YouTube पर विज्ञापनों से हो गए हैं परेशान, तो ऐसे देखें बिना एड के वीडियो

|

ऐसे बहुत से लोग हैं जो YouTube पर म्यूजिक सुनते हैं, न कि केवल Spotify जैसे लोकप्रिय स्ट्रीमिंग ऐप्स के माध्यम से। अब, जो लोग म्यूजिक वीडियो या अन्य कंटेंट देखने के लिए YouTube का उपयोग करते हैं, वे जानते हैं कि प्लेटफ़ॉर्म अब पहले से कहीं अधिक विज्ञापन (Ads) दिखाता है। हालांकि कंपनी के लिए कुछ रिविन्यु उत्पन्न करने के लिए विज्ञापन चलाना महत्वपूर्ण है, लेकिन जब आप (लोकप्रिय) लंबे वीडियो में 4-5 विज्ञापन देखते हैं तो यह थोड़ा परेशान करने जैसा हो जाता है।

 
YouTube पर विज्ञापनों से हो गए हैं परेशान, तो ऐसे देखें बिना एड के वीडियो

YouTube अभी भी अधिकांश वीडियो पर केवल एक या दो एड्स ही दिखाए जाते हैं। यह अभी भी कई लोगों के लिए कष्टप्रद है, खासकर जब आपको स्किप बटन नहीं मिलता है। इसलिए, हम उन विभिन्न तरीकों पर एक नज़र डालेंगे जिन्हें आप YouTube पर एडवरटाइज को ब्लॉक कर सकते हैं, यानी बिना विज्ञापन आप यूट्यूब पर वीडियो देख सकेंगे।

एंड्रॉइड में बिना एड्स के YouTube वीडियो कैसे देखें

पहला तरीका: आप अपने Android स्मार्टफ़ोन पर एक थर्ड-पार्टी एड्स ब्लॉकर ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। बस प्ले स्टोर पर जाएं और "Free Adblocker Browser: Adblock and private Browser" ऐप को इंस्टॉल करें। जबकि आप कोई अन्य ऐप भी डाउनलोड करसकते हैं। इस ऐप्स से आपके यूट्यूब वीडियो में Ads ब्लॉक हो जाएंगे।

आपको बस इसे YouTube के लिए उपयोग करना है। इससे पहले कि आप इसका उपयोग करना शुरू करें, ऐप आपसे पूछता है कि आप किस सर्च इंजन का उपयोग करना चाहते हैं और यदि आप किसी अन्य सर्विस का प्रयास नहीं करना चाहते हैं तो आप Google को सेलेक्ट कर सकते हैं।

फिर सर्च बार पर YouTube टाइप करें और बिना किसी विज्ञापन के यूट्यूब का मजा ले सकते हैं। इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आपको लॉगिन करने की भी जरूरत नहीं होती है। तो आप भी इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करके यूट्यूब के वीडियोज बिना एड के देख सकते हैं।

थर्ड-पार्टी ऐप नहीं करना चाहते हैं डाउनलोड, तो आजमाइए ये ट्रिक

यदि आप किसी थर्ड ऐप पर भरोसा नहीं करना चाहते हैं और YouTube पर एड-फ्री वीडियो देखने के लिए किसी अन्य सेवा का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप ऐसा भी कर सकते हैं।

 

दूसरा तरीका: इसके लिए आपको YouTube प्रीमियम खरीदना होगा। हां, इसमें आपको कुछ पैसे खर्च करने होंगे, लेकिन यह आपको एक बेहतरीन अनुभव और एक्स्ट्रा बेनीफिट भी देगा। भारत में YouTube प्रीमियम की कीमत 129 रुपये प्रति माह है। सदस्यता आपको YouTube पर एड-फ्री कंटेंट के साथ-साथ बैकग्राउंड में चलने की सुविधा भी प्रदान करती है।

यानी प्रीमियम में आप अगर कोई अन्य ऐप भी इस्तेमाल करते हैं तो भी बैकग्राउंड में YouTube चलता रहेगा। इसे पिक्चर-इन-पिक्चर (PiP) मोड कहा जाता है, जो फ्री यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है। आप YouTube Music ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं और बिना किसी रुकावट के गाने सुन सकते हैं। इस तरह, आपको अन्य संगीत स्ट्रीमिंग ऐप्स के लिए अतिरिक्त भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होगी। ऐप लिरिक्स के साथ ऑडियो और वीडियो दोनों फॉर्मेट में गाने दिखाता है। साथ ही ऑफलाइन देखने के लिए एक डाउनलोड करने का भी ऑप्शन दिया गया है।

PC या लैपटॉप पर बिना एड के YouTube वीडियो कैसे देखें

जो लोग पीसी या लैपटॉप पर YouTube देखते हैं, उन्हें YouTube प्रीमियम नहीं खरीदना पड़ेगा और वे केवल क्रोम के लिए एडब्लॉकर एक्सटेंशन इंस्टॉल कर सकते हैं। एक बार इसे क्रोम में जोड़ने के बाद, आप बिना विज्ञापनों के साथ YouTube वीडियो का आनंद ले सकते हैं।

 
Best Mobiles in India

English summary
You are troubled by ads on YouTube, Follow This Trick To watch videos without ads

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X