ऑनलाइन डेटिंग करते समय इन बातों का रखें ध्‍यान

By Purnima
|

आज कल युवा सोशल नेटवर्किंग साइट्स का उपयोग ना सिर्फ दोस्त बनाने के लिए बल्कि गर्ल-फ्रेंड और ब्वॉय फ्रेंड ढूंढने के लिए भी कर रहे हैं। इतना ही नहीं सोशल नेटवर्किंग आज के जमाने में मैरेज काउंसलर हो गया है। कई लोग तो इन साइटों के जरिए अपने लिए एक अच्छे पार्टनर की तलाश कर लेते हैं। सोशल साइटों ने ऑनलाइन डेटिंग को बढावा दिया है। विदेशियों की तरह ही भारतीय युवा भी ऑनलाइन डेटिंग को स्वीकारते जा रहे हैं। सोशल नेटवर्किंग साइटों पर मिलने के बाद वह एक-दूसरे को पसंद करने लगते हैं और प्रेम संबंध को स्वीकार लेते हैं। मगर सुनने में यह जितना अच्‍छा लगता है उतना असल जिंदगी में होता नहीं है।

 

दिल्‍ली की एक कॉलेट गोइंग स्‍टूडेंट राधिका का कहना है कि, "मैं एक लड़के को 5 साल से ऑनलाइन जानती थी। हम दोनों में काफी गहरी दोस्‍ती हो गई तो, हमने सोचा कि हमें मिलना चाहिये। जब मैं उससे मिलने गई तो मुझे पता चला कि वह शादी शुदा और मुझसे उम्र में 10 साल बड़ा आदमी था। उस समय मुझे बहुत दुख हुआ क्‍योंकि मैंने उस लड़के से मन ही मन शादी करने का फैसला ले लिया था। फिर तब से मैनें कसम खा ली कि आज के बाद से ऑनलाइन डेटिंग का नाम भी मेरे दिमाग में नहीं आना चाहिये।" इंटरनेट डेटिंग में नकली या जालसाजी वाले प्रोफाईल बनाने वालों से विशेष सतर्क रहने की ज़रूरत होती है क्योंकि यहां कुछ लोग खुद को जैसा प्रदर्शित करते हैं वे वास्तविक जीवन में वैसे नहीं होते।

ऑनलाइन डेटिंग करने में कोई हर्ज नहीं है लेकिन इस ऑनलाइन डेटिंग के कुछ नुकसान भी हैं। अगर आप चालाकी के साथ डेटिंग करेंगे तो आपको कभी भी किसी के जाल में नहीं फसेगें। आइये जानते हैं ऑनलाइन डेटिंग करने के 8 दमदार टिप्‍स-

न बनाएं फेक प्रोफाइल

न बनाएं फेक प्रोफाइल

अपनी प्रोफाइल को ले कर हमेशा ईमानदार रहें और कुछ भी झूंठ न लिखें। अगर आप मोटे या बहुत ज्‍यादा पतले हैं तो, खुद की फोटो वैसे ही लगाएं, इसमें शर्माने की जरुरत नहीं है। कभी भी प्‍यार का रिश्‍ता झूठ की बुनियाद पर ना टिकाएं। लोग ईमानदारी की सराहना करते हैं, इसे कभी ना भूलें।

ना दें पूरी जानकारी

ना दें पूरी जानकारी

कई कम उम्र के लड़के और लड़कियों की आदत होती है कि वे कूल बनने के चक्‍कर में अपनी प्रोफाइल पर सारी जानकारी दे बैठते हैं। प्रोफाइल पर अपना फोन नंबर, घर का पता या फिर कोई भी प्राइवेट इंनफार्मेशन शेयर करने से बचें, क्योंकि इन जानकारियों का दुरूपयोग कर लोगों को परेशान करने के अनेक मामले देखने में आते हैं।

ऑनलाइन बातों को न लें इतना सीरियस
 

ऑनलाइन बातों को न लें इतना सीरियस

अगर आपने ऑनलाइन डेटिंग करने का फैसला लिया है तो यह जान लें कि इस रिश्‍ते को बिल्‍कुल भी गंभीरता से न लें क्‍योंकि यह आपकी असली दुनिया नहीं है। कुछ लोग खुद को जैसा प्रदर्शित करते हैं वे वास्तविक जीवन में वैसे नहीं होते।

पहली चैट करते समय ध्‍यान रखें

पहली चैट करते समय ध्‍यान रखें

जब भी पहली चैट करें तो, स्‍मार्ट तरीके से बात शुरु करें। फालतू की गॉसिप करने से बचें। हर लड़का भला ही होगा इसका कोई पता नहीं है इसलिये अगर आप लड़की हैं तो बातों का सिलसिला एक सीमित दायरे में ही रखें। अगर उसकी कोई बात पसंद नहीं आती तो उसे वहीं पर टोंक दें और आगे के लिये हिदायत दे दें।

जब मिलना हो ऑनलाइन फ्रेंड से

जब मिलना हो ऑनलाइन फ्रेंड से

अगर आप अपने ऑनलाइन फ्रेंड से मिलने का प्‍लान बना रही हैं तो उसे किसी एकांत स्थल पर या अपने घर आदि में कभी न मिलें। यदि मिलना हो तो हमेशा किसी सार्वजनिक स्थान का ही चयन करें। अच्‍छा होगा कि आप अपने किसी मित्र को भी साथ ले जाएं।

ना लगाएं गलत फोटोग्राफ

ना लगाएं गलत फोटोग्राफ

ज्‍यादा लाइक और कम्‍मेंट के चक्‍कर में अक्‍सर लड़कियां अपने प्रोफाइल पर खुद की हॉट पिक लगा देती हैं, जिससे कई लोग इनका दुरुपयोग कर लेते हैं। अपने फोटोग्राफ को लेकर भी सतर्क रहें।

जब पाना हो ऑनलाइन डेटिंग से छुटकारा

जब पाना हो ऑनलाइन डेटिंग से छुटकारा

अगर आप अपनी डेटिंग खतम करना चाहती/चाहते हैं तो उस अजनबी फ्रेंड को डिलीट कर के ब्‍लॉक कर दें। साथ ही अपना ई-मेल और पासवर्ड भी बदल लें, जिससे वह आपको कभी ढूंढ न पाए।

 
Best Mobiles in India

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X