पानी में गिर जाये स्‍मार्टफोन तो क्‍या करें और क्‍या नहीं

By Lekhaka
|

होली का त्‍यौहार हो या बारिश के दिन। सबसे ज्‍यादा समस्‍या आपके स्‍मार्टफोन के लिए खड़ी हो जाती है। अभी भी मार्केट में कई सारे स्‍मार्टफोन ऐसे होते हैं जो वॉटर प्रुफ नहीं होते हैं और भीग जाने पर खराब हो जाते हैं। अगर आप होली खेलने के शौकीन है या बारिश में भीगना पसंद करते हैं तो आपको स्‍मार्टफोन की केयर करते हुए कुछ बातों को ध्‍यान में रखना चाहिए। सबसे पहले आपको ये समझना होगा कि पानी में मोबाइल भीग जाने पर आपको क्‍या काम नहीं करना चाहिए और क्‍या करना चाहिए:

 

न करें ये काम -

1. कम्‍पनी से झूठ न बोलें -

1. कम्‍पनी से झूठ न बोलें -

अगर आपका फोन पानी में गिर जाता है तो कभी भी झूठ न बोलें। आप फोन को खरीदते समय कम्‍पनी के द्वारा दिए गए पेपर्स को ध्‍यान से पढें कि उसमें किन-किन स्थितियों में सर्विस देने की सुविधा प्रदान की गई है। कई बार पानी पड़ जाने पर भी सर्विस सुविधा दी जाती है ऐसे में आप आसानी से सर्विस करवा सकते हैं। कभी भी झूठ बोलकर सर्विस न करवाएं, वरना वो सही तरीके से फोन को कभी ठीक नहीं कर पाएंगे।

2.हेयरड्रायर से न सुखाएं -

2.हेयरड्रायर से न सुखाएं -

फोन अगर भीग जाता है तो उसे कभी भी हेयरड्रायर से न सुखाएं। ऐसा करने से उसके अंदर के इलेक्‍ट्रॉनिक पार्ट जल सकते हैं या उनको नुकसान पहुँच सकता है। बेहतर होगा कि आप उसे बाकी के तरीकों से ठीक करें।

3. ओवन में न रखें -
 

3. ओवन में न रखें -

कई बार लोग पानी में भीगे फोन को ड्राई करने के लिए ओवन में रख देते हैं जोकि बहुत गलत है। इससे फोन को नुकसान पहुँच सकता है और कोई अनहोनी भी हो सकती है।

जानिए Phone Battery से जुड़े 5 वो झूठ जिसे हम सब मानते हैं ?
4. चार्ज न करें -

4. चार्ज न करें -

फोन को कभी भी चार्ज न करें, अगर वो पानी में गिर जाता है या बारिश के दिनों में भीग जाता है। ऐसा करने से शॉर्ट सर्किट होने का खतरा बना रहता है। कई बार बड़ी दुर्घटना भी घटित हो जाती है। इसके अलावा, फोन को लैपटॉप या किसी अन्‍य डिवाइस से भी कनेक्‍ट न करें।

जरूर करें ये काम -

जरूर करें ये काम -

1. स्विच ऑफ कर दें -

जैसे ही आपका फोन पानी में गिर जाये या उस पर पानी पड़ जाये तो उसे न चलाएं। शीघ्र ही उसे स्विच ऑफ कर दें, इससे उसमें अंदर चलने पाली प्रक्रिया स्‍टॉप हो जाएगी और वो खराब होने से बच जाएगा।

 

2. सिम और मेमोरी कार्ड निकाल लें -

2. सिम और मेमोरी कार्ड निकाल लें -

फोन को पानी से निकालने के बाद सिम और मेमोरी कार्ड को निकालकर रख दें। इससे उनमें नमी नहीं जाएगी।

3. पोंछे और हिलाएं -

3. पोंछे और हिलाएं -

फोन को टिश्‍यू से पोंछ लें और फिर से हिलाएं। इससे उसमें अंदर भरा हुआ पानी निकल जाएगा और आप उस पानी को फिर से पोंछ दें। ऐसा करने से फोन ठीक तो नहीं होगा लेकिन पानी भरे रहने की वजह से ज्‍यादा खराब भी नहीं होगा।

 
Best Mobiles in India

English summary
Holi ka festival agaya hai aise mai sabse jyada khatra phone ko rahta hai jara se chook hue nahe ke phone kharab hote der nahe lagte, aaj hum apko kuch aise bato ke bare mai batane ja rahe hai jinke help se aap apna phone protect kar sakte hai

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X