंग करने के लिए अगर आप इंटरनेट का यूज करते हैं, तो इसे यूज करने के बाद ब्राउजिंग हिस्ट्री को क्लियर कर दें। अगर आपका मोबाइल कहीं गुम होता है या हैक होता है, तो फोन में डेटा का कोई गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएगा।

स्ट्रॉन्ग पासवर्ड-

मोबाइल बैंकिंग करते वक्त सबसे जरूरी होता है कि फोन में हमेशा ऑटो लॉक सिस्टम रखें। इसके अलावा फोन में पासवर्ड का यूज करें और पासवर्ड मजबूत रखें। बता दें कि ज्यादातर लोग सुविधा के लिए सिर्फ मोबाइल नंबर या डेट ऑफ बर्थ जैसा पासवर्ड चुनते हैं, जिसे हैक करना आसान होता है।

सिक्युर ब्राउजर-

मोबाइल बैंकिंग करते समय ब्राउजर को बहुत केयरफुली चुनें। ऐसी किसी भी साइट का उपयोग न करें, जिसके बारे में आपको जानकारी न हो या फिर आपको वो सिक्युर न लगे। मोबाइल बैंकिंग करते वक्त अक्सर फ्री डाउनलोड जैसी साइट ओपन हो जाती हैं, जिन पर क्लिक करते ही वायरस अटैक कर सकते हैं। ऐसी किसी भी साइट पर क्लिक करने से बचें।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
here are We telling you five tips to secure mobile banking transactions. for more detail read in hindi.
Please Wait while comments are loading...
इस दर्दनाक दास्‍तां को सुन रो पड़ेंगे आप, पति के सामने रोज पत्‍नी से होता था रेप, दो बच्‍चों को दिया जन्‍म
इस दर्दनाक दास्‍तां को सुन रो पड़ेंगे आप, पति के सामने रोज पत्‍नी से होता था रेप, दो बच्‍चों को दिया जन्‍म
7 साल बाद अपनी जमीं पर खेले दिनेश कार्तिक, इस खिलाड़ी की जगह ली
7 साल बाद अपनी जमीं पर खेले दिनेश कार्तिक, इस खिलाड़ी की जगह ली
Opinion Poll

Social Counting