इस डिवाइस को लगाते ही आपका WiFi देगा तूफानी स्पीड

|

How to Boost Wifi Speed : WiFi की स्पीड को कैसे तेज किया जाए , इस पर सभी उम्र के लोग वर्षों से विचार कर रहे है। वास्तव में, चूंकि हम में से बहुत से लोग नियमित रूप से घर से काम करते है, इसलिए यह और भी निराशाजनक हो गया है।

 

Nothing Phone 1 में करें सबसे पहले ये Top 6 Apps DownloadNothing Phone 1 में करें सबसे पहले ये Top 6 Apps Download

यहां तक ​​कि अगर आपके पास सबसे अच्छे WiFi राउटर में से एक है तब भी कई बार आप महत्वपूर्ण मीटिंग्स के बीच में जूम कॉल फ्रीज हो जाए या आपकी नेटफ्लिक्स मूवी अचानक सिग्नल खो दें जो एक निराशाजनक बात है । चिंता न करें - आज हम आपके लिए कुछ कैसे टिप्स लेकर आए है जिससे आप अपनी को मिनटों में तेज़ कर सकते है।

Google Play Store से ऐप्लिकेशन डाउनलोड करने में आ रही है समस्या ,तो ऐसे करें मिनटों में हलGoogle Play Store से ऐप्लिकेशन डाउनलोड करने में आ रही है समस्या ,तो ऐसे करें मिनटों में हल

Wifi Extender

Wifi Extender

साथ ही हम आपको एक डिवाइस के बारे में हम आपको बताने जा रहे है जिससे आप अपनी WiFi की स्पीड को बढ़ा सकते है। जिस डिवाइस की हम बात कर रहे है उसे WiFi Extender कहते है। यह कोई हैवी ड्यूटी डिवाइस नहीं है बल्कि ये एक ब्रॉडबैंड जितना छोटा डिवाइस है जो आसानी से आपके घर के पावर सॉकेट में फिट हो जाता है।

दरअसल ये डिवाइस WiFi की स्पीड और रेंज बढ़ाने का काम करता है और मिनटों में ही अपना काम कर देता है। इस डिवाइस को आपको इंस्टॉल करने की भी जरूरत नहीं होती है क्योंकि बस पावर में प्लग इन करके ही इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। कीमत की बात करें तो WiFi Extender 1000 रुपये से लेकर 4000 रुपये के बीच खरीदा जा सकता है।

 

How to make Wi-Fi faster
 

How to make Wi-Fi faster

1. अपने राउटर को OFF करें और फिर ON करें

यह सामान्य ज्ञान की तरह लगता है, लेकिन हम में से बहुत से लोग सब कुछ अलग करने से पहले ऐसा करना भूल जाते है। जब आप इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर रहें है तो अपने राउटर को पूरी तरह से बंद कर दें और इसे फिर जब आपको इंटरनेट इस्तेमाल करना है तो राउटर को चालू कर लें । यदि आपका राउटर पर धूल है तो उसको भी कपड़े से पोंछ दें।

2. अपने डिवाइस  को सही बैंड से कनेक्ट करें

2. अपने डिवाइस को सही बैंड से कनेक्ट करें

इसमें थोड़ा अधिक समय लगेगा लेकिन यह करीब से देखने लायक हो सकता है कि कौन से डिवाइस आपके राउटर के 2.4 गीगाहर्ट्ज़ और 5 गीगाहर्ट्ज़ बैंड से जुड़े है। जहां टीवी, लैपटॉप, स्मार्टफोन और टैबलेट को 5 गीगाहर्ट्ज़ बैंड से जोड़ा जाना चाहिए, वहीं स्मार्ट होम डिवाइस जैसे लाइट बल्ब और सेंसर को 2.4 गीगाहर्ट्ज़ बैंड से जोड़ा जाना चाहिए।

3. राउटर को बेहतर स्थान पर ले जाएं

3. राउटर को बेहतर स्थान पर ले जाएं

यदि आप एक कमरे के कोने में राउटर लगाते है, तो आपको कनेक्टिविटी की गति के साथ कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। राउटर को आम तौर पर एक सेंटर या ऊंचे स्थान पर रखा जाना चाहिए। जहां आप आमतौर पर इंटरनेट का उपयोग करते है। अपने राउटर को फर्श पर या किसी Enclosed Area के अंदर रखने से बचें क्योंकि इससे कनेक्टिविटी समस्याएं हो सकती है।

4. Wifi राउटर की रेंज बढ़ाने के लिए मेटल रिफ्लेक्टर का इस्तेमाल करें

4. Wifi राउटर की रेंज बढ़ाने के लिए मेटल रिफ्लेक्टर का इस्तेमाल करें

मेटल रिफ्लेक्टर बहुत ही सस्ता और अच्छा जुगाड़ है जिससे आप Wifi राउटर की रेंज को बढ़ा सकते है। मेटल रिफ्लेक्टर की मदद से किसी भी Wifi राउटर की रेंज को किसी एक खास दिशा में मोड़ा जा सकता है और बढ़ाया जा सकता है जिससे हमें जिस दिशा में Wifi राउटर की इंटरनेट अधिक जरूरत होगी उसी तरफ अधिक स्पीड में इंटरनेट मिलेगा।
मेटल रिफ्लेक्टर क्या है :- मेटल रिफ्लेक्टर एक घरेलु जुगाड़ है जिससे WiFI राउटर की इंटरनेट स्पीड और रेंज दोनों को बढ़ाया जा सकता है।

Phone Tips: गर्मियों में फोन का रखें खास ख्याल, जिससे आप और फोन दोनों सुरक्षित रहेंPhone Tips: गर्मियों में फोन का रखें खास ख्याल, जिससे आप और फोन दोनों सुरक्षित रहें

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
How to Boost Wifi Speed: People of all ages have been pondering over the years on how to increase the speed of WiFi. In fact, since many of us regularly work from home, it has become even more frustrating.Don't worry - today we bring you some how-to tips so that you can make yourself faster in minutes.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X