कंप्‍यूटर खरीदने से पहले कौन-कौन सी बातों का रखें ध्‍यान?

Posted By:

कंप्‍यूटर खरीदने से पहले कौन-कौन सी बातों का रखें ध्‍यान?

क्‍या आप नया कंप्‍यूटर खरीदने जा रहें हैं तो जाहिर सी बात है आपने अपने दोस्‍तों और कई दूसरे लोगों से एक सवाल जरूर पूंछते होंगे कि भाई कौन सा कंप्‍यूटर खरीदूं और जवाब में आपको अलग अलग मॉडल के नाम मिलते होंगे। ऐसा केवल आप के साथ ही नहीं पीसी लेने से पहले सभी लोगों के साथ होता है। इसलिए खुद जांच पड़ताल करके किसी भी पीसी मॉडल का चुनाव करना चाहिए। आज हम आपको 5 ऐसी टिप्‍स देंगे जिनको ध्‍यान में रखते हुए आप अपनी जरूरत के अनुसार पीसी खरीद सकते हैं।

पढ़ें: फोटोशॉप में बनाई गई 20 अनोखी तस्‍वीरें

1-किसी भी कंप्‍यूटर में सबसे जरूरी चीज होती है सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट यानी सीपीयू, एक तरह से ये कंप्‍यूटर का दिल होता है। इसलिए आपके पीसी में जितना अच्‍छा और फास्‍ट सीपीयू होगा पीसी उतना ही स्‍मूद चलेगा।

2-दूसरा फीचर आता है रैम यानी रैंडम एक्‍सेस मैमोरी, कंप्‍यूटर में शार्टटर्म मैमोरी 1,2 या फिर 4 गीगाबाइट तक होती है। आपके पीसी में जितनी ज्‍यादा रैम होगी उतनी ज्‍यादा एप्‍लीकेशन और प्रोग्राम आप रन करा सकेंगे।

3-आपके पीसी में लगी हार्ड ड्राइव कंप्‍यूटर की लॉग टर्म मैमोरी होती है। आप जो भी चीजें अपने पीसी में सेव करते हैं वो भी हार्ड ड्राइव में ही सेव होती है। अगर आप गेमिंग परपज़ या फिर प्रोफेशनल परपज़ के लिए पीसी ले रहें हैं तो ज्‍यादा हार्डडिस्‍क अपने पीसी में लगवाएं।

4-पीसी लेने से पहले उसमें दिए गए यूएसबी पोर्ट के बारे में पूरी जांच पड़ताल कर लें, क्‍योंकि आजकल पेन ड्राइव के अलावा पीसी में स्‍पीकर, डॉगल को भी कनेक्‍ट करना पड़ता है जिससे यूजर को अधिक पोर्ट की जरूरत पड़ती है।

5-अगर आप हाईडेफिनेशन गेम खेलेने के शौकीन है तो पीसी में ग्राफिक कार्ड भी होना चाहिए वैसे अब हाईडेफिनेशन मूवी भी अगर आपको अपने पीसी में देखनी हे तो इसके लिए ग्राफिक कार्ड होना चाहिए।

 

पढ़ें: अपने मोबाइल से कैसे भेजें फ्री एसएमएस

 

Please Wait while comments are loading...
बाहुबली और श्रीदेवी समेत 24 दुर्लभ मूर्तियों को विदेशों से वापस ला चुकी है मोदी सरकार
बाहुबली और श्रीदेवी समेत 24 दुर्लभ मूर्तियों को विदेशों से वापस ला चुकी है मोदी सरकार
SOLAR ECLIPSE 2017: साल का दूसरा सबसे बड़ा ग्रहण हुआ खत्म
SOLAR ECLIPSE 2017: साल का दूसरा सबसे बड़ा ग्रहण हुआ खत्म
Opinion Poll

Social Counting