SHOCKING! फेसबुक, गूगल व ट्विटर, सब बैन..

Written By:

चाइना विश्व की सबसे बड़ी सुपर पॉवर में से एक है। यह दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था भी है। यह देश दुनिया में वर्ल्ड वाइड वेब या इंटरनेट का एक प्रमुख तकनीकी परिदृश्य को समेटे हुए है। चाइना को सिर्फ इन्हीं खूबियों के कारण नहीं जाना जाता बल्कि यह देश दुनिया में सबसे कॉमन वेबसाइट को अपने यहाँ सेंसरशिप के लिए भी जाना जाता है।

5 मिनट में ऐसे बढाएं अपने स्मार्टफोन की स्पीड!

यही नहीं चाइना ने दुनिया में विख्यात कई फेमस साइट्स जैसे फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्स एप पर कम्प्लीट बैन या सेंसरशिप लगाई हुई है। आइये विस्तार से जानते हैं उन वेबसाइट्स के बारे में जिन पर चाइना में बैन है।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

#1

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कॉर्पोरेशन गूगल की साइट्स को चाइना में ब्लाक किया गया है। ना सिर्फ गूगल सर्च बल्कि गूगल की अन्य सेवाओं जैसे जीमेल, गूगल डॉक्स, गूगल मैप्स और एंड्राइड प्ले स्टोर को भी पूरी तरह चाइना में बैन किया गया है। इसलिए अगर आप इंडिया से चाइना में गए हैं, तो ये सर्विस आपको चाहकर भी नहीं मिलने वाली।

#2

दुनिया की सबसे पॉपुलर सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट चाइना में पॉपुलर नहीं है।चाइना सरकार ने चाइना के मुख्य क्षेत्रों में फेसबुक पर बैन लगाया हुआ है। हालांकि कुछ लोग इसका इस्तेमाल VPN सर्विस की मदद से करते हैं, लेकिन आम लोगों की पहुँच से फेसबुक काफी दूर है।

#3

विश्व का अन्य सोशल नेट्वर्किंग प्लेटफार्म ट्विटर भी चाइना में बैन है। इस निर्णय के पीछे कई सारे सिक्योरिटी कारण है। ट्विटर कई तरह से ऑनलाइन माध्यम से सामजिक क्रान्ति लाने का पक्षधर है। इसी वजह से यह सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्म भी चाइना में बैन किया गया है।

#4

याहू से हम सभी परिचित हैं और इसका बखूबी इस्तेमाल भी करते हैं। लेकिन चाइना के लोगों के साथ ऐसा नहीं है। क्योंकि चाइना में याहू को साल 2012 में बैन किया गया है। इसके पीछे भी सुरक्षा कारणों को जिम्मेदार बताया गया है।

#5

यह विश्व का सबसे बड़ा हब है जो टोरेंट और मूवी, टीवी शो, गेम्स और सॉफ्टवेयर के इल्लीगल डाउनलोड लिंक्स उपलब्ध करता है। कॉपीराइट वाले कंटेंट को फ्री में उपलब्ध कराने के कारण इस साइट को चाइना में बैन किया गया है। ऐसा करके यह स्थानीय क़ानून का उल्लंघन करता है, जिससे यह साइट चाइना में बैन है।

#6

साउंडक्लाउड के माध्यम से फेमस पोडकास्ट और गीतों को बिना किसी कॉपीराइट समस्या के सुना जा सकता है। अधिकतम लोगों तक पहुँचने के लिए आर्टिस्ट अपने सांग्स इस साइट पर अपलोड कर देते हैं। लेकिन चाइना इसे गलत मानते हुए साइट को बैन किया गया है।

#7

विश्व का एक सबसे बड़ा मीडिया बिजनेस बीबीसी को चाइना में बैन किया गया है। इसके वजह विवादास्पद जानकारी दिखाया जाना है।

#8

यह विश्व का एक फेमस सर्च इंजन है, जिसे विभिन्न प्रकार की जानकारी के लिए सुरक्षित भी माना जाता है। इस साइट द्वारा सभी यूजर की हिस्ट्री और इन्फॉर्मेशन को इन्क्रिप्ट्स कर दिया जाता है। यह वजह है कि यह साइट चाइना में बैन है।

#9

youtube का लो क्वालिटी विकल्प डेली मोशन भी चाइना में बैन है। क्योंकि इस साइट पर यूजर बिना बहुत ज्यादा सेंसरशिप के कन्टेन्ट अपलोड कर सकते हैं। इस कारण से इस साइट को करीब एक दशक पहले चाइना में बैन किया गया है।

#10

यह पॉपुलर इमेज-शेयरिंग वेबसाइट है जो यूट्यूब और डेली मोशन से जुड़े कारणों के चलते ही चाइना में पूरी तरह बैन है। इस पर लोग किसी भी प्रकार का कंटेंट अपलोड कर सकते हैं। इसलिए यह साइट भी चाइना में बैन हैं।

अन्य टेक न्यूज़

घर पर बनाएं एयर कूलर वो भी 10 सिंपल स्टेप्स में!

ऐसे बनाएं होममेड फ्रिज, बिना इलेक्ट्रिसिटी के रहता है कूल!

अपने टेबल फैन को एसी बनाएं, गर्मी को दूर भगाएं!

 

हिंदी गिज़बॉट

ऐसी अन्य टेक न्यूज़ के लिए पढ़ते रही हिंदी गिज़बॉट और अपडेट्स पाने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज!


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
These are the 10 biggest sites that are currently banned in China! It includes facebook and google also.
Please Wait while comments are loading...
सितंबर की शुरुआत में आएगा 200 रुपए का नोट, होंगे ये 2 फायदे
सितंबर की शुरुआत में आएगा 200 रुपए का नोट, होंगे ये 2 फायदे
सबसे ज्यादा कमाते हैं शाहरुख-सलमान, ये रही टॉप-10 की लिस्ट
सबसे ज्यादा कमाते हैं शाहरुख-सलमान, ये रही टॉप-10 की लिस्ट
Opinion Poll

Social Counting