क्‍या आप जानते हैं जीमेल में दी गई इन 10 खूबियों के बारे में

Posted By:

जीमेल दुनिया में सबसे ज्‍यादा प्रयोग होने वाली मेल सर्विस है, जिसमें रोज करोड़ें मेंल भेजी और रिसीव की जाती हैं। जीमेल का लुक पिछले कुछ सालों में काफी बदला है इसे यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए गूगल समय समय पर छोटे-छोटे बदलाव करता रहता है। जीमेल में इसके चलते ऐसे कई नए फीचर जोड़े गए हैं जो रेगुलर यूजर को पता नहीं चलते।

पढ़ें: सोलर पॉवर से चलने वाले नन्‍हे घर जिन्‍हें कहीं भी उठा कर रख सकते हैं

हम आपको 10 ऐसी ही जीमेल ट्रिक्‍स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप इस पॉपुलर मेल सर्विस को बेहतर तरीके से यूज़ कर सकते हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Host Files in Your Email Inbox for Easy Access

आजकल ड्रॉपबॉक्‍स ऑनलाइन डेटा सेव करने के लिए काफी प्रयोग किया जा रहा है अगर आप भी ड्रॉपबॉक्‍स का प्रयोग करते हैं, अगर आप ड्रॉप बॉक्‍स को क्‍विक ओपेन करना चाहते हैं तो इसके लिए ड्रॉपबॉक्‍स की फाइल को जीमेल में अटैच करके उसे ड्राफ्ट में सेव कर दें। जब भी आपको जरूरत हो ड्रॉपबॉक्‍स की फाइल तुरंत ओपेन कर सकते हैं।

Keep Track of Your Home IP Address

ऐसी कई सर्विस हैं जिनको प्रयोग करने के लिए आईपी एड्रेस की जरूरत पड़ती है, जैसे रिमोट कंट्रोल एक्‍सेस, मीडिया स्‍ट्रीमिंग। मगर आईपी एड्रेस समय समय पर बदलते रहते हैं। DynDNS की मदद से आप अपने सभी आईपी एड्रोस को ट्रैक कर सकते हैं। हालाकि इसके लिए आपको थोड़ा चार्ज भी देना पड़ सकता है।

Strip Your Emails of Annoying Text Formatting

अगर आप हमेशा जीमेल में कुछ भी कॉपी पेस्‍ट करने से पहले उसे नोटपैड में पेस्‍ट करके फिर जीमेल में डालते हैं। तो इसके लिए जीमेल में दिए गए "Remove Formatting" बटन पर क्लिक कर दें। अब आप जो भी जीमेल में पेस्‍ट करेंगे वो बिल्‍कुल उसी फार्मेट में पेस्‍ट होगा जैसा कॉपी करेंगे।

Restore Your Contacts List

शायद आपको न पता हो मगर जीमेल आपकी फोन में सेव कॉटेक्‍ट को सेव कर लेता है यानी अगर धोखे से आपके फोन में सेव सारे कांटेक्‍ट डिलीट हो जाते हैं जो जीमेल की मदद से आप उसे दोबारा रीस्‍टोर कर सकते हैं।

Copy and Paste Image Directly Into Messages

जीमेल मैसेज में कुछ टेक्‍ट के अलावा आप सीधे इमेज कॉपी करके उसे पेस्‍ट कर सकते हैं।

Sort Gmail Messages by Siz

अगर आपके जीमेल में कम स्‍पेस बचा है तो अपनी सारी मेल को गूगल डॉक्‍स में सेव कर सकते हैं और अलग अलग साइज के हिसाब से उसे सेट भी कर सकते हैं।

Set Up Gmail on iOS

अगर आप आईओएस में जीमेल ओपेन करते हैं तो आपके आईओएस फोन में सेव सारी कांटेक्‍ट जीमेल में सिंक हो जाएगा। अब आप जहां भी अपनी जीमेल ओपेन करेंगे आपको आईओएस कांटेक्‍ट मिल जाएंगे।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
These days, most of us have an account with a service like Dropbox for quick access to any files we want to store in the cloud.
Please Wait while comments are loading...
बेटी के बैग में इस्तेमाल हुए तीन कंडोम देख मां ने कर दिया रेप केस, कोर्ट ने दिया यह फैसला
बेटी के बैग में इस्तेमाल हुए तीन कंडोम देख मां ने कर दिया रेप केस, कोर्ट ने दिया यह फैसला
मेट्रो में सफर करना हुआ सरक्षित, मुंबई मेट्रो रेल ने उठाए ये अहम कदम
मेट्रो में सफर करना हुआ सरक्षित, मुंबई मेट्रो रेल ने उठाए ये अहम कदम
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot