Subscribe to Gizbot

3डी प्रिंटिंग से इन 5 जानवरों को मिला नया जीवन, देखिए इनकी ख़ुशी!

Written By:

टेक्नोलॉजी आज हर क्षेत्र में है और काफी मददगार भी है। टेक्नोलॉजी का विकास मेडिकल फील्ड से लेकर इंजीनियरिंग तक सभी जगह देखा सकता है। आज हम बात कर रहे हैं लेटेस्ट टेक्नोलॉजी 3डी प्रिंटिंग की। 3डी टेक्नोलॉजी वैसे तो बहुत नई नहीं है, लेकिन हर कोई 3डी टेक्नोलॉजी के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानता है।

अपने एरिया में कैसे पाएं रिलायंस जियो 4जी सिम!

आपने 3डी टेक्‍नालॉजी के बारे में काफी सुना होगा लेकिन इसे हम कहा-कहा यूज़ कर सकते हैं इसके बारे में शायद आपको न पता हो। इस टेक्नोलॉजी को अब बिल्डिंग आदि के निर्माण में इस्तेमाल किया जा रहा है। एक आर्टिस्ट ने तो 3डी प्रिंटिंग की मदद से एक किला भी बनाया है। लेकिन ऐसा भी जल्द ही होगा कि लोग 3डी प्रिंटिंग से रहने के लिए बिल्डिंग्स बनाएंगे।

फोन पर पाएं गणेश चतुर्थी स्‍पेशल ऑफर्स

आज हम बात कर रहे हैं 5 बेजुबान जानवर जिन्हें 3डी प्रिंटिंग की मदद से नया जीवन मिला। क्या आप जानना चाहेंगे कैसे? तो चलिए आपको बताते हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

बाल्ड ईगल

अलास्का में साल 2005 में इस बाल्ड ईगल को निशाना बनाया गया था, जिसमें इसने अपनी चोंच खो दी थी। इसके बाद खुद से खाना खा पाना व कई अन्य काम यह नहीं कर पाती थी। लेकिन 3डी प्रिंटिंग की मदद से अब वो सबकुछ कर पाई।

'टर्बोरू'

ये छोटा सा चिहुआहुआ 'टर्बोरू' आगे के दो पैरों के बिना ही पैदा हुआ था। यह समस्या छोटे नस्ल के डॉग्स में देखने को काफी मिली है। टर्बोरू देखने में बड़ा ही प्यारा है, लेकिन इसके लिए चलना फिरना बेहद ही मुश्किल था लेकिन सिर्फ तब तक जब तक उसके पास मोबिलिटी कार्ट नहीं था, जो कि 3डी प्रिंटिंग की मदद से बनाया गया था।

इस बत्तख को भी मिला नया जीवन

बटरकप नाम के इस बत्तख का जन्म एक पैर के साथ ही हुआ। उसका बांया पैर नहीं था, जिस वजह से उसके लिए चलता मुश्किल था साथ ही वो अन्य बत्तख की वैडल भी नहीं कर पाता था। इस वजह से उसको काफी दर्द होता था। लेकिन 3डी प्रिंटिंग ने बटरकप की मदद की।

सोर्स

होली

10 साल का यह घोड़ा ऑस्ट्रेलिया में था। वह घोड़ों में होने वाली एक आम समस्या लेमिनिटिस से ग्रस्त था। 3डी प्रिंटिंग की मदद से होली के लिए खास जूता बनाया गया, जिससे होली को मदद मिली।

इमेज : CSIRO

ग्रेसिया

ग्रेसिया के साथ कुछ टीनेजर्स ने बदतमीजी की और उसकी चोंच का उपरी हिस्सा तोड़ दिया। इस बेरहमी का ग्रेसिया को खामियाजा उठाना पड़ा। लेकिन ग्रेसिया को 3प्रिंटिंग की मदद मिली।

इमेज : Fusion


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
10 Animals got new life with 3D printing. This technology has given them a happiness which they can express with their expressions.
फूलपुर उपचुनाव: अतीक के शपथ पत्र में हत्या समेत 120 मुकदमे, करोड़ों की संपत्ति
फूलपुर उपचुनाव: अतीक के शपथ पत्र में हत्या समेत 120 मुकदमे, करोड़ों की संपत्ति
नाइजीरिया में बोको हराम ने 100 से ज्यादा स्कूली लड़कियों को किया अगवा
नाइजीरिया में बोको हराम ने 100 से ज्यादा स्कूली लड़कियों को किया अगवा
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot