Dogecoin क्या है, इसका इस्तेमाल कैसे और कहां कर सकते हैं..?

|

एलोन मस्क का ट्विटर डॉगकॉइन के बारे में काफी जानकारी देता है। टेस्ला के सीईओ भी डॉगकॉइन के पक्ष में हैं। यह एक मेम क्रिप्टोक्यूरेंसी है जिसने शुक्रवार 16 अप्रैल को अपने उच्चतम मूल्य को छूआ था। एलोन मस्क का ध्यान और डॉगकॉइन की प्रशंसा ने इस विशेष क्रिप्टोक्यूरेंसी पर सभी का ध्यान आकर्षित किया है। आइए जानते हैं ऐसा क्यों हुआ।

 

Dogecoin क्या है, इसका इस्तेमाल कैसे और कहां कर सकते हैं..?

Dogecoin क्या है

Dogecoin एक ऐसी चीज़ है जो पिछले कुछ महीनों में लोकप्रियता की ओर बढ़ी है, क्रिप्टोक्यूरेंसी कुछ समय से काफी चर्चा में भी है। 2013 में, सॉफ्टवेयर इंजीनियर बिली मार्कस और जैक्सन पामर ने डॉगकॉइन का आविष्कार किया। इसका उद्देश्य एक तेज पेमेंट सिस्टम लाना था जो पारंपरिक बैंकिंग शुल्क से मुक्त था और उपयोग करने के लिए काफी अच्छा भी था।

पीछे मुड़कर देखें तो 2013 एक ऐसा समय था जब Shiba Inu dog एक लोकप्रिय मेम था। इंजीनियरों ने इसे मजेदार बनाने के लिए अपने लोगो के रूप में Shiba Inu dog का उपयोग करने का फैसला किया और इसलिए, डॉगकॉइन बनाया गया। ध्यान देने वाली बात है कि, मेम क्रिप्टोक्यूरेंसी शुरुआत से कुछ मज़ाक का विषय रही है, खासतौर पर क्योंकि यह एक मेम पर आधारित थी।

डॉगकॉइन और एलोन मस्क

हालांकि, हाल ही में, एलोन मस्क ने डॉगकॉइन का ध्यान आकर्षित किया है। यह क्रिप्टोकरेंसी टेक दिग्गजों, सोशल मीडिया प्रभावितों और इंडस्ट्री में अन्य बड़े नामों में से एक के रूप में उभरा है।

Dogecoin क्या है, इसका इस्तेमाल कैसे और कहां कर सकते हैं..?

यहाँ विशेष रूप से, एलोन मस्क ने 4 फरवरी, 2021 से डॉगकॉइन के बारे में ट्वीट करना शुरू किया, जिसमें कहा गया था कि 'डॉगकॉइन लोगों की क्रिप्टो है।' ट्वीट डॉगकॉइन के मूल्य के लिए एक प्रज्वलन की तरह था, जो बढ़ता चला गया। असल में, एलोन मस्क के पहले ट्वीट ने इसकी वैल्यू को 75% तक कम कर दिया लेकिन उन्होंने डॉगकॉइन को अपना समर्थन देने के लिए एक नया तरीका खोज लिया है।

 

Dogecoin का उपयोग कैसे कर सकते हैं?

डॉगकॉइन का उपयोग कई लेनदेन के लिए किया जा सकता है। इसे कई प्लेटफार्मों पर स्वीकार किया जाता है। हाल की खबर में, एलोन मस्क के टेस्ला ने कहा कि वह क्रिप्टोक्यूरेंसी को पेमेंट के रूप में स्वीकार करेगा। इस तरह के और भी प्लेटफॉर्म हैं, जो इसे पेमेंट के रूप में इस्तेमाल करेंगे।

Dogecoin का अन्य क्रिप्टोकरेंसी की तरह मुद्राओं यानि करेंसी के लिए भी कारोबार किया जा सकता है। फिलहाल, डॉगकॉइन का बाजार पूंजीकरण यानि market capitalization लगभग 16.9 बिलियन अमरीकी डालर है, जो इसे उच्च मूल्य का निवेश बनाता है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Elon Musk's Twitter gives a lot of information about DogCoin. Tesla's CEO is also in favor of DogCoin. It is a mem cryptocurrency that touched its highest price on Friday 16 April. Elon Musk's attention and appreciation of DogCoin have attracted everyone's attention to this particular cryptocurrency. Let's know why this happened.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X