व्हाट्सऐप में हर चैट के लिए अलग-अलग वॉलपेपर कैसे सेट करें

|

पहले आप अपने व्हाट्सऐप की सभी चैट्स के लिए एक ही वॉलपेपर सेट कर पाते थे। लेकिन अब आप हर चैट के लिए नया वॉलपेपर सेट कर सकते हैं। लेटेस्ट सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ ये बदलाव लाया गया है। व्हाट्सऐप ने इस फीचर के साथ कई नए ब्राइट और डार्क वॉलपेपर भी पेश किए हैं। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप Android और iPhone पर कैसे अलग-अलग चैट्स के लिए नया वॉलपेपर लगा सकते हैं।

 
व्हाट्सऐप में हर चैट के लिए अलग-अलग वॉलपेपर कैसे सेट करें

आईफोन पर कस्टम वॉलपेपर कैसे सेट करें

सबसे पहले तो आपको व्हाट्सऐप का लेटेस्ट वर्जन अपडेट करना होगा।

1) अब WhatsApp की उस चैट को ओपन करें, जिसका वॉलपेपर आप चेंज करना चाहते हैं। इसके बाद कॉन्टेक्ट नेम पर टैप और कॉन्टेक्ट इंफो ओपन करें।

2) अब Wallpaper and Sound पर क्लिक करके New Wallpaper को सिलेक्ट करें।

3) आपने सामने एक स्क्रीन आएगी जिसपर व्हाट्सऐप के सभी लेटेस्ट स्टॉक वॉलपेपर शो होंगे। आप उनका इस्तेमाल किसी विशेष चैट के बैकग्राउंटड के रूप में कर सकते हैं।

4) Wallpaper Archive पर क्लिक करके आप व्हाट्सऐप के पुराने वॉलपेपर भी चुन सकते हैं। इसके अलावा आप फोटो गैलरी से किसी फोटो का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

5) कस्टम वॉलपेपर सेट करने के लिए आप swipe left या right कर प्रीव्यू करें। इसके बाद सेट पर टैप करें। आप यहां से ब्राइटनेस भी एडजस्ट कर सकते हैं।

एंड्रॉयड पर कस्टम वॉलपेपर कैसे सेट करें

1) सबसे पहले WhatsApp चैट ओपन करें, जिसका वॉलपेपर सेट करना है। इसके बाद तीन डॉट्स पर क्लिक करें।

2) यहां से अपने लिए कोई भी वॉलपेपर सिलेक्ट करें।

3) swipe left या right करके वॉलपेपर प्रीव्यू करें। इसके बाद सेट वॉलपेपर के ऑप्शन पर क्लिक करें ब्राइटनेस एडजस्ट करें।

इस बात का ध्यान रखें

ऐसा हो सकता है फिलहाल कुछ यूजर्स को ये फीचर ना मिला हो तो ऐसे में आप पहले तो ऐप अपडेट करके देखें। नहीं तो कुछ वक्त का इंतजार करें। इस तरह से आप व्हाट्सऐप के इस खास फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आजकल व्हाट्सऐप का नाम ध्यान में आते ही सबसे पहले उसका प्राइवेसी विवाद याद आता है। व्हाट्सऐप ने अपने नई प्राइवेसी पॉलिसी की वजह से पिछले महीने काफी आलोचना झेली है।

 

व्हाट्सऐप का कहना था कि अगर यूज़र्स ने उनकी नई प्राइवेसी पॉलिसी का इस्तेमाल नहीं किया तो उन्हें अपना व्हाट्सऐप अकाउंट डिलीट करना होगा। हालांकि यूज़र्स ने जब व्हाट्सऐप का बॉयकॉट करना शुरू किया तो फिलहाल व्हाट्सऐप ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को मई तक के लिए स्थगित कर दिया है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
पहले आप अपने व्हाट्सऐप की सभी चैट्स के लिए एक ही वॉलपेपर सेट कर पाते थे। लेकिन अब आप हर चैट के लिए नया वॉलपेपर सेट कर सकते हैं। लेटेस्ट सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ ये बदलाव लाया गया है। व्हाट्सऐप ने इस फीचर के साथ कई नए ब्राइट और डार्क वॉलपेपर भी पेश किए हैं।

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X