Windows 11 icon स्पेसिंग को डेस्कटॉप या लैपटॉप पर कैसे बदलें, जाने यहां

|
Windows 11 Icon  स्पेसिंग अभी बदलें, ये हैं टिप्स

क्या आप माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 11 यूजर हैं और आइकन स्पेसिंग में कुछ बदलाव करना चाहते हैं? उसी के लिए थर्ड पार्टी एप्लिकेशन का यूज करने के अलावा, कुछ कस्टमाइज ऑप्शन भी हैं, जिनका यूज करके आप विंडोज 11 आइकन स्पेसिंग को बदल सकते हैं। इससे पहले कि हम आपको बताएं कि आइकन स्पेस कैसे बदलें, आप यह जान सकते हैं कि अगर आप अपने विंडोज 11 डेस्कटॉप पर आइकनों को दूर-दूर तक देखते हैं, तो यह माइक्रोसॉफ्ट की डिजाइन पसंद के कारण है। साथ ही, आप इसे डेस्कटॉप या लैपटॉप की सेटिंग से बदल या कस्टमाइज नहीं कर सकते हैं। आपको यहां दी गई ट्रिक्स और तरीकों को आजमाना होगा।

 

हालाँकि, नीचे दिए गए तरीकों का यूज करके आप विंडोज 11 में वर्टिकल और हॉरिजॉन्टल आइकन स्पेसिंग को बदल सकते हैं। यहां आपको जानने की जरूरत है।

यहां बताया गया है कि रजिस्ट्री एडिटर के जरिए विंडोज 11 में आइकन स्पेसिंग कैसे बदलें

स्टेप 1

अपने विंडोज 11 डेस्कटॉप या लैपटॉप पर स्विच करें और रन डायलॉग खोलने के लिए Windows + R दबाएं। अल्टरनेटिव तरीके से आप अपने सिस्टम के टास्कबार पर स्टार्ट आइकन पर राइट क्लिक भी कर सकते हैं और फिर रन ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते हैं।

स्टेप 2

फिर आपको Regedit टाइप करना होगा और एंटर या ओके पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 3

फिर, पाथ रीडिंग- Computer\HKEY_CURRENT_USER\Control Panel\Desktop\WindowMetrics पर जाएं। आप इस रजिस्ट्री लोकेशन को एड्रेस बार में कॉपी और पेस्ट भी कर सकते हैं।

Windows 11 Icon  स्पेसिंग अभी बदलें, ये हैं टिप्स

स्टेप 4

आप दो रजिस्ट्री आइटम Icon Spacing देख पाएंगे जो आइकन स्पेस को होरिजेंटल तरीके से बदलता है; और Icon Vertical Spacing जो आइकन स्पेस को वर्टीकल तरीके से बदलता है।

स्टेप 5

यह ध्यान दिया जा सकता है कि दोनों रजिस्ट्री आइटम का डिफ़ॉल्ट वैल्यू -1125 है और रेंज -480 से -2730 है। आपको इन नंबरों में बदलाव करना होगा। अगर आप वैल्यू बढ़ाते हैं तो यह आइकन स्पेस कम कर देगा, यदि आप वैल्यू कम करते हैं तो यह आइकन स्पेस बढ़ा देगा।

 

स्टेप 6

वैल्यू में बदलाव हो जाने के बाद, OK पर क्लिक करें। फिर आपको अपने यूजर खाते से साइन आउट करना होगा और अपने कंप्यूटर को रीस्टार्ट करना होगा और फिर लॉगिन करना होगा।

स्टेप 7

आप आइकन स्पेसिंग में किए गए चेंज को देख पाएंगे।

 
Best Mobiles in India

English summary
Are you a Microsoft Windows 11 user and want to make some changes to the icon spacing? Apart from using third party applications for the same, there are also some customize options using which you can change the Windows 11 icon spacing.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X