सोलर किड्स: सूरज की रौशनी में होते हैं एक्टिव, सूरज ढलने पर खत्म हो जाती एनर्जी!

By Agrahi
|

आप सोलर हीटर, सोलर लाइट्स, सोलर बैटरी व कई अन्य गैजेट्स जो सोलर एनर्जी से चलते हैं, के बारे में सुना होगा। लेकिन क्या आपने कभी सोलर इंसान के बारे में सुना है, जो सूरज की रौशनी से चलते हैं और सूरज ढलते ही वो भी ढल जाते हैं।

 

"बाजीरॉव मस्‍तानी" के बेस्ट बिफोर एंड आफ्टर वीएफएक्स शॉट्स!

जी हाँ! पाकिस्तान के रहने वाले शोएब अहमद और अब्दुल रशीद दो भाई हैं, इन दोनों को ही लोग सोलर किड्स के नाम जानते हैं। आपको जानकार हैरानी होगी कि दोनों ही बच्चे सूरज की रौशनी में जितने एक्टिव होते हैं, सूरज ढलने पर उतने ही सुस्त हो जाते हैं। मानों इनमें जान ही न हो।

प्लास्टिक बोतल से बनाएं बिना बिजली के चलने वाला इको-कूलर!प्लास्टिक बोतल से बनाएं बिना बिजली के चलने वाला इको-कूलर!

आइए इन सोलर किड्स के बारे में विस्तार से जानते हैं-

#1

#1

शोएब अहमद और अब्दुल रशीद पाकिस्तान में रहने वाले दो भाई हैं। एक की उम्र 13 साल है और दूसरे की 9 साल। उनके पिता का नाम मोहम्मद हाशिम है।

#2

#2

दोनों ही भाई पूरा दिन हर आम बच्चे की तरह एक्टिव रहते हैं। अपने आप अपने सभी काम करते हैं, खेलते-कूदते हैं।

#3
 

#3

लेकिन जैसे ही सूरज ढलता है दोनों ऐसे हो जाते हैं जैसे दोनों में जान ही न हो। उन्हें बात करने, और हिलने डुलने तक मे भी परेशानी होने लगती है।

#4

#4

बच्चों के पिता मोहम्मद हाशिम कहते हैं कि, 'मेरे बच्चों को सूरज से शक्ति मिलती है'। हालाँकि डॉक्टर यह नहीं मानते हैं क्योंकि बच्चे दिन के समय यदि किसी ऐसे कमरे में हों जहाँ सूरज की एक किरण भी न पड़ सके, वहां भी एक्टिव होते हैं, लेकिन सूरज के अस्त होते ही बिस्तर पर लेट जाते हैं।

#5

#5

यहाँ तक की आंधी तूफ़ान वाले मौसम में जब सूरज की रौशनी न के बराबर होती है तब भी बच्चे एक्टिव रहते हैं।

#6

#6

दोनों बच्चों का इलाज इस्लामाबाद में चल रहा है। दोनों के इलाज के सरकार उन्हें मदद कर रही है। उनके ब्लड सैंपल की मदद से उनकी कंडीशन को पहचानने की कोशिश चल रही है।

#7

#7

पाकिस्तान इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस के प्रोफेसर जावेद अकरम भी बच्चों के इस अजीबो-गरीब लक्षण से हैरान हैं। साथ ही उन्होंने इसे एक चैलेंज की तरह लिया है। वह उनकी स्थिति को जांचने के कोशिश में है।

#8

#8

डॉक्टर्स को हालाँकि उनकी बिमारी का कोई अंदाजा नहीं है, लेकिन पाकिस्तान इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस से इलाज के बाद उनमें काफी सुधार देखा गया है। डॉक्टर्स का कहना है कि कुछ दिन पहले ही दोनों को रात में बहुत हिलते हुए देखा गया है।

#9

#9

दोनों ही बच्चे शोएब और अब्दुल अपनी पूरी रिकवरी की उम्मीद रखते हैं। साथ ही उनका परिवार और डॉक्टर्स भी इस कोशिश में लगे हुए हैं।

#10

देखिए दोनों बच्चों का यह वीडियो!

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Internet viral: pak's solar kids are paralyzed after the sunset. Both the kids can not even move at night.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X