10 कैमरा फीचर जो आपको सिर्फ सोनी एक्‍सपीरिया ज़ी 3 में ही मिलेंगे

Written By:

प्रीमियम स्‍मार्टफोन की रेंज में सोनी एक जाना माना नाम है जिसने इंडियन मार्केट में अपने स्‍लीक और डीसेंट स्‍मार्टफोन की वजह से एक अलग पहचान बनाई है। जापानी कंपनी सोनी स्‍मार्टफोन के अलावा प्‍लेस्‍टेशन और अपने म्‍यूजिक प्‍लेयर के लिए भी जानी जाती है। एक्‍सपीरिया ज़ी 3 सोनी ने कुछ दिनों पहले ही मार्केट में लांच किया है जो कई प्रीमियम स्‍मार्टफोन्‍स को कड़ी टक्‍कर दे रहा है। सोनी ने ज़ी 3 को 48,000 रुपए में उतारा है जो मार्केट में मौजूद दूसरे स्‍मार्टफोन्‍स के फीचरों को देखते हुए वाजिब दाम है।

सोनी एक्‍सपीरिया ज़ी 3 के नए एडीशन में दिए गए फीचरों की बात करें तो इसमें 5.2 इंच की फुल एचडी स्‍क्रीन दी गई है जो 1920x1080 पिक्‍सल सपोर्ट करती है। कंपनी का कहना है एक्‍सपीरिया ज़ी 3 में बेहतर पिक्‍चर क्‍वालिटी के लिए ट्राइल्‍यूमिनियस स्‍क्रीन दी गई है साथ में एक्‍स रियलिटी मोबाइल पिक्‍सल इंज़न भी दिया गया है। इसमें लगा क्‍वॉलकॉम स्‍नैपड्रैगन 801 एसओसी 2.5 गीगाहर्ट क्‍वॉड कोर सीपीयू और 4जी एलटीई सपोर्ट के साथ फोन को मल्‍टीपरफार्मेंस फोन बनाता है।

सोनी ने इसमें 3 जीबी रैम दी है जो इस रेंज के स्‍मार्टफोन में सबसे ज्‍यादा है। गूगल के एंड्रायड 4.4 किटकैट ओएस पर रन करने वाले एक्‍सपीरिया ज़ी 3 में 20.7 मेगापिक्‍सल ऑटो फोकस रियर कैमरा के साथ लिड फ्लैश दिया गया है साथ में सेल्‍फी के लिए 2.2 मेगापिक्‍सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। फोन की इंटरनल मैमोरी 16 जीबी है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड स्‍लॉट की मदद से 32 जीबी तक एक्‍पेंडे कर सकते हैं। फोन में इसके अलावा कई दूसरे फीचर दिए गए हैं। लेकिन इस फोन को सबसे खास बनाता है इसमें दिया गया कैमरा आईए जानते हैं सोनी एक्‍सपीरिया ज़ी 3 में दिए गए कैमरा फीचरों के बारे में,

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Camera Sensor, ISO Test

एक्‍सपीरिया ज़ी 3 में न सिर्फ दूसरे स्‍मार्टफोन के मुकाबले हाई आईएसओ सपोर्ट दिया गया है बल्‍कि इसमें लगा कैमरा सेंसर भी काफी बड़ा है। ज़ी 3 में 12800 तक आईएसओ दिया गया है। हमने इसे टेस्‍ट करने के लिए रात 9 बजे कुछ तस्‍वीरें क्‍लिक की जिसे देखकर ये कहा जा सकता है इस रेंज को कोई स्‍मार्टफोन इतनी बेहतर तस्‍वीर नहीं खींच सकता है।

Camera and Handycam

सोनी अपने हैंडीकैम के लिए भी जाना जाता है, एक्‍सपीरिया ज़ी 3 में सोनी ने वाटरप्रूफ सपोर्ट दिया गया है यानी आप बरसात के मौसम में भी वीडियो रिकार्डिंग कर सकते हैं जो आपकी लाइफ के अनुभवों को और बेहतर बनाता है। फोन से लिए गए वीडियो की क्‍वालिटी काफी क्रिस्‍प और क्‍लियर है। फोन में 4 के क्‍वालिटी के वीडियो रिकार्ड किए जा सकते हैं।

Understanding SteadyShot

फोन में दिए गए कैमरे में स्‍टडी शॉट का फीचर दिया गया है जिसकी मदद से आप कार या फिर ट्रैवल करते टाइम भी क्‍लियर फोटो ले सकते हैं। वहीं दूसरी ओंर इसमें एक्‍टिव मोड का फीचर दिया गया है जो ज्‍यादा फ्रेंम एनालाइज करके बेहतर क्‍वालिटी का फोटो आउटपुट देता है।

Waterproof Test

कैमरा टेस्‍ट के दौरान हमने पाया ये न सिर्फ बाहर बेहतरीन फोटो खींचता है बल्‍कि पानी के अंदर भी इसकी फोटो क्‍वालिटी काफी अच्‍छी है। हमने इसके लिए पूल के अंदर सोनी एक्‍सपीरिया ज़ी से कुछ तस्‍वीरें भी खींची।

Bigger Lens

इस बात में कोई शक नहीं सोनी का एक्‍सपीरिया ज़ी 3 एक बेहतरीन सेल्‍फी स्‍मार्टफोन है, इतना ही नहीं सोनी एक्‍सपीरिया ज़ी 3 को इसके लिए एक एवार्ड भी मिल चुका है। सोनी एक्‍सपीरिया ज़ी 3 के लेंस में न सिर्फ ज्‍यादा लाइट कैपचर करने की क्षमता है। बल्‍कि इसमें एक साथ 7 लोग फ्रेंम में आ सकते हैं।

4K Test

सोनी ज़ी 3 में 4 के वीडियो रिकार्डिंग सपोर्ट दिया गया है यानी आप इससे लिए गए वीडियो को अपनी हाईडेफिनेशन टीवी में बड़े आराम से देख सकते हैं। हम आपको बता दें 4 के का मतलब है फुल 1080 पिक्‍सल से 4 गुना ज्‍यादा बेहतर क्‍वालिटी के वीडियो ज़ी 3 से ले सकते हैं।

Creating Movies

फोन में वीडियो लेने के बाद उसे फिर से पीसी में कॉपी करना इसके बाद उसमें इफेक्‍ट देना काफी झंझट भरा काम है इसके लिए सोनी एक्‍सपीरिया ज़ी 3 में मूवी एडीटर का फीचर दिया गया है। जिसकी मदद से आप अपने फोन में सेव वीडियो एडिट कर सकते हैं।

AR Adjustments for Images

इसके अलावा ज़ी में कई दूसरी फोटो फीचर ऐप भी दी गईं हैं। उन्‍हीं में से एक है एआर एडजस्‍टमेंट जिसमें अलग-अलग तरह के एडजस्‍टमेंट दिए गए हैं जो आपकी फोटो को और बेहतर बनाते हैं।

More Camera Apps

एक्‍सपीरिया ज़ी 3 में इसके अलावा कई दूसरी एप्‍स भी दी गईं हैं जो खासतौर से सोनी द्वारा बनाई गईं हैं। जैसे मल्‍टी कैमरा फीचर की मदद से आप दूसरी डिवाइस को ज़ी 3 से कनेक्‍ट कर सकते हैं और एक साथ दोनों डिवाइसेस से फोटो खींच सकते हैं।

More Apps and Features Embedded

फोन में कई दूसरी ऐप्‍स ऑनलाइन भी डाउनलोड की जा सकती हैं जैसे ज़ी 3 में दी गई साउंड फोटो ऐप जिससे आप फोटो के साथ उस समय होने वाली आवाज को भी क्‍लिक‍ कर सकते हैं जो आपको ज्‍यादा रियर फोटोग्राफी करने का मौका देता है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Sony is slowly and steadily strongly emerging as a smartphone brand to reckon with in India. All thanks to the Xperia Z3 - the company's latest flagship device - which boast some cutting-edge features.
Please Wait while comments are loading...
यार तेरी बीवी कल जोर-जोर से क्यों चिल्ला रही थी?
यार तेरी बीवी कल जोर-जोर से क्यों चिल्ला रही थी?
चीन विवाद पर पीएम मोदी की चाणक्य नीति होगी कारगर साबित!
चीन विवाद पर पीएम मोदी की चाणक्य नीति होगी कारगर साबित!
Opinion Poll

Social Counting