सच या झूठ! इंटरनेट की 10 कहानियां जिन पर हम करते हैं विश्वास!

Written By:

एक समय था जब हम किताबों की कही सुनी बातों को सच समझते थे। उन पर विश्वास करते थे और उनका अनुसरण करते थे। हालाँकि हमें ये पता नहीं होता था की वो बातें सही हैं या गलत। लेकिन आज का जमाना टेक्नोलॉजी का है। जहाँ सोशल मीडिया राज करता है।

आपने कभी नहीं देखें होंगे स्‍मार्टफोन के ये बेहतरीन वॉलपेपर

आज हम ज्यादा से ज्यादा समय सोशल मीडिया पर बिताते हैं। फेसबुक, ट्विटर व अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर हर दिन कुछ न कुछ नया और अजीब देखने को मिलता है। और हम आज इन्हीं बातों पर आँख बंद कर विश्वास कर लेते हैं। ये बातें सच हैं ये सिर्फ एक अफवाह ये कहा नहीं जा सकता है।

ये इंडिया है यहाँ टेक्नोलॉजी का भी जुगाड़ है..

देखिए ऐसे ही कुछ सुनी अनसुनी कहानियां जो इन्टरनेट पर वायरल हैं, लेकिन सच होने का कोई प्रमाण नहीं है, न ही इनके गलत होने का है।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

#1

आपने फेसबुक व ट्विटर पर ऐसी कई तस्वीरें देखि होंगी जिनमें लिखा होता है की इनको लाइक करने पर एक डॉलर की मदद मिलेगी, या ऐसा ही कुछ। लेकिन ये सिर्फ अपने लाइक्स बढ़ाने का एक तरीका हो सकता है, जिस पर हम विश्वास कर लेते हैं।

#2

इन्टरनेट पर ये कहानी भी काफी फेमस है, जिसमें जलपरी के होने की या मिलने की बात कही जाती है। इस फोटो के लिए भी कहा गया था कि मलेशियन सी-कोस्ट पर ये मरमेड मिला है। अब यह सच या कोई फोटो इफ़ेक्ट ये कहा नहीं जा सकता है।

#3

अगर इस पर विश्वास करें तो कहा जाता है की एक ब्राज़ीलियाई आदमी ने अपनी प्लास्टिक सर्जरी करवाकर खुद को ऐसा बना लिया है। कहा ये भी जाता है की एक ब्राज़ीलियाई आर्टिस्ट ने डॉक्टर की मदद से केवल आर्ट के लिए ऐसा किया है। इसमें से कौन सा सच कौन सा झूठ?

#4

कहा जाता है की यह एक बड़े स्क्विड की डेड बॉडी है जो कि करीब 160 फीट लम्बी है। लेकिन ऐसी कोई भी घटना किसी भी रिपोर्ट में कवर नहीं की गयी है।

#5

इस तस्वीर की कहानी कुछ ऐसी बताई गई की, अपराधी लोग लोगों की कार की विंडशील्ड पर अंडे फेंक देते हैं, जिसे पर पानी डालकर साफ़ करने से वो सफ़ेद हो जाती हैं। और मजबूरन कार ड्राईवर को गाड़ी से बाहर आना पड़ता है। जिससे वह गाड़ी चोरी कर लेते हैं।

#6

डेट रेप के बारे में कहा जाता है कि यह लड़की को धोखा देकर उसका रेप करने में इस्तेमाल किया जाता है। इस ड्रग का नाम है 'प्रोगेस्टेरेक्स', यह ऐसा ड्रग है जिसे लेने के बाद लड़की को अगली सुबह कुछ याद नहीं होता है की उसके साथ क्या हुआ है। न ही इसे लेने के बाद लड़की प्रेग्नेंट हो सकती है। डेट रेप का कांसेप्ट हालाँकि सच है लेकिन 'प्रोगेस्टेरेक्स' नाम का कोई भी ड्रग नहीं है।

#7

कुछ समय पहले इन्टरनेट पर एक मैसेज वायरल हो रहा था, जिसमें बताया गया था की ऑरियो कूकीज़ कोकीन की तरह ही एडिक्टिव हैं। साथ ही चूहों व ऑरियो के साथ किए गए एक स्टडी में यह सामने भी आया है।
ऑरियो कूकीज़ में नयूरोंस अधिक मात्र में पाया गया है लेकिन इससे यह साबित नहीं होता है की ये एडिक्टिव है जैसे कोकीन।

#8

एचआईवी को लेकर कई कहानियां आ सुनने में आ रही थी। जिनमें कहा जा रहा था कि सिनेमा घरों में, गैस स्टेशन व फोन बूथ आदि में सुई के जरिए एचआईवी फैलाया जा रहा है।
हालाँकि ऐसा कुछ भी नहीं है।

#9

मेहंदी के बारे में कहा गया कि पार्टी रेड कोन से मेहंदी लगाने पर हाथ में दाने हो जाते हैं व इन्फेक्शन फ़ैलता है। यहाँ तक कि एक महिला की इससे मौत भी हो गई थी। हालाँकि इस बात का कोई सबूत नहीं मिल पाया है।

#10

महिलाओं द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले नैपकिन व टैमपूंस में केमिकल पाया जा रहा है। करीब 56 महिलाओं की इससे मौत हो गई है।

हालाँकि कई बार देखा गया है की इन प्रोडक्ट्स से कुछ स्किन प्रॉब्लम हो जाती है। तो यह आधा सच भी है और झूठ भी।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
10 Internet Legends from Around the World. For more go to hindi.gizbot.com
Please Wait while comments are loading...
मिशन 2019: 20 फीसदी गरीबों के लिए पीएम मोदी की 'सुपरस्‍कीम', जानें खास बातें
मिशन 2019: 20 फीसदी गरीबों के लिए पीएम मोदी की 'सुपरस्‍कीम', जानें खास बातें
एयरटेल लेकर आया तगड़ा ऑफर, 7777 देकर पा सकते हैं आईफोन
एयरटेल लेकर आया तगड़ा ऑफर, 7777 देकर पा सकते हैं आईफोन
Opinion Poll

Social Counting