स्मार्टफोन को और स्मार्ट बना देंगी 16nm चिस्पेट!

Written By:

स्मार्टफोन आज काफी एडवांस हो चुके हैं। स्पेसिफिकेशन और फीचर्स की बात की जाए तो आज से कुछ समय पहले स्मार्टफोन इतने पावरफुल नहीं थे। आज जो स्मार्टफोन मजूद हैं वो काफी तेज काम करते हैं, जिसके लिए उनमें पीसी और लैपटॉप से बेहतर या उतने ही पावरफुल हार्डवेयर दिए जाते हैं।

इस सब का श्रेय चिपसेट टेक्नोलॉजी में हुए विकास को जाता है। आज स्मार्टफोन हैवी ग्राफ़िक्स वाले गेम्स, एनीमेशन और मल्टीटास्किंग को आराम से परफॉर्म कर पाते हैं।

स्मार्टफोन ब्रांड्स उपभोक्ता को कोर्स के नंबर से अपनी ओर खींचते हैं। कोर्स फोन में काफी महत्वपूर्ण हैं जैसे कि आपकी प्रोसेसिंग टेक्नोलॉजी। उपभोक्ता पहले क्वाड कोर चिपसेट से आकर्षक होते थे, जिसके बाद ऑक्टा कोर SoC पर अटक गए। हालाँकि ऑक्टा कोर चिपसेट पर काम करने वाले सभी स्मार्टफोन बराबर पावरफुल नहीं होते हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

#1

कुछ वर्षों पहले तक 28nm चिप बड़ी बात हुआ करती थी, लेकिन फिर वो 20nm चिपसेट से रिप्लेस हो गई। जिससे स्मार्टफोन की परफॉरमेंस में सुधर हुआ। अब समय आ गया है 20nm चिपसेट को रिप्लेस करने का।

#2

इसे 16nm चिपसेट से रिप्लेस किया जा सकता है, जो काफी बेहतर और फ़ास्ट परफॉरमेंस देगी। साथ ही 16nm चिपसेट कम पॉवर की खपत करती है, जिसका मतलब इससे बैटरी सेव होगी और आपका स्मार्टफोन ज्यादा समय तक चल पाएगा।

#3

16nm चिपसेट 20nm चिपसेट से पतली है। ये फोन की मोटाई कम करने में मदद कर सकती है। 16nm चिपसेट के साथ हैवी एप्स भी आराम से मैनेज होती हैं।

#4

हुवावे की ऑनर ब्रांड ने अपने स्मार्टफोन के प्रोसेसिंग पॉवर के लिए काफी तारीफें बटोरी हैं। अब उम्मीद है कि कंपनी अपने नए फ्लैगशिप स्मार्टफोन में 16nm चिपसेट के साथ आए। कहा जा रहा है कि ऑनर अपने नए जनरेशन के किरिन चिपसेट में 16nm चिपसेट का इस्तेमाल करेगी। जो कि काफी शानदार होगा। खबर ये भी है कि कंपनी अपना नया 16nm चिपसेट वाला फोन इसी महीने पेश कर सकती है।

#5

ऑनर का किरिन SoC, 16nm आर्किटेक्चर के साथ आने वाला फोन बेहतर परफॉरमेंस देगा। यह उन लोगों के अच्छा होगा जो कि केवल स्मूथ परफॉरमेंस ही नहीं बल्कि बैटरी लाइफ भी मजबूत चाहते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
16nm chipset sets a new benchmark for chipset manufactures. Now your smartphone will much smarter than ever.
Canada PM at Taj: परिवार संग जमकर मस्ती की कनाडा के पीएम ने
Canada PM at Taj: परिवार संग जमकर मस्ती की कनाडा के पीएम ने
#Sexual Harassment: दोस्त कहते थे लड़की मना करे तो भी हाथ पकड़ना है-अनुराग कश्यप
#Sexual Harassment: दोस्त कहते थे लड़की मना करे तो भी हाथ पकड़ना है-अनुराग कश्यप
Opinion Poll

Social Counting

Gadget Finder

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot