मिलिए भारत के 9 टेक अरबपतियों से!

Written By:

फोर्ब्‍स द्वारा प्रकाशित की जाने वाली अरबपतियों की सूची को समूची दुनिया में सही माना जाता है। पिछले कई सालों से माईक्रोसॉफ्ट के सह-संस्‍थापक बिल गेट्स, शीर्ष पर हैं और 2016 में भी उन्‍हें कोई नहीं पछाड़ पाया। सिर्फ बिल गेट्स ही नहीं बल्कि और भी कई टेक सेलिब्रिटी, फोर्ब्‍स की इस लिस्‍ट में शामिल हो चुकी है। इनमें से नौ चुनिंदा लोगों के बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगें।

10 दमदार रैम वाले इन फोन की कीमत है 6,000 से भी कम!

मिलिए 9 भारतीय टेक अरबपतियों से-

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

अजीम प्रेमजी:

वैश्विक रैंकिंग - 55
अजीम प्रेम जी, विप्रो के फाउंडर और चेयरमैन हैं, जोकि भारत की तीसरी बड़ी सॉफ्टवेयर एक्‍सपोर्टर है। उनकी कम्‍पनी, अन्‍य कम्‍पनियों जैसे- स्‍नैपडील, मंत्रा, पॉलिसीबाजार आदि में भी निवेश करती है।

2. शिव नाडर

वैश्विक रैंकिंग - 88
शिव नाडर, एचसीएल कम्‍पनी के फाउंडर और चेयरमैन हैं जो भारत की चौथी सबसे बड़ी सर्विस एक्‍पोर्टर है। वह शिव नाडर फाउंडेशन के साथ समाज-सेवा भी हैं।

3. नारायण मूर्ति

वैश्विक रैंकिंग - 959
नारायण मूर्ति, भारत की दूसरी सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर सर्विस प्रदाता के सह-संस्‍थापक हैं। वह 1981 से 2002 तक कम्‍पनी के सीईओ रहे और 2002 से 2011 तक कम्‍पनी के अध्‍यक्ष रहे। उनके कई प्राईवेट निवेश भी हैं।

4. कृष गोपालाकृष्‍णन

वैश्विक रैंकिंग - 1121
कृष गोपालाकृष्‍णन, इंफोसिस के सह-संस्‍थापक हैं और 2007 से 2011 तक इसके चीफ एक्‍सक्‍यूटिव भी रह चुके हैं। उन्‍होंने, बंगलुरू में स्थित आईआईएससी को ब्रेन रिसर्च के लिए एक सेंटर स्‍थापित करने के लिए 225 करोड़ रूपए का सहयोग दिया। इसके अलावा, मानसिक बीमारियां और रक्‍त सम्‍बंधी विकारों पर कोशिका-केन्द्रित मल्‍टीडिस्‍पलनरी प्रोग्राम के लिए भी कई सहयोग दिए।

5. नंदन निलकानी

वैश्विक रैंकिंग - 1121
नंदन, इंफोसिस के को-फाउंडर हैं और 2002 से 2007 तक इसके चीफ एक्‍सक्‍यूटिव भी रह चुके हैं। मार्च 2014 तक यूआईएआई के चेयरमैन भी थे। वर्तमान में नंदन, इकस्‍टेप के अध्‍यक्ष हैं। इनकी कई बैकअप कम्‍पनियां, इंदुस, फोर्टिगो, मब्‍बल, जग्‍गनॉट, लेट्सवेंचर, पॉवर2एसएमई और सिस्‍टमेनिटक हैं।

6. बिन्‍नी बंसल

वैश्विक रैंकिंग - 1476
बिन्‍नी बंसल, फ्लिपकार्ट के को-फांउडर हैं और वह जनवरी 2016 से इसके चीफ एक्‍सक्‍यूटिव भी हैं। वर्तमान समय में वह कई कम्‍पनियों को स्‍टार्टअप के तौर पर शुरू चुके हैं जिनमें से एथर एनर्जी, इनशॉर्टस, ट्रेक्‍सन और टिनीस्‍टेप प्रमुख हैं।

7. सचिन बंसल

वैश्विक रैंकिंग - 1476
सचिन बंसल, फ्लिपकार्ट के को-फांउडर हैं और वह जनवरी 2016 तक इसके चीफ एक्‍सक्‍यूटिव भी थे। उनके सहयोगी बिन्‍नी ने बंसल ने एथर एनर्जी, इनशॉर्टस, ट्रेक्‍सन और टिनीस्‍टेप नाम के स्‍टार्टअप भी शुरू किए हैं।

8. के. दिनेश

वैश्विक रैंकिंग - 1476
दिनेश, इंफोसिस के सह-संस्‍थापक हैं और वह 1981 से 2011 तक इसके बोर्ड मेम्‍बर रह चुके हैं। 2011 में वह, हेड ऑफ क्‍वलिटी, इंर्फोमेशन सिस्‍टम और कम्‍यूनिकेशन डिजाइन ग्रुप के रूप में सेवानिवृत्‍त हुए थे।

9. एसडी शिबुलाल

वैश्विक रैंकिंग - 1577
एसडी शिबुलाल, इंफोसिस के को-फाउंडर हैं और वह सन् 2011 से 2014 तक इसके चीफ एक्‍सक्‍यूटिव भी रह चुके हैं। इन्‍होंने, कृष गोपालाकृष्‍णन के साथ एक स्‍टार्टअप शुरू किया था।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Meet the 9 richest Indian tech billionaires. Here is the list.
Please Wait while comments are loading...
मैदान पर लौटते ही बांग्लादेश पर टूटा डिविलियर्स का कहर, 'दोहरा शतक' लगाकर बनाए कई रिकॉर्ड
मैदान पर लौटते ही बांग्लादेश पर टूटा डिविलियर्स का कहर, 'दोहरा शतक' लगाकर बनाए कई रिकॉर्ड
हरियाणवी सिंगर हर्षिता दहिया का हत्या से पहले का फेसबुक LIVE, सुनिए क्या कहा था उन्होंने...
हरियाणवी सिंगर हर्षिता दहिया का हत्या से पहले का फेसबुक LIVE, सुनिए क्या कहा था उन्होंने...
Opinion Poll

Social Counting