Google पर गलती से भी ये 5 चीजें कभी न करें सर्च; हो सकती है 10 साल की जेल

|
Google पर गलती से भी ये 5 चीजें कभी न करें सर्च

Google के साथ, आप लगभग कुछ भी खोज सकते हैं। इसका उपयोग अक्सर उन कंटेंट की तलाश के लिए भी किया जाता है जो यूजर को कानूनी संकट में डाल सकती हैं। दूसरी तरफ, Google सुरक्षा पर प्रीमियम रखता है।

 

कंपनी की एक सख्त सुरक्षा नीति है जिसका सभी को पालन करना चाहिए। हम स्पष्ट कर दें कि जिस देश में यह स्थित है, उसके कारण Google के अपने नियम हैं। आपको अभी Google खोज करते समय सावधान रहना चाहिए। ये ऐसी 5 चीजें है जो अगर आप नेट या गूगल पर सर्च करते हैं तो आपको जेल हो सकती है।

1. चाइल्ड पोर्न

जब चाइल्ड पोर्नोग्राफी की बात आती है, तो भारत सरकार बहुत सख्त रुख अपनाती है। इस शब्द के लिए एक Google खोज आपको 2012 के पॉस्को अधिनियम की धारा 14 के तहत 5-7 साल की जेल हो सकती है। Google आपके लिए चाइल्ड पोर्न कंटेंट को देखना और साझा करना कठिन बना सकता है।

2. बम बनाने की प्रक्रिया

यदि आप Google पर बम बनाने के निर्देश खोजते हैं, तो आप जेल जाने के जोखिम में हैं। उसके बाद, आपके डेस्कटॉप कंप्यूटर या पोर्टेबल डिवाइस का आईपी पता तुरंत संबंधित अधिकारियों को भेज दिया जाता है। इसलिए कभी भी आप गूगल पर ऐसी चीजें सर्च करने से बचें।

3. पीड़ित की आईडी साझा करना

यौन उत्पीड़न या अन्य प्रकार के दुर्व्यवहार के शिकार व्यक्ति की पहचान या अपराध के बारे में किसी भी विवरण सहित किसी भी जानकारी को गोपनीय रखा जाना चाहिए। ऐसी महिला की कोई छवि पारंपरिक या ऑनलाइन मीडिया में प्रदर्शित नहीं हो सकती है, जैसा कि सर्वोच्च न्यायालय द्वारा निर्धारित किया गया है। पकड़े गए तो जेल जा सकते हैं।

 

4. फिल्म पायरेसी

यदि आप फिल्म पायरेसी में लिप्त हैं, तो आपको 1952 के सिनेमैटोग्राफी अधिनियम के अनुसार न्यूनतम तीन साल की जेल और 10 लाख रुपये का जुर्माना हो सकता है। इसमें किसी ओरिजिनल कंटनेट या फिल्म की कॉपी बनाकर मार्केट में कम दाम में बेचा जाता है।

5. गर्भपात

यदि आप Google पर "गर्भपात कैसे करें" खोजते हैं, तो आप अवैध गतिविधि में संलग्न हैं। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपको कुछ समय के लिए जेल जाने का जोखिम है। क्योंकि भारत में गर्भपात करना बैन है और अगर आप ऐसा कुछ करते हैं तो आपको सीधे जेल हो सकती है।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
The Indian government's Google search policy restricts a few searches that you can conduct on the Internet

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X