Umang App और इसके नए फीचर्स क्या है, इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं...?

|

UMANG यानि यूनिफाइड मोबाइल ऐप्लिकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस को ईपीएफ ग्राहकों द्वारा काफी पसंद किया जाता है। खासतौर पर इसीलिए क्योंकि कोरोना पैमडेमिक के दौरान ईपीएफ कस्टमर्स घर बैठे-बैठे ही सर्विसेज़ का फायदा उठा सकें। बता दें कि उमंग ऐप पर ईपीएफ से जुड़ी हुई 16 सेवाएं पहले से उपलब्ध हैं। लेकिन अब इसमें एक नई सर्विस को भी जोड़ा जा रहा है।

 

Umang App और इसके नए फीचर्स क्या है, इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं...?

उमंग ऐप पर नई सर्विस एड

नई सर्विस के आने से ईपीएस (कर्मचारी पेंशन योजना) सदस्य,कर्मचारी पेंशन योजना 1995 के तहत योजना प्रमाणपत्र के लिए उमंग ऐप से अप्लाई कर सकेंगे। जानकारी हो कि ये योजना प्रमाण पत्र उन सदस्यों के लिए होता है जो अपना ईपीएफ में किया गया योगदान वापस लेते हैं लेकिन रिटायरमेंट की उम्र होने पर पेंशन लाभ हासिल करने के लिए ईपीएफओ के साथ अपनी सदस्यता बरकरार रखना चाहते हैं।

मिलेगा बड़ा फायदा

श्रम और रोजगार मंत्रालय का कहना है कि इस सर्विस से एड होने से ईपीएफ अकाउंट होल्डर अपनी सदस्यता खत्म किए बिना ही ईपीएस योगदान वापिस ले सकेंगे। इतना ही नहीं ये योगदान वापिस लेने के बाद भी ईपीएस अकाउंट होल्डर्स को पेंशन का बेनिफिट मिलेगा। जानकारी हो कि कोई भी मेंबर तभी अपने पेंशन ले सकता है, जब वो कम से कम 10 सालों के लिए कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस), 1995 का सदस्य रहा हो।

क्या होता है सर्टिफिकेट का फायदा

जब आप अपनी नई नौकरी शुरू करते हैं तो इस सर्टिफिकेट से ये सुनिश्चिक हो जाता है कि पिछली पेंशन वाली सर्विस को नए कंपनी के साथ पेंशन वाली सर्विस में शामिल कर लिया जाए। इससे पेंशन लाभ में तो बढ़ोतरी होती ही है, साथ ही लाभार्थी की मृत्यु होने पर परिवार को पेंशन मिल जाती है।

नहीं लगाने होंगे ऑफिस के चक्कर

इस प्रोसेस में उमंग ऐप का ये फायदा है कि इस स्कीम सर्टिफिकेट के लिए काफी आसानी से अप्लाई किया जा सकता है। इसमें ना तो ईपीएफओ ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ते हैं और ही न ही समय की बर्बादी होती है। इसमें आप कागज़ी झंझट से दूर रहते हैं।

 

करोड़ों लोगों को होगा फायदा

ईपीएफओ का अनुमान है कि नई सर्विस से करीब 5 करोड़ लोगों को बेनिफिट मिल सकेगा। जानकारी हो कि उमंग ऐप पर उपलब्ध सभी सर्विसेज़ का लाभ लेने के लिए आपके पास एक्टिव यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) और ईपीएफओ में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना जरूरी है। याद दिला दें कि नंवबर 2017 में उमंग ऐप को लॉन्च किया गया था। यहां कई स्कीमों की सेवाएं मिलती है। ज्यादातर लोग ईपीएफओ से जुड़ी सेवाओं के लिए इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं। उमंग ऐप को भारत में 13 भाषाओं में उपलब्ध कराया गया है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
UMANG i.e. Unified Mobile Application for New-Age Governance is well liked by EPF customers. Especially because during the corona pandemic EPF customers can sit at home and take advantage of the services. Let us know that 16 services related to EPF are already available on the Umang app. But now a new service is also being added to it.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X