WhatsApp यूजर्स अब चुटकियों में कर सकते है iPhone से Android में व्हाट्सएप चैट ट्रांसफर

|

व्हाट्सएप चैट ट्रांसफर: WhatsApp ने अंततः iOS से Android में चैट हिस्ट्री को ट्रांसफर करने के फीचर को रोल आउट कर दिया है। जैसा कि शायद आपको भी पता ही होगा कि व्हाट्सएप इस फीचर पर कुछ समय से काम कर रहा है। इसके अलावा यह फीचर कई बीटा टेस्ट के दौरान भी सामने आया था। इससे पहले कोई भी आईफोन से एंड्रॉइड में चैट हिस्ट्री को ट्रांसफर नहीं कर पाता था। लेकिन अब iOS यूजर्स से अपने आईओएस डिवाइस से Android पर चैट हिस्ट्री को माइग्रेट कर सकते हैं।

 
WhatsApp यूजर्स अब चुटकियों में कर सकते है iPhone से Android में व्हाट्सएप चैट ट्रांसफर

फेसबुक के स्वामित्व वाले इंसटेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ने फीचर की घोषणा करते हुए, ब्लॉग में कहा, "हमारे पास सबसे अधिक रिक्वेस्टेड फीचर्स में से एक यह है जो फोन स्विच करते समय चैट हिस्ट्री को एक ऑपरेटिंग सिस्टम से दूसरे में ट्रांसफर करना संभव बनाता है। हम इसे सुरक्षित और विश्वसनीय तरीके से बनाने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम और डिवाइस निर्माताओं के साथ कड़ी मेहनत कर रहे हैं। हम आपके WhatsApp हिस्ट्री को iOS से Android में स्थानांतरित करने की क्षमता को रोल आउट करना शुरू करने के लिए उत्साहित हैं। इस प्रक्रिया में आपके मैसेजों को व्हाट्सएप पर भेजे बिना होता है और इसमें वॉइस मैसेज, फोटो फाइल और वीडियो जैसी फाइलें शामिल होती हैं।"

व्हाट्सएप चैट ट्रांसफर सिर्फ Samsung डिवाइस पर काम करेगा

जानकारी के लिए आपको बता दें कि यह फीचर अभी सिर्फ Android 10 या उच्चतर पर चलने वाले किसी भी Samsung डिवाइस पर काम करेगा। लेकिन आने वाले सभी Android डिवाइस में भी यह फीचर काम करना शुरू कर देगा। लेकिन इसके लिए अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। इस प्रकार जब भी व्हाट्सएप कोई नया डिवाइस सेट करेंगे तो यूजर्स को अपनी चैट को एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में सुरक्षित रूप से ट्रांसफर करने का ऑप्शन मिल जाएगा।

iPhone से Android फ़ोन में WhatsApp चैट हिस्ट्री को माइग्रेट कैसे करें

यदि आप भी अपने आईफोन से एंड्रॉइड फोन में व्हाट्सएप की चैट हिस्ट्री को माइग्रेट करना चाहते हैं, तो यहाँ हमने प्रोसेस बताया है। हालांकि केवल आईफोन से सैमसंग फोन में चैट ट्रांसफर करने सुविधा ही शुरू की गयी है और आपको अपने नए डिवाइस पर Samsung SmartSwitch ऐप वर्जन 3.7.22.1 या इससे अधिक को इंस्टॉल करना होगा। इसके अलावा आपको आईओएस ऐप को भी अपडेट करने की जरूरत होगी।

 

स्टेप 1- सबसे पहले आपको अपने नए Samsung के मोबाइल को ऑन करना होगा और जब आपसे कहा जाए तो केबल द्वारा अपने iPhone से कनेक्ट करें।

स्टेप 2- डेटा ट्रांसफर करने के लिए Samsung SmartSwitch ऐप द्वारा दिए गए निर्देशों को फॉलो करें।

स्टेप 3- अब आपको iPhone के कैमरे का इस्तेमाल करके नए डिवाइस पर डिस्प्ले हो रहे QR Code को स्कैन करना होगा।

स्टेप 4- इसके बाद आपको अपने आईफोन पर Start के बटन पर टैप करें और प्रक्रिया पूरी होने तक इंतजार करना होगा।

स्टेप 5- अब आप अपना Samsung के डिवाइस को सेटअप करना जारी रख सकते हैं।

स्टेप 6- सेट अप करने के बाद WhatsApp को ओपन करें और अपने पुराने डिवाइस में इस्तेमाल किए गए उसी फोन नंबर को डालकर लॉग इन कर दें।

स्टेप 7- इसके बाद पूछे जाने के बाद आपको Import के बटन पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 8- चैट को देखने के लिए अपने नए डिवाइस को Activate कर दें।

इस प्रकार आपका काम चंद मिनटों में आसानी से हो जाएगा। हालांकि आईफोन यूजर्स को अन्य Android फोन के लिए इंतजार करना होगा।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Yes, Now Whatsapp users can chat transfer from iOS to android.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X