खोए हुए फोन को आईएमईआई नंबर और मोबाइल एप्‍स की मदद से कैसे सर्च करें?

Posted By:

अपना मोबाइल फोन सभ को प्‍यारा होता है फिर वो चाहे महंगा हो या फिर सस्‍ता। ऐसे में अगर आपका मोबाइल फोन खो जाए तो कितनी दिक्‍कत का सामनाकरना पड़ सकता है इसे आप सोंच भी नहीं सकते, इसीलिए मोबाइल लेने के बाद एतियातन कुछ जरूरी बातों का हमेशा ध्‍यान रखना चाहिए, वैसे भी आए दिन मोबाइल चोरी की घटनाएं तो होती ही र‍हती है।

जीएसटी से किस पर कितना टैक्‍स लगेगा, यहां से चेक करें ?

हम आपको आज 10 ऐसे उपाए बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने खोए हुए मोबाइल फोर दोबारा ढ़ूड़ सकते हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

आईएमईआई

हर स्‍मार्टफोन का अपना अलग आईएमईआई नंबर होता है। अगर आप को अपने फोन का आईएमईआई नंबर नहीं पता तो अपने फोन से *#06# नंबर डायल करके आप हैंडसेट का आईईएमआई नंबर पता कर सकते हैं। अगर कभी भविष्‍य में आपका मोबाइल खो जाता है तो इसी यूनीक आईएमईआई नंबर की मदद से आप अपने खोए हुए मोबाइल का ट्रैक भी कर सकते हैं, इसके अलावा ज्‍यादातर हैंडसेटों के बैक पैनल को ओपेन करने पर उसके बैटरी के नीचे आईईएमआई नंबर का स्‍टीकर लगा होता है। आप चाहें तो अपने फोन की बैटरी को निकाल कर फोन के पैनल में लगे स्‍टीकर से आईएमईआई नंबर देख सकते हैं। लेकिन इसे कहीं पर नोट करके रख लें क्‍योंकि अगर आपका फोन कहीं खो जाता है तो फिर हैंडसेट का आईईएमआई नंबर ढ़ूड़ना मुश्‍किल हो जाएगा।

अवास्‍त मोबाइल सिक्‍यो‍रिटी

अपने मोबाइल को चोरी होने के बचाने के लिए आप कई एप्‍लीकेशन भी डाउनलोड कर सकते हैं जैसे अवास्‍त की मोबाइल सिक्‍योरिटी जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल को ट्रैक कर सकते हैं और साथ ही इसे कंट्रोल भी कर सकते हैं। दरअसल अगर आपके फोन में अवास्‍त मोबाइल सिक्‍योरिटी एप्‍लीकेशन इंस्‍टॉल है तो आप अपने खोए हुए मोबाइल में एक एसएमएस करके उसकी लोकेशन के बारे में जान सकते हैं।

मोबाइल चेस लोकेशन ट्रैकर

मोबाइल चेस एप्‍लीकेशन की मदद से आप अपने खोए हुए मोबाइल में किसी दूसरे सिम के होने का पता लगा सकते हैं। मोबाइल चेस एप्‍लीकेशन जीपीएस कनेक्‍टीविटी के द्वारा आपको फोन की सही लोकेशन बता देगा साथ ही आपके फोन में लोकेशन आईडी भी मैसेज द्वारा सेंड कर देगा।

थीफ ट्रैकर

थीफ ट्रैकर एप्‍लीकेशन न सिर्फ आपको फोन चोरी करने वाले व्‍यक्ति के बारे में पूरी जानकारी देगी बल्‍कि आपके मोबाइल फोन लॉक भी कर देगी ताकि कोई दूसरा आपके मोबाइल का गलत इस्‍तेमाल न कर सके। इसके अलावा इसका जो सबसे खास फीचर है वो हैं इसका कैमरा, एप्‍लीकेशन ऑटोमैटिक आपको मेल द्वारा फोटो खींचकर सेंड भी कर देगी जिससे आप मोबाइल की उस समय कौन सी लोकेशन है उसके बारे में जान सकते हैं।

स्‍मार्ट लुक

स्‍मार्ट लुक भी थीफ ट्रैकर की तरह आपको मोबाइल फोन चुराने वाले व्‍यक्ति की फोटो कैपचर करके मेल कर देगी। एप्‍लीकेशन जीपीएस की मदद से आपको मोबाइल फोन की लोकेशन भी बताती रहेगी जिससे आप अपने फोन को ट्रैक कर सकें।

एंटी थेफ्ट एलार्म

जैसा की आपको नाम से ही लग रहा होगा, एंटी थेफ्ट एलार्म एप्‍लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद आपको बस इसे फोन में एक्‍टीवेट करना होगा। इसके बाद अगर कोई आपका मोबाइल छूने की कोशिश करता है तो आपके मोबाइल में तेल एलार्म बजने लगेगा। जिससे आप जान जाएंगे कि आपके मोबाइल से कोई छेड़-छाड़ कर रहा है।

कैसपरस्‍काए मोबाइल सिक्‍योरिटी

अवास्‍त एप्‍लीकेशन की तरह कैसपरस्‍काए मोबाइल सिक्‍योंरिटी भी आप अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप्‍लीकेशन की मदद से न सिर्फ आप अनवांटेड एसएमएस और टेक्‍ट फिल्‍टर कर सकते हैं बल्‍कि इसके स्‍कैनर एलर्ट भी है जो आपके मोबाइल में किसी वॉयरस एप्‍लीकेशन को इंस्‍टॉल करने से पहले आपको इसकी सूचना दे देगा।

लुकआउट सिक्‍योरिटी और एंटीवॉयरस

लुक आउट फ्री एप्‍स में कई फीचर दिए गए हैं। जैसे इसमे आप गूगल मैप की मदद से आपने फोन की लोकेशन पता कर सकते हैं। साथ ही अगर आपका फोन ऑफ कर दिया जाता है तो लुकआउट एप्‍लीकेशन फोन की आखिरी लोकेशन बता देगी। जिससे आप अपने फोन को आसानी से खोज सकते हैं।

ट्रैंड माइक्रो मोबाइल सिक्‍योंरिटी एंड एंटीवॉयरस

टॉप सेलिंग एप्‍लीकेशनों में शुमार ट्रेंड माइक्रो मोबाइल सिक्‍योंरिटी की मदद से आप अपने फोन में वॉयरस के साथ प्राइवेसी स्‍कैनर की मदद से उसे चोरों से दूर रख सकते हैं। साथ ही अगर आपके बच्‍चे फोन में बार बार जरूरी कांटेक्‍ट डिलीट की देते हैं तो किड्स फीचर की मदद से आप अपने फोन की कुछ चीजे ब्‍लॉक कर सकते हैं।

प्‍लान बी लुकआउट मोबाइल सिक्‍योरिटी

प्‍लान बी लुकआउट मोबाइल सिक्‍योरिटी एप्‍लीकेशन की मदद से आप खोए हुए फोन को की लोकेशन आसानी से ट्रैक कर सकते हैं। एप्‍लीकेशन जीपीएस की मदद से आपको अपने फोन की लोकेशन बताती रहती है। इसमें प्‍लान ए और बी दिए गए हैं अगर कोई आपके फोन में जीपीएस ऑफ कर देता है तो एप्‍लीकेशन आपको मेल द्वारा इस बात की जानकारी दे देगी कि आपके फोन की आखिरी लोकेशन ये थी।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Have you (ever) lost your Android smartphone or tablet without having a device tracking app installed? Then you should read this!
Please Wait while comments are loading...
कौशांबी में जलती चिता से पुलिस ने उठवाई लाश, जानिए वजह...
कौशांबी में जलती चिता से पुलिस ने उठवाई लाश, जानिए वजह...
गोरखपुर हादसे में डीएम ने सौंपी जांच रिपोर्ट, हुए चौंकाने वाले खुलासे
गोरखपुर हादसे में डीएम ने सौंपी जांच रिपोर्ट, हुए चौंकाने वाले खुलासे
Opinion Poll

Social Counting