YouTube के इन फीचर्स से वीडियो देखना होगा काफी मजेदार

|

जब भी हमें किसी भी तरह की वीडियो देखनी होती है तो सबसे पहले हमें Youtube नाम याद आता है। Youtube के साथ हम अपनी मन पसंद की वीडियो आसानी से देख सकते हैं। Youtube में कई सारे चैनल्स मौजूद हैं जिनसे यूजर्स फ्री में म्यूजिक से लेकर वेबसीरीज और फिल्में देख सकते हैं।

YouTube के इन फीचर्स से वीडियो देखना होगा काफी मजेदार

 

Youtube का इस्तेमाल आज के समय में हर उम्र का इंसान कर रहा है। हालांकि Youtube में वीडियो देखने के साथ कई तरीके शामिल हैं, जिन्हें आप शायद नहीं जानते होंगे। इन तरीकों की मदद से आपका Youtube देखने का एक्सपिरियंस और भी अच्छा हो सकता है।

डबल टैप से वीडियो करें फारवर्ड

कई बार होता है कि हम Youtube पर वीडियो देख रहे होते हैं, तो वीडियो का कुछ भाग हमें नहीं देखना होता या हम कुछ भाग रह जाता है। ऐसे में Youtube में काफी आसान तरीका दिया गया है। आप वीडियो को फॉरवर्ड करने के लिए अपनी स्क्रीन में डबल टैप कर सकते हैं। ऐसे ही वीडियो को रिवाइंड (पीछे) करने के लिए भी डबल टैप का यूज कर सकते हैं। स्क्रीन के बाईं और दाईं डबल टैप करने से वीडियो 10 सेकेंड आगे और पीछे चलने लगती है।

यह भी पढ़ें:- YouTube Music और Premium सर्विस हुई लॉन्च, मजेदार प्लेलिस्ट के साथ

YouTube की डार्क थीम

YouTube में ब्राइट इंटरफेस दिया जाता है जो रात के समय वीडियो देखने में आंखों को काफी परेशानी देता है। ऐसे में यूजर्स Youtube पर डार्कमूड एक्टिवेट कर सकते हैं। बता दें, इसके लिए यूजर्स स्मार्टफोन में YouTube की सेटिंग में जाकर जनरल सेटिंग से डार्क मोड को एक्टिवेट कर सकते हैं।

YouTube पर वीडियो प्रीव्यू

कई बार ऐसा होता है कि ज्यादा देखी गई Youtube वीडियो अपने आप रिपीट हो जाती हैं। ऐसे में प्रीव्यू ऑन करके पहले ही वीडियो की कुछ झलक देखी जा सकती है। डेस्कटॉप पर Youtube वीडियो के प्रीव्यू को देखने के लिए Youtube वीडियो के थमबनेल पर माउस का क्रसर कुछ देर तक रखना होगा। इससे वीडियो का प्रीव्यू दिख जाएगा।

 

YouTube रिलेटेड वीडियो फोन पर

डेस्कटॉप पर Youtube वीडियो देखने हुए दाई ओर नेक्स्ट वीडियो का बटन दिखाई देता है। इसी के साथ फोन की छोटी स्क्रीन पर नेक्स्ट वीडियो दिख जाती है, हालांकि फुल स्क्रीन पर यह ऑप्शन नहीं आता है। ऐसे में सहुलियत के लिए आप वीडियो चलने के दौरान स्क्रीन को नीचे से ऊपर की तरफ ड्रैग करके नेक्स्ट सजेस्टेड वीडियो देख सकते हैं, जिससे आपको वीडियो को फुल स्क्रीन मोड से बाहर आने की जरुरत नहीं पड़ती है और आप अगली वीडियो में जंप कर सकते हैं।

YouTube वीडियो की स्पीड को करें फास्ट और स्लो

अक्सर हमें Youtube की वीडियो की स्पीड को तेज या धीमा करने की जरूरत पड़ती है। ऐसे में इसके लिए भी Youtube के पास एक खास फीचर है, जिसकी मदद से वीडियो की स्पीड को फास्ट या स्लो किया जा सकता है। इस शानदार फीचर के लिए आपको वीडियो चलने के दौरान स्क्रीन के बाईं ओर दिखाई देने वाला तीन बिंदू वाले आइकन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद Playback Speed पर क्लिक करके आप यहां से Youtube वीडियो को तेज या स्लो मोशन पर प्ले कर सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Youtube is being used by people of every age in today's time. Although there are several ways to watch videos in Youtube, you probably do not know. With the help of these methods, the experience of watching your Youtube may be even better.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X