पेनड्राइव के 5 कमाल के यूज़, आप भी रह जाएंगे हैरान!

By Agrahi
|

पेनड्राइव एक ऐसा डिवाइस है जो कि हर घर में आपको मिल जाएगा। आपके पास कंप्यूटर हो या न पेनड्राइव जरुर होगी। आप पेनड्राइव को डाटा सेव या फिर ट्रान्सफर करने के लिए इस्तेमाल करते होंगे। लेकिन आपको बाता दें कि आपके बैग में पड़े और आपकी कपबोर्ड में रखे इस छोटे से डिवाइस के फायदे बड़े हैं।

 

इंटरनल स्टोरेज खाली कर पुराने फोन को बनाएं नया!इंटरनल स्टोरेज खाली कर पुराने फोन को बनाएं नया!

पेनड्राइव के 5 कमाल के यूज़, आप भी रह जाएंगे हैरान!

आज हम आपको इस आर्टिकल में पेनड्राइव को कैसे 5 अलग तरीकों से यूज़ किया सकता है, बताने जा रहे हैं। इन तरीकों को जानकार आप जरुर हैरान रह जाएंगे। यह बूटेबल डिवाइस से लेकर सेफ्टी की तक के रूप में प्रयोग कर सकते हैं।

'सेफ्टी की'

'सेफ्टी की'

पब्लिक प्लेस में अपना पीसी इस्तेमाल करना हमेशा ही रिस्की होता है। ऐसे में आप अपनी पेनड्राइव को एक 'सेफ्टी की' की तरह यूज़ कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऑनलाइन प्रिडेटर नाम का एक सॉफ्टवेर डाउनलोड करना, इसके बाद पेनड्राइव को बिना कंप्यूटर में इंसर्ट किए और पासवर्ड इंटर किए कोई आपके कंप्यूटर को एक्सेस नहीं कर सकता है।

एप्स को रन कराने के लिए

एप्स को रन कराने के लिए

एक मोबाइल और यूएसबी से ज्यादा यूएसबी पेनड्राइव एप्स को रन कराने में मदद करती है। इसके लिए आपको लैपटॉप या मोबाइल में पोर्टेबल एप्स नाम का सॉफ्टवेर इंस्टॉल करना होगा। इसके बाद आप जरुरी एप्स पेनड्राइव में रख सकते हैं। जैसे क्रोम, मोज़िला आदि।

नए टैबलेट की बेस्ट ऑनलाइन डील्स के लिए यहाँ क्लिक करें

एंटी वायरस डिवाइस भी बन सकती है आपकी पेनड्राइव
 

एंटी वायरस डिवाइस भी बन सकती है आपकी पेनड्राइव

क्या आप जानते हैं आपकी पेनड्राइव एक एंटी वायरस डिवाइस के रूप में इस्तेमाल की जा सकती है। इसके लिए एवीजीडॉटकॉम में जाकर आपको पेनड्राइव में एंटीवायरस इंस्टॉल करना होगा। इसके बाद आप किसी भी डिवाइस जिसमें वायरस हो, से पेनड्राइव को कनेक्ट कर स्कैन कर सकते हैं।

एन्क्रिप्ट फॉर्म में करें डाटा सेव

एन्क्रिप्ट फॉर्म में करें डाटा सेव

पेनड्राइव को डाटा सेव करने के लिए तो लगभग हर कोई इस्तेमाल करता है, लेकिन यदि आप अपने डाटा की सिक्योरिटी चाहते हैं तो आप इसे एन्क्रिप्ट फॉर्म में भी सेव कर सकते हैं। ट्रूक्रिप्ट नाम के सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करने के बाद आप ऐसा कर पाएंगे।

बूटेबल डिवाइस

बूटेबल डिवाइस

आप इसे बूटेबल डिवाइस के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आपके ऑपरेटिंग सिस्टम में दिक्कत आ रही है तो आप पेनड्राइव से उसे दूर कर सकते हैं। ज्यादातर डिवाइस में यह ऑप्शन दिया होता है।

नए लैपटॉप की बेस्ट ऑनलाइन डील्स के लिए यहाँ क्लिक करें

 
Best Mobiles in India

English summary
Use your normal pendrive as the coolest smallest device ever hindi. Here we are showing you 5 coolest ways to use pendrive.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X