आपके इंटरनेट की स्पीड क्या है, अब इन स्टेप्स से करें Google होमपेज से चेक

|

क्या आपका इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (ISP) डेटा स्पीड प्रदान कर रहा है जिसका आपसे वादा किया गया था? क्या आपका इंटरनेट समय-समय पर उतार-चढ़ाव करता रहता है? यदि आपने दोनों प्रश्नों का उत्तर हां में दिया है तो इसका पता लगाने का केवल एक ही तरीका है - अपनी इंटरनेट स्पीड को ऑनलाइन चेक करें।

 
आपके इंटरनेट की स्पीड क्या है, अब इन स्टेप्स से करें Google होमपेज से चेक

अपने इंटरनेट की स्पीड को चेक करने का एक आसान और इंस्टेंट तरीका Google होमपेज पर उपलब्ध है। भले ही आपके इंटरनेट के स्पीड को चेक करने के लिए कई वेबसाइट और ऐप हैं, लेकिन सबसे आसान तरीकों में से एक केवल Google होमपेज पर चेक करना है। इसके लिए हमने नीचे 5 आसान से स्टेप्स बताये है जिसकी मदद से आप ये चेक कर पाएंगे कि आपकी इंटरनेट स्पीड क्या है और वो भी बिना किसी थर्ड पार्टी ऐप या वेबसाइट के। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि "टेस्टिंग के लिए, आपको मीजरमेंट लैब (M-Lab) से जोड़ा जाएगा और आपका आईपी पता उनके साथ शेयर किया जाएगा और उनकी गोपनीयता नीति के अनुसार उनके द्वारा संसाधित किया जाएगा। एम-लैब टेस्टिंग प्रोवाइड करता है और इंटरनेट रिसर्च को प्रोमोट करने के लिए सभी टेस्टिंग रिजल्ट्स को सार्वजनिक रूप से प्रकाशित करता है। प्रकाशित जानकारी में आपका आईपी पता और टेस्टिंग के परिणाम शामिल हैं, लेकिन एक इंटरनेट यूजर्स के रूप में आपके बारे में कोई अन्य जानकारी शामिल नहीं है," ऐसा Google ने कहा है।

Google होमपेज के माध्यम से इंटरनेट की स्पीड कैसे पता करें

हमने नीचे 5 आसान से स्टेप्स शेयर किए हैं जिसकी मदद से आप अपने इंटरनेट स्पीड को चेक कर सकते हैं, तो नीचे विस्तार से जानते हैं।

स्टेप 1: सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर, स्मार्टफोन या टैबलेट पर किसी भी इंटरनेट ब्राउज़र पर Google.com टाइप करें।

 

स्टेप 2: अब खोज बार में 'Run Speed Test' कीवर्ड को टाइप करना होगा।

स्टेप 3: कब आपके सामने एक नया डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा और आपको यह ऑप्शन 'Internet Speed Test' दिखाई देगा। "30 सेकंड से कम समय में अपने इंटरनेट की स्पीड को चेक करें। स्पीड टेस्टिंग आमतौर पर 40MB से कम डेटा ट्रांसफर करता है, लेकिन तेज़ कनेक्शन पर अधिक डेटा स्थानांतरित कर सकता है।

स्टेप 4: बॉक्स में 'Run Speed Test' बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 5: अब एक नई विंडो ओपन होगी जहां आपको अपने इंटरनेट की स्पीड के बारे में सभी डिटेल्स मिलेंगे। यदि आप दुबारा इंटरनेट स्पीड टेस्टिंग करना चाहते हैं, तो Test Again के ऑप्शन पर टैप करें।इस प्रकार आप आसानी से किसी थर्ड पार्टी ऐप के बिना इंटरनेट की स्पीड (Internet Speed) कितनी है उसको चेक कर सकते हैं।

थर्ड पार्टी प्लेटफॉर्म से इंटरनेट स्पीड को चेक करें

इसके अलावा आज इंटरनेट पर कई सारे थर्ड पार्टी वेबसाइट और ऐप्स मौजूद हैं जिसकी मदद से आप ऑनलाइन अपने इंटरनेट स्पीड को चेक कर सकते हैं। जिसमें Ookla Test सबसे पॉपुलर और विश्वनीय प्लेटफॉर्म हैं। लेकिन गूगल होमपेज में आपको सिर्फ एक Keyword टाइप करना होता है। अगर हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं ताकि वो भी इसके बारे में जान सकें।

 
Best Mobiles in India

English summary
What is your internet speed, now check from the Google homepage with these steps

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X