10 चीजें जो फेसबुक में कभी भी शेयर न करें?

Posted By:

फेसबुक हमारी लाइफ में सिर्फ एक सोशल नेटवर्किंग साइट नहीं रह गई है बल्‍कि कई लोग तो फेसबुक के बिना एक पल नहीं र‍ह सकते। लेकिन फेसबुक को लेकर कई बार इंटरनेट पर सुरक्षा को लेकर सवाल उठते रहे हैं लेकिन इसमें काफी गलती उन यूजरों की भी होती है जो बिना सोंचे समझे अपनी पर्सनल जानकारी फेसबुक में डाल देते हें। जबकि फेसबुक के साथ कभी भी हमें अपनी कोई भी निजी जानकारी किसी दूसरी सोशल नेटवर्किंग साइट में नहीं डालनी चाहिए। इसके अलावा कई जरूरी बातें हैं जो हमें फेसबुक पर कभी भी अपडेट नहीं करनी चाहिए जैसे

अपनी निजी जानकारी शेयर न करें
फेसबुक एक ऐसा प्‍लेटफार्म है जहां पर हम सभी एक दूसरे से अपनी खुशी और गम शेयर करते हैं लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप अपनी निजी जानकारी भी फेसबुक में शेयर करने लगें क्‍योंकि यहां पर आपकी निजी जानकारी निजी नहीं रह जाती बल्‍कि वो कई लोगों के सामने आ चुकी होती है। भले ही आप अपनी निजी जानकारी किसी भरोसे वाले इंसान को शेयर कर रहे हों लेकिन उसकी प्रोफाइल से कैसे लोग जुड़े हुए है इसके बारे में आप पता नहीं कर सकते। इसलिए अपनी निजी जानकारी फेसबुक में कभी भी शेयर न करें।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Personal Conversations

फेसबुक एक ऐसा प्‍लेटफार्म है जहां पर हम सभी एक दूसरे से अपनी खुशी और गम शेयर करते हैं लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप अपनी निजी जानकारी भी फेसबुक में शेयर करने लगें क्‍योंकि यहां पर आपकी निजी जानकारी निजी नहीं रह जाती बल्‍कि वो कई लोगों के सामने आ चुकी होती है। भले ही आप अपनी निजी जानकारी किसी भरोसे वाले इंसान को शेयर कर रहे हों लेकिन उसकी प्रोफाइल से कैसे लोग जुड़े हुए है इसके बारे में आप पता नहीं कर सकते। इसलिए अपनी निजी जानकारी फेसबुक में कभी भी शेयर न करें।

Social Plans

हम रोज कोई न कोई प्‍लान बनाते हैं और उसे अपने दोस्‍तों के साथ शेयर भी करते हैं लेकिन कुछ प्‍लान ऐसे होते हैं जिन्‍हें बारे में सिर्फ हम या फिर कुछ खास लोग ही जानते हैं , लेकिन अगर आप इसे फेसबुक में शेयर करते है तो हो सकता है आपका सारा प्‍लान चौपट हो जाए। इसके अलावा इससे आपकी सुरक्षा को भी खतरा हो सकता है। उदाहरण के लिए अगर आप अपने फेसबुक में ये स्‍ट्टेस अपडेट करते हैं कि मैं बैंक में हूं तो इससे आपकी सुरक्षा को खतरा हो सकता है।

Company Information

आप चाहें खुद की कंपनी चला रहे हों या फिर किसी दूसरी कंपनी में काम करते हों, कंपनी से जुड़ी कोई भी जानकारी फेसबुक में अपलोड न करें। इसीलिए कंपनियां कर्मचारियों के फेसबुक स्‍टे्टस में नजर रखतीं हैं कि कही वे कंपनी के खिलाफ सोशल नेटवर्किंग साइटों में कोई गलत टिप्‍पणी तो नहीं कर रहीं हैं।

friend suggestion

दोस्‍तों को सजेस्‍ट करने की बात आपमें से काफी लोगों को अजीब लग सकती है। आखिरी दोस्‍तों को सजेस्‍ट करना कहां की अकलमंदी हैं दोस्‍त अगर सजेशन से बनाए जाएं जो दोस्‍त कैसे। इसलिए कभी भी किसी दोस्‍त को किसी दूसरे दोस्‍त के लिए फेसबुक में सजस्‍ट न करें।

facebook application

फेसबुक ने एप्‍लीकेशन का नया फीचर देकर भले ही अच्‍छा काम किया हो लेकिन काफी लोगों को इससे दिक्‍कत का सामना करना पड़ता है। फेसबुक में कई एप्‍लीकेशन दी गईं हैं लेकिन जबरजस्‍ती किसी ऐसे व्‍यक्ति को वो एप्‍लीकेशन इंस्‍टॉल करने की सलाह आपके लिए परेशानी का सबब बन सकती है। मै ये इसलिए कह रहा हूं क्‍योंकि मेरे फेसबुक पर्सनल प्रोफाइल में रोज ढेरों एप्‍लीकेशनों की रिक्‍वेस्‍ट आती रहती है जिसकी वजह से अब रिक्‍वेस्‍ट ऑप्‍शन मुझे ब्‍लॉक करना पड़ा है। ऐसा दूसरों के साथ न हो इसलिए किसी भी एप्‍लीकेशन को फेसबुक में सजेस्‍ट न करें।

Like My page

कुछ लोगों को हर पेज और पोस्‍ट लाइक करने की आदत होती है, आप कोई भी वेबसाइट ओपेन करें उसमें फेसबुक लाइक और दूसरी सोशल नेटवर्क साइटों के ऑप्‍शन हमेशा सामने ही रहते हैं लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि झट से आप बिना सोंचे समझे उसे लाइक मार दें। केवल उसी पोस्‍ट और साइट को लाइक करें जिसे आप पसंद करें न कि हर चीज लाइक मारे।

Anything You Don't Want Shared

फेसबुक सेटिंग में जाकर आप प्राइवेसी सेंटिंग सेट कर सकते हैं, जिससे अगर आप कोई भी जानकारी शेयर करें तो वो सिर्फ कुछ लोगों को ही शो होगी। इससे सभी लोग आपके स्‍टेट्स में न तो कमेंट कर पाएंगे और नही उसे शेयर कर सकेंगे।

Your Password

अक्‍सर लोगों की आदत होती है अपने दोस्‍तों को पासवर्ड बताने की लेकिन फेसबुक पासवर्ड शेयर करने के लिए नहीं बनाया गया। क्‍योंकि कोई भी निजी जानकारी निजी नहीं रहती। फिर वो चाहे डायरेक्‍ट मैसेज हो या फिर चैटिंग हो अगर कोई भी आईटी का जानकार हो तो वो आसानी से आपकी चैटिंग हिस्‍ट्री के साथ सभी डायरेक्‍ट मैसेज पढ़ सकता है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

अपने प्‍लान के बारे में कोई शेयर न करें
हम रोज कोई न कोई प्‍लान बनाते हैं और उसे अपने दोस्‍तों के साथ शेयर भी करते हैं लेकिन कुछ प्‍लान ऐसे होते हैं जिन्‍हें बारे में सिर्फ हम या फिर कुछ खास लोग हीजानते हैं , लेकिन अगर आप इसे फेसबुक में शेयर करते है तो हो सकता है आपका सारा प्‍लान चौपट हो जाए। इसके अलावा इससे आपकी सुरक्षा को भी खतरा हो सकता है। उदाहरण के लिए अगर आप अपने फेसबुक में ये स्‍ट्टेस अपडेट करते हैं कि मैं बैंक में हूं तो इससे आपकी सुरक्षा को खतरा हो सकता है।

कंपनी से जुड़ी जानकारी 
आप चाहें खुद की कंपनी चला रहे हों या फिर किसी दूसरी कंपनी में काम करते हों, कंपनी से जुड़ी कोई भी जानकारी फेसबुक में अपलोड न करें। इसीलिए कंपनियां कर्मचारियों के फेसबुक स्‍टे्टस में नजर रखतीं हैं कि कही वे कंपनी के खिलाफ सोशल नेटवर्किंग साइटों में कोई गलत टिप्‍पणी तो नहीं कर रहीं हैं।

किसे दोस्‍त बनाए ये न बताएं
दोस्‍तों को सजेस्‍ट करने की बात आपमें से काफी लोगों को अजीब लग सकती है। आखिरी दोस्‍तों को सजेस्‍ट करना कहां की अकलमंदी हैं दोस्‍त अगर सजेशन से बनाए जाएं जो दोस्‍त कैसे। इसलिए कभी भी किसी दोस्‍त को किसी दूसरे दोस्‍त के लिए फेसबुक में सजस्‍ट न करें।

जबरजस्‍ती एप्‍लीकेशन न भेजें
फेसबुक ने एप्‍लीकेशन का नया फीचर देकर भले ही अच्‍छा काम किया हो लेकिन काफी लोगों को इससे दिक्‍कत का सामना करना पड़ता है। फेसबुक में कई एप्‍लीकेशन दी गईं हैं लेकिन जबरजस्‍ती किसी ऐसे व्‍यक्ति को वो एप्‍लीकेशन इंस्‍टॉल करने की सलाह आपके लिए परेशानी का सबब बन सकती है। मै ये इसलिए कह रहा हूं क्‍योंकि मेरे फेसबुक पर्सनल प्रोफाइल में रोज ढेरों एप्‍लीकेशनों की रिक्‍वेस्‍ट आती रहती है जिसकी वजह से अब रिक्‍वेस्‍ट ऑप्‍शन मुझे ब्‍लॉक करना पड़ा है। ऐसा दूसरों के साथ न हो इसलिए किसी भी एप्‍लीकेशन को फेसबुक में सजेस्‍ट न करें।

मेरा पेज लाइक करों
कुछ लोगों को हर पेज और पोस्‍ट लाइक करने की आदत होती है, आप कोई भी वेबसाइट ओपेन करें उसमें फेसबुक लाइक और दूसरी सोशल नेटवर्क साइटों के ऑप्‍शन हमेशा सामने ही रहते हैं लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि झट से आप बिना सोंचे समझे उसे लाइक मार दें। केवल उसी पोस्‍ट और साइट को लाइक करें जिसे आप पसंद करें न कि हर चीज लाइक मारे।

Please Wait while comments are loading...
मैदान पर लौटते ही बांग्लादेश पर टूटा डिविलियर्स का कहर, 'दोहरा शतक' लगाकर बनाए कई रिकॉर्ड
मैदान पर लौटते ही बांग्लादेश पर टूटा डिविलियर्स का कहर, 'दोहरा शतक' लगाकर बनाए कई रिकॉर्ड
हरियाणवी सिंगर हर्षिता दहिया का हत्या से पहले का फेसबुक LIVE, सुनिए क्या कहा था उन्होंने...
हरियाणवी सिंगर हर्षिता दहिया का हत्या से पहले का फेसबुक LIVE, सुनिए क्या कहा था उन्होंने...
Opinion Poll

Social Counting