अपने लैपटॉप को ज्यादा दिनों तक ठीक से चलाने के लिए इन पांच टिप्स को जरूर फॉलो करें

|

आजकल हर कोई लैपटॉप का इस्तेमाल करता है। चाहे ऑफिस का काम करना हो या पर्सनल इस्तेमाल, हर कोई लैपटॉप यूज़ करना ही प्रेफर करता है। लैपटॉप थोड़ा महंगा होता है इसीलिए हम चाहते हैं कि वो लंबे समय तक हमारा साथ दे। लेकिन इसके लिए ज़रूरी है कि आप भी अपने लैपटॉप का ख्याल रखें, ताकि आपका लैपटॉप ज्यादा लंबे समय तक चल सकें। आइए जानते हैं कि अपने लैपटॉप की लाइफ को बढ़ाने के लिए आप क्या कर सकते हैं।

अपने लैपटॉप को ज्यादा दिनों तक ठीक से चलाने के लिए इन पांच टिप्स को जरूर फॉलो करें

 

साफ-सफाई है ज़रूरी

लैपटॉप को लंबे समय तक टिका तक रखने के लिए उसकी साफ-सफाई का ख्याल रखना बेहद ज़रूरी है। क्योंकि लैपटॉप पर धूल-मिट्टी जमने से भी लैपटॉप खराब हो जाता है। साथ ही ध्यान रखें कि लैपटॉप को धूल वाली या किसी नमी वाली जगह पर इस्तेमाल न करें।

पावर सप्लाई का कनेक्शन चेक करें

किसी भी प्लग में अपने लैपटॉप का चार्जर लगाने से पहले आपको चेक कर लेना चाहिए कि स्विच बोर्ड ठीक है या नहीं। क्योंकि खराब स्विच बोर्ड में पावर सप्लाई कम या ज्यादा हो सकती है जिसका असर आपके लैपटॉप पर पड़ता है और लैपटॉप खराब हो जाता है।

हार्ड डिस्क का ध्यान

लैपटॉप के लिए हार्ड डिस्क का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है। रिसर्च कहती है कि किसी भी लैपटॉप की हार्ड डिस्क 4 साल तक चलती है। ऐसे में ज़रूरी है कि आप उसे संभाल कर रखें। जब आप नया लैपटॉप खरीदते हैं तो उसमें सिर्फ C-partition होता है। लेकिन आपको बाद में अलग अलग पार्टिशन बनाकर डेटा सेव कर सकते हैं। याद रखें कि C-drive में अपना डेटा सेव ना करें। उसमें सिर्फ सिस्टम की ज़रूरी फाइल रखी जाती है।

सॉफ्टवेयर समय समय पर अपडेट करें

लैपटॉप की लाइफ बढ़ाने के लिए ज़रूरी है कि आप समय समय पर सॉफ्टवेयर को अपडेट करते रहें। आपको अपडेशन के लिए नोटिफिकेशन आता है, उसे इग्नोर न करें। समय समय पर सॉफ्टवेयर अपडेट होते रहने से आपका लैपटॉप सुरक्षित भी रहता है और लंबे समय तक भी चलता है।

 

डायरेक्ट बंद ना करें

ध्यान दें कि आप लैपटॉप को सीधा बंद ना करें बल्कि प्रॉपर तरीके से शट डाउन करें। सारे टैब्स और साइट्स को बंद करें और उसके बाद ही उसे शट डाउन करें। अगर आप कभी भी अपने लैपटॉप को सीधा बंद करेंगे तो निश्चित तौर पर कुछ दिनों में आपका लैपटॉप खराब हो जाएगा।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Laptops are a bit expensive, that's why we want them to support us for a long time. But for this it is important that you also take care of your laptop. So that your laptop can run longer. So let's know what you can do to increase the life of your laptop.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X