WhatsApp पर PAN, RC Book, Driving License कैसे करें डाउनलोड?

|
WhatsApp पर PAN, RC Book, Driving License कैसे करें डाउनलोड?

WhatsApp भारत में सबसे ज्यादा यूज किए जाने वाले ऐप में से एक है, चाहे वह एंड्रॉइड (Android) हो या आईओएस (iOS)। कॉलिंग और मल्टीमीडिया टेक्स्टिंग के अलावा, व्हाट्सएप कई और फैसिलिटी देता है। इंटरनेट बेस्ड मैसेजिंग प्लेटफॉर्म भारतीय व्हाट्सएप यूजर्स को इनपोटेंट पर्सनल डॉक्यूमेंट की डिजिटल कॉपी तक पहुंचने और उसे रिसीव्ड करने का परमिशन देता है। बता दें कि Whatsapp Digilocker Project के साथ काम कर रहा है। यूजर्स अपना पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और व्हीकल रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

 

MyGov डिजिलॉकर प्रोजेक्ट के साथ व्हाट्सएप लिंक

व्हाट्सएप भारत में काफी पसंद किए जाने वाला App है। बड़ी संख्या में स्मार्टफोन यूजर्स अपने डिवाइस पर व्हाट्सएप इंस्टॉल करते हैं। व्हाट्सएप वॉयस और वीडियो कॉलिंग, मल्टीमीडिया मैसेजिंग और ऑनलाइन पेमेंट करने की सुविधा देता है।

भारत सरकार ने कुछ समय पहले अपनी डिजिलॉकर प्रोजेक्ट को तैनात किया था। जिसका नाम MyGov मेन स्टेज है जिसके जरिए डिजिलॉकर उपलब्ध कराया गया है। डिजिलॉकर सर्विस और इसमें शामिल डॉक्यूमेंट व्हाट्सएप के जरिए से यूजर्स के लिए उपलब्ध होते हैं।

प्रोजेक्ट के बारे में बताते हुए, MyGov के सीईओ, अभिषेक सिंह ने कहा था कि सीधे शब्दों में कहें तो MyGov एक ऐसी सर्विस देता है जो व्हाट्सएप चैटबॉट्स का यूज करती है। यूजर्स ऑटोमेटिक चैटबॉट इमपोटेंट ऑफिशियल डॉक्यूमेंट को दोबारा से पाने के लिए डिजिलॉकर का यूज कर सकते हैं। व्हाट्सएप चैटबॉट सरकार के लिए अपनी सर्विस को आसान बनाता है और दूसरी ओर, यूजर्स को किसी भी सरकारी ऑफिस का दौरा किए बिना, कहीं भी अपने डॉक्यूमेंट का यूज कर सकते हैं।

 

व्हाट्सएप के जरिए डिजिलॉकर से दस्तावेज कैसे डाउनलोड करें?

यह ध्यान रखने वाली बात है कि व्हाट्सएप पर डिजिलॉकर चैटबॉट एक ऑटोमेटिक प्रोसेस है। इसलिए, यूजर्स को डिजिलॉकर से अपने डॉक्यूमेंट पाने के लिए सभी डिटेल को ध्यान रखते हुए भरना होगा।

यूजर्स को डिजिलॉकर अकाउंट की भी जरूरत होगी। यह सुविधा MyGov वेबसाइट पर उपलब्ध है। अकाउंट बनाने के लिए आधार कार्ड डिटेल, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत होती है। इसके अलावा, हर जगह एक ही मोबाइल नंबर का यूज करने की सिफारिश की जाती है। सभी प्रोसेस के पूरा होने के बाद आपको एक ओटीपी मिलेगी।

WhatsApp पर PAN, RC Book, Driving License कैसे करें डाउनलोड?

अकाउंट बनाने के बाद यूजर्स को अपने डॉक्यूमेंट डिजिलॉकर डेटाबेस में अपलोड करने होंगे। प्रजेंट में, डिजिलॉकर व्हाट्सएप चैटबॉट पर आप इन सभी डॉक्यूमेंट को रख सकते हैं।

1 - 10th क्लास की मार्कशीट
2 - 12th क्लास की मार्कशीट
3 - पैन कार्ड
4 - ड्राइविंग लाइसेंस
5 - बीमा पॉलिसी
6 - आरसी बुक
7 - बीमा पॉलिसी

व्हाट्सएप पर डिजिलॉकर का यूज करने के लिए, पहले +91 9013151515 नंबर को सेव करें, यह डिजिलॉकर व्हाट्सएप चैटबॉट का आधिकारिक नंबर है। एक्टिव और सर्टिफाइड करने के लिए, Hello,Hi या Digilocker लिख कर भेजें। दिए गए कई ऑप्शनों में से, डिजिलॉकर सर्विसेज चुनें।

यूजर्स को डिजिलॉकर अकाउंट डिस्क्रिप्शन जमा करना होगा, उसके बाद यूजर्स का आधार कार्ड नंबर देना होगा। फिर चैटबॉट इन डिटेल्स को एक ओटीपी (One Time Password) के जरिए से सर्टिफाइड करने का प्रयास करेगा। इसके बाद OTP भरें और सबमिट पर क्लिक करें। एक बार सर्टिफाइड होने के बाद, चैटबॉट डिजिलॉकर खाते से जुड़े सभी डॉक्यूमेंट को लिस्टेड करेगा।

 
Best Mobiles in India

English summary
The Government of India had deployed its Digilocker project some time back. Whose name is MyGov Main Stage, through which DigiLocker has been made available. DigiLocker service and the documents involved are available to the users through WhatsApp.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X