कौन कर रहा है आपको कॉल, इन ऐप्स और वेबसाइट से करें ऑनलाइन चेक

|

कई बार आपके साथ भी होता होगा कि अनजान लोग कॉल करते हैं इसलिए हमें पता नहीं चल पाता कि कौन कॉल कर रहा है। इसके लिए ऐसे कई ऐप्स और वेबसाइट हैं जो अज्ञात कॉल करने वालों की पहचान करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। ये ऐप और वेबसाइट काफी समय से मौजूद हैं जो आपको न केवल कॉलर का डिटेल प्रदान करते हैं बल्कि स्पैम कॉल की पहचान और कॉल रिकॉर्डिंग जैसे कई फीचर्स भी देते हैं। तो आइए आज हम कुछ ऐसे ही ऐप्स के बारे में जानेंगे जिसकी मदद से हम यह पता कर पाएंगे कि हमें कॉल कौन कर रहा है।

 
कौन कर रहा है आपको कॉल, इन ऐप्स और वेबसाइट से करें ऑनलाइन चेक

कैसे पता करें कि आपको कौन कॉल कर रहा है

किसी अज्ञात फ़ोन नंबर की पहचान का पता लगाने के लिए, आपको एक रिवर्स फ़ोन नंबर लुकअप टूल का उपयोग करना होगा। यह टूल आपको कॉल बैक करने या स्पैम कॉल की डिटेल जानने और उसको ब्लॉक करने में मदद करता है। यहाँ हमने कुछ टूल्स बताये है जिसकी मदद से आप यह जान सकेंगे कि कॉल कौन कर रहा है।

Wi-Fi Tips: खुद के वाई-फ़ाई का पासवर्ड भूल गए हैं, तो अब ऐसे करें पताWi-Fi Tips: खुद के वाई-फ़ाई का पासवर्ड भूल गए हैं, तो अब ऐसे करें पता

ट्रूकॉलर (Truecaller)

ट्रूकॉलर सबसे लोकप्रिय और विश्वसनीय कॉल आइडेंटिफ़ायर ऐप में से एक है। इस कॉल आइडेंटिफिकेशन ऐप का एक विशाल यूजर बेस है और यह फ्रॉड, स्कैम और डकैतों के आधार पर फोन नंबरों को ट्रैक करने में सक्षम है। यह यूजर्स के रिपोर्ट किये गए रिएक्शन के आधार पर टैग दिखाता है। इस प्रकार आप Truecaller को इंस्टॉल करते हैं, तो कॉल आने पर पहले ही दिखा देगा कि किसने कॉल की है। और अगर कोई स्कैम कॉल होगी तो भी बता देता हैं। इसको आप Android और iOS दोनों के लिए डाउनलोड कर सकते हैं।

कौन कर रहा है आपको कॉल, इन ऐप्स और वेबसाइट से करें ऑनलाइन चेक

हिया (Hiya)

हिया एंड्रॉइड और iOS यूजर्स के लिए एक और बढ़िया रिवर्स कॉलर और एसएमएस लुकअप ऐप है। यह कई फीचर्स के साथ आता है जैसे कि धोखाधड़ी वाले नम्बरों की पहचान, रियल टाइम फोन नंबर की पहचान और स्कैम कॉल को ब्लॉक करने का एक आसान तरीका देता हैं।

PAN Card Loan Fraud: कहीं किसी ने आपके पैन कार्ड पर भी लोन तो नहीं उठाया है, ऐसे करें पताPAN Card Loan Fraud: कहीं किसी ने आपके पैन कार्ड पर भी लोन तो नहीं उठाया है, ऐसे करें पता

Free-lookup.net

free-lookup.net वेबसाइट से, कोई भी फोन नंबर के मालिक और उनके दूरसंचार ऑपरेटर को जान सकता है। इसके लिए आपको इसकी वेबसाइट में मोबाइल नंबर डालना होगा है और उसके बाद उसकी डिटेल दिखाई देती हैं। इसका इस्तेमाल आप मोबाइल या PC कहीं पर भी कर सकते हैं।

 

WhatsApp Trick: क्या व्हाट्सएप के इस फीचर से आप भी हैं परेशान, ऐसे पाएं छुटकाराWhatsApp Trick: क्या व्हाट्सएप के इस फीचर से आप भी हैं परेशान, ऐसे पाएं छुटकारा

शोकॉलर (Showcaller)

शोकॉलर एक रिवर्स फोन नंबर लुकअप ऐप है जो कई अन्य समान ऐप के विपरीत ऑफ़लाइन काम करता है। किसी व्यक्ति को उनके नाम या फोन नंबर से पहचानने के लिए, बस ऐप खोलें और उसे सर्च करके आप पता कर सकते हैं। यह आपको तेजी से रिजल्ट दिखाता है जिसकी मदद से आप नम्बर किसका है उसकी पहचान कर सकते हैं। हालांकि यह ऐप सिर्फ एंड्रॉइड यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है।

इन 6 फेक एंटीवायरस ऐप्स को तुरंत कर लें अनइंस्टॉल, नहीं तो चोरी हो जाएगी पर्सनल डिटेल्सइन 6 फेक एंटीवायरस ऐप्स को तुरंत कर लें अनइंस्टॉल, नहीं तो चोरी हो जाएगी पर्सनल डिटेल्स

इस प्रकार आप इनमें से किसी भी ऐप को इंस्टॉल करके आप यह जान पाएंगे कि आपको कॉल किसने किया है। हालांकि ज्यादातर यूजर्स Truecaller ऐप को पसंद करते है और यह दोनों प्लेटफॉर्म एंड्रॉइड और iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध है तथा वेबसाइट के माध्यम से भी आप पता कर सकते हैं।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Who is calling you, know online with these apps and websites

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X