Aadhaar Card Tips: आपका आधार नंबर असली है या फर्जी? चंद मिनटों में ऐसे करें ऑनलाइन चेक

|

आधार कार्ड आज भारतीय निवासियों द्वारा अपनी पहचान साबित करने या आधिकारिक काम करने के लिए आवश्यक सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। प्रत्येक आधार कार्ड में 12 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या होती है और यह भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई/UIDAI) द्वारा जारी किया जाता है और पूर्ण रूप से फ्री है। लेकिन क्या आपको पता है कि हर 12 अंकों की संख्या आधार नंबर नहीं होता है। जी हां, आप UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अभी यह चेक कर सकते हैं कि आपका Aadhaar Number है वो सही है या नकली।

 
Aadhaar Card Tips: आपका आधार नंबर असली है या फर्जी? चंद मिनटों में ऐसे करें ऑनलाइन चेक

आधार संख्या को वेरिफाई करना महत्वपूर्ण है ताकि यह पता चल सके कि यह वैलिड है। साथ ही आपको बता दें कि आधार कार्ड किसी व्यक्ति का सिर्फ एक ही बार बन सकता है, तो आपको ऑनलाइन इसको वेरिफाई करना जरूरी बन जाता हैं। प्रत्येक आधार व्यक्ति के बायोमेट्रिक और व्यक्तिगत जानकारी से जुड़ा होता है जिससे नकली पहचान की पहचान करना आसान हो जाता है।

Airtel, Jio और Vi के 300 रुपये के अंदर आने वाले बेस्ट वर्क फ्रॉम होम प्रीपेड प्लान्सAirtel, Jio और Vi के 300 रुपये के अंदर आने वाले बेस्ट वर्क फ्रॉम होम प्रीपेड प्लान्स

यूआईडीएआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कहा कि लोग किसी भी आधार संख्या को ऑनलाइन वेरिफाई कर सकते हैं और चेक कर सकते हैं कि वैलिड है या नहीं।

CoWIN पोर्टल पर जोड़ा गया नया फीचर, अब 4 नहीं इतने मेम्बर्स जोड़ सकते हैं 1 मोबाइल नंबर परCoWIN पोर्टल पर जोड़ा गया नया फीचर, अब 4 नहीं इतने मेम्बर्स जोड़ सकते हैं 1 मोबाइल नंबर पर

आपका आधार नंबर असली है या नकली ऐसे करें ऑनलाइन वेरिफाई

अगर आप अपने या किसी अन्य व्यक्ति के आधार नंबर को वेरिफाई करना चाहते हैं कि वो फर्जी है या असली तो इसके लिए हमने नीचे विस्तार से स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस में समझाया है:

क्या है e-EPIC वोटर कार्ड और इसको अपने मोबाइल फोन पर डाउनलोड कैसे करें?क्या है e-EPIC वोटर कार्ड और इसको अपने मोबाइल फोन पर डाउनलोड कैसे करें?

आधार नंबर को वेरीफाई कैसे करें - How To Verify Aadhaar Number

स्टेप 1: इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फोन, लैपटॉप या डेस्कटॉप पर कोई भी एक ब्राउज़र को ओपन करें और इसके बाद यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। या आप सीधे इस लिंक पर https://uidai.gov.in/भी क्लिक करके विजिट कर सकते हैं।

 

स्टेप 2: अब बाद में होमपेज पर My Aadhaar सेक्शन के तहत Aadhaar Services पर जाएं।

मई में लॉन्च हो सकता है इन फीचर्स के साथ Google Pixel 6a स्मार्टफोनमई में लॉन्च हो सकता है इन फीचर्स के साथ Google Pixel 6a स्मार्टफोन

स्टेप 3: फिर आपको अब 'Aadhaar Verification' का टैब दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

स्टेप 4: इसके बाद यह पेज एक दूसरे पेज पर रीडायरेक्ट होगा जहां आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर और कैप्चा कोड भरना पड़ेगा।

Pan Card Tips: पैन कार्ड में नाम गलत हैं या बदलना चाहते हैं तो, फॉलो करें यह स्टेप-बाय-स्टेप गाइडPan Card Tips: पैन कार्ड में नाम गलत हैं या बदलना चाहते हैं तो, फॉलो करें यह स्टेप-बाय-स्टेप गाइड

स्टेप 5: डिटेल्स भरने के बाद आपको 'Proceed and Verify Aadhaar' के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

स्टेप 6: अब, आपके द्वारा दर्ज किए गए आधार कार्ड के बारे में जानकारी आपकी स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगी। और अगर फेक होगा तो यहां कुछ भी जानकारी दिखाई नहीं जाएगी।

WhatsApp पर फोटो भेजना है और क्वालिटी भी खराब नहीं करनी है, तो फॉलो करें ये ट्रिकWhatsApp पर फोटो भेजना है और क्वालिटी भी खराब नहीं करनी है, तो फॉलो करें ये ट्रिक

स्टेप 7: हालांकि आप चाहें तो अपने आधार कार्ड के नंबर को वेरिफाई करने के लिए सीधे https://myaadhaar.uidai.gov.in/verifyAadhaarइस लिंक पर भी विजिट कर सकते हैं।

इस प्रकार आप ऑनलाइन इन बताये स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से यह जान पाएंगे कि आपका आधार नंबर असली है या फेक। यह जानना भी जरूरी है कि आपके आधार का नंबर असली है या नकली क्योंकि कहीं अगर ये साबित हो जाता है कि नंबर नकली या फर्जी है तो मुसीबत भी हो सकती है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Your Aadhaar Number is Original or Fake, Here is How To Check

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X